Hindi tips to get rid of white hair in the moustache – मूंछों के सफ़ेद बाल हटाने के उपाय – मूंछों के सफ़ेद बालों के लिए उपाय

उम्र बढ़ने के साथ साथ मूंछों में सफ़ेद बालों की संख्या काफी बढ़ने लगती है। उम्र बढ़ने के साथ ही शरीर में मेलेनिन की मात्रा कम होने लगती है। मेलेनिन ऐसा पिग्मेंट होता है जो आपके बालों और त्वचा का रंग सही रखने में सहायता करता है। अतः जब शरीर से मेलेनिन की मात्रा कम होती है तो बालों और त्वचा का रंग फीका पड़ने लगता है। पुरुष अपनी मूंछों में सफ़ेद बाल पाते हैं और वे उम्रदराज लगने लगते हैं। यह सफेदी उम्र की निशानी है, अतः यह स्वाभाविक है कि आप इस अनचाही सफेदी से छुटकारा पाना चाहेंगे। आप मूंछों के सफेद बाल छिपाने के लिए तीन चीज़ें कर सकते हैं।

चेहरे के बाल कई मर्दों की आन बान और शान होते हैं। पर तब क्या होगा जब आपकी शान में बुढ़ापे के निशान दिखने लगें। सफ़ेद बाल सिर्फ आपके सिर के बालों तक ही सीमित नहीं रहते। तनाव, खराब खानपान, स्वास्थ्य की समस्याएं और बुढ़ापा आदि आपके बाल सफ़ेद होने के कारण हो सकते हैं। परन्तु कुछ सफ़ेद बालों को देखकर आपको खुद को बूढ़ा मान नहीं लेना चाहिए। अगर आपकी दाढ़ी में कोई सफ़ेद बाल है तो आप शायद उसे छिपा लें। परन्तु इसी के साथ आपकी मूंछों पर दिखने वाले बाल छिप नहीं सकते। अतः आपको मूंछों के सफ़ेद बालों को हटाने का नुस्खा ढूंढना पड़ेगा।

सफेद मूछों के बालों को निकालें (Pluck it)

जब आप अपने सिर के बालों में कोई सफ़ेद बाल देखते हैं तो आप उसे तोड़कर निकाल देना चाहते हैं। इसी तरह मूंछों के सफ़ेद बालों को देखकर भी आपका मन इसे तोड़ लेने का करता है। कई लोगों का मानना है कि मूंछों से सफ़ेद बाल तोड़ लेने से उनकी संख्या और ज़्यादा बढ़ जाती है, पर इस बात में कोई सच्चाई नहीं है। सफ़ेद बाल निकाल लेने से उस जगह को भरने में शरीर बिलकुल बाध्य नहीं होता। अतः आपको कुछ सफ़ेद बाल तोड़कर सारी मूंछों के सफ़ेद होने की चिंता नहीं करनी चाहिए। अच्छे से बाल निकालते समय आपको थोड़े से दर्द का भी सामना करना पड़ सकता है। यह दर्द कई लोगों के लिए सहन करने लायक नहीं होता। पर अगर आप दर्द पर काबू पा लें तो आप अपनी बेशकीमती मूंछों से कुछ सफ़ेद बाल निकाल सकते हैं।

बालों को छोटा करें (Trim it)

पुरुषों / लड़कों के पिम्पल के लिए श्रेष्ठ नुस्खे

अगर आप बालों को खींचकर निकालने के दौरान होने वाली पीड़ा से बचना चाहते हैं तो आप अपने सफ़ेद बालों को ट्रिम भी कर सकते हैं। ट्रिमिंग बालों को हटाने का एक दर्दरहित और आसान तरीका है, पर इसके साथ भी कई समस्याएं हैं। पहली समस्या है हज़ारों काले बालों के बीच एक सफ़ेद बाल को अलग करना। इस प्रक्रिया के अंतर्गत आप शायद सफ़ेद बालों तक पहुँचने से पहले कई काले बालों की बलि चढ़ा चुके होते हैं। एक और समस्या यह है कि ट्रिम किये हुए बाल काफी जल्दी दोबारा बढ़ जाते हैं। अतः आपको फिर से इसे ट्रिम करना या तोड़ना पड़ेगा। किसी नाई के पास जाकर बालों को ट्रिम करवाना सबसे सही रहेगा क्योंकि इससे आपको सफ़ेद बालों की तलाश में काले बाल काटने नहीं पड़ेंगे।

बालों को कलर करें (Color it for safed munch se chutkara)

अगर आपकी मूंछों के इतने बाल सफ़ेद बाल सफ़ेद हो गए हों कि उन्हें प्लक या ट्रिम ना किया जा सके तो आप क्या करेंगे ?अपनी मूंछों को डाई कर लें। अगर आपकी मूंछों में सफ़ेद बालों की संख्या काफी ज़्यादा है तो उन्हें डाई कर लेना ही अच्छा रहेगा। परन्तु मूंछें डाई करने से बालों की क्वालिटी काफी प्रभावित होगी। अगर आप बालों के लिए क्वालिटी देखना नहीं चाहते तो मूंछों को डाई करने का उपाय सर्वोत्तम है।

मूंछों के बीच में ट्रिम करने के बाद भी सफ़ेद बाल दिखना काफी हतोत्साहित करने वाला नज़ारा हो सकता है। पर अब कई ऐसे तरीके हैं जिनकी मदद से आप मूंछों की सफेदी को दूर कर सकते हैं। कुछ तरीके हैं :-

  • मूंछों की जड़ों में मौजूद क्रीम से बालों को प्रभावित करें। डेपिलाटोरी को अपनी मून छोङ पर लगाएं तथा इसे कुछ देर तक रहने दें। इसे रखने का समय विभिन्न उत्पादों के दौरान अलग अलग हो सकता है। इंस्ट्रक्शन अच्छे से पढ़ें और फिर आगे बढ़ें।
  • इलेक्ट्रोलिसिस की विधि एक ऐसा नुस्खा है जिसकी मदद से आप मूंछों के सफ़ेद बाल को हटा सकते हैं। इस विधि के अंतर्गत सफ़ेद बालों की जड़ों में सुई चुबोयी जाती है जिससे कि उन्हें मारा जा सके। इसका असर 10 घंटे के बाद होने लगेगा और सारे सफ़ेद बाल चेहरे से गायब हो जाएंगे।

मूंछों के सफ़ेद बाल हटाने के घरेलू नुस्खे (The home remedies for white facial hairs)

पुरुषों के लिए कूल्हों पर वसा से कैसे छुटकारा पाए

यह सही है कि आप सफ़ेद बाल कई विधियों से हटा सकते हैं। लेकिन ऐसे कई घरेलू नुस्खे भी हैं जो कि आपके बालों को सफ़ेद होने से बचा सकते हैं। अगर आप अनचाहे सफ़ेद बालों से मुक्ति पाना चाहते हैं तो इसके कुछ घरेलू नुस्खे हैं।

चीनी और नींबू का मिश्रण (The mixture of sugar and lemon)

इस विधि के अंतर्गत चीनी और पानी का एक मिश्रण बनाएं और इसमें नींबू डालें। नींबू त्वचा की ब्लीचिंग करता है, जबकि अन्य उत्पाद बेहतरीन रूप से त्वचा को एक्सफोलिएट करते हैं। ये तीनों उत्पाद एक साथ होने पर मूंछों के अनचाहे बाल निकाल सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि त्वचा के संवेदनशील भागों पर इन उत्पादों का प्रयोग न करें। इससे त्वचा पर जलन हो सकती है।

चीनी का पानी, नींबू और शहद (The mixture of sugar water lemon and honey)

चीनी के पानी, शहद और नींबू का त्वचा पर काफी अच्छा असर होता है। यह मिश्रण प्राकृतिक वैक्स की तरह काम करता है और मूंछों से अनचाहे बाल निकालता है। यह प्रक्रिया काफी दर्दनाक है और आपको काफी पीड़ा का सामना करना पड़ेगा। इस मिश्रण को मूंछों पर लगाने से वैक्सिंग की तरह लाभ मिलेगा।

सफेद मूंछ से छुटकारा कैसे पायें, दाल और आलू का मिश्रण से (The combination of lentil and potatoes)

जब आप आलू को दाल के साथ मिलाते हैं तो यह मिश्रण मूंछों के अनचाहे बाल को हटाने के काफी काम आता है। आलू में ब्लीचिंग के प्राकृतिक गुण होते हैं। जब आलू को दाल के साथ मिलाकर बालों पर लगाया जाता है, तो इससे बालों को अपना प्राकृतिक रंग वापस मिलता है। यह एक बेहतरीन आयुर्वेदिक प्रक्रिया है जिससे कि आप मूंछों के सफ़ेद बालों से छुटकारा पा सकते हैं।

फिटकरी और गुलाबजल का कमाल (The magic of the alum rosewater se safed mucho ka ilaj)

हेयर फॉल कंट्रोल शैम्पू पुरुषों के लिये

आप मूंछों के सफ़ेद बालों पर फिटकरी और गुलाबजल का प्रयोग कर सकते हैं। यह गुलाबजल भारत और पाकिस्तान में पाया जाता है। आप इसे पाउडर के रूप में भी प्राप्त कर सकते हैं। आप इसे कई बार पत्थर के रूप में भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके बाद इसे पीसकर इसे पाउडर के रूप में बदल लें। इसके बाद इस पाउडर को गुलाबजल के साथ मिला लें। एक बार इस मिश्रण के तैयार हो जाने पर इसे मूंछों पर अपने मन मुताबिक़ लगा लें। इसके प्रयोग से बालों को मनचाहा रंग प्राप्त होता है तथा आप काफी जवान तथा तरोताज़ा लगते हैं।

अनचाहे बालों के लिए सूखे अंडे का मास्क (The dry egg mask for the unwanted hair)

आप बालों को हटाने के लिए अंडे की मदद से एक चेहरे का मास्क भी बना सकते हैं। अंडे का सफ़ेद भाग काफी चिपचिपा तथा बिलकुल चीनी की तरह होता है। जब आप अंडे के सफ़ेद भाग को अपने चेहरे पर लगाते हैं तो यह सूख जाता है। एक  ठंडा और कड़ा हो जाता है तो आप इसे आसानी से हटा सकते हैं। जब आप  अंडे के सफ़ेद भाग को चेहरे से खींचते हैं तो इससे अनचाहे बाल भी निकल जाते हैं, और इससे आपको सूखे अंडे के मास्क से होने वाले दर्द के बारे में पता चलता है।

मूछों के सफ़ेद बाल हटाए केले और दलिये का मास्क से (Banana and oatmeal together)

आप बालों को सही प्रकार से हटाने के लिए कई और चीज़ों का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आज ही दलिये और केले के स्क्रब (scrub) के साथ शुरुआत करें। केला  एक प्राकृतिक तत्व है और मूंछों के अनचाहे बाल निकालने में यह आपकी काफी सहायता करता है। केले को दलिये के खुरदुरे तत्व के साथ मिश्रित करें और इसके प्रयोग से त्वचा के एक्सफोलिएशन (skin exfoliation) को  अंजाम दें। इसके अलावा केला त्वचा को नरम मुलायम बनाने में मदद करता है तथा दलिया इसे काफी अच्छे से साफ़ करता है। इन दोनों को  मिलाकर लगाने से काफी अच्छा असर होता है। इससे मूंछों के सफ़ेद बाल भी चले जाते हैं और आप काफी तरोताज़ा तथा आकर्षक लगते हैं।

कच्चा पपीता (Raw papaya can take care of white hairs)

कच्चा पपीता त्वचा पर काफी उपकार करता है और यह अनचाहे बालों को हटाने में भी आपकी काफी सहायता करता है। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो पपीता आपके लिए सबसे बेहतरीन प्राकृतिक तत्व है। कच्चे पपीते में एक एंजाइम (enzyme) होता है जिसे पपेन (papain) कहते हैं। पपेन बालों की बढ़त को रोकता है तथा ऐसा वह बालों की बढ़त की जगह से फॉलिकल्स (follicles) तोड़कर करता है। कच्चा पपीता त्वचा की गुणवत्ता सुधारने में भी आपकी मदद करता है। यह त्वचा को बेहतरीन तरीके से एक्सफोलिएट (exfoliate) करता है तथा मृत कोशिकाओं को हटाने में आपकी सहायता करता है। अगर पपीते को हल्दी तथा एलो वेरा (aloe vera) के साथ मिश्रित किया जाए तो यह त्वचा को काफी पोषण प्रदान करता है।

हल्दी (Turmeric can cause unwanted hair removal)

पुरुषों के लिए फटी एड़ियों होने के टिप्स

त्वचा की किसी भी तरह की समस्याओं को दूर करने का हल्दी काफी सटीक उपाय है। इसमें सारे एंटीसेप्टिक और एंटी बैक्टीरियल (anti-bacterial and the antiseptic) गुण होते हैं। यह बालों की बढ़त को रोकने का काफी प्रभावी तत्व भी माना जाता है। इस प्रभावी उपाय के सहारे आप अपनी मूंछों के सफ़ेद बाल को आसानी से हटा सकते हैं। आप इसे पतले, घने या किसी अन्य प्रकार के बालों पर भी प्रयोग कर सकते हैं।

चने का प्रयोग (The working of the chickpea)

चना एक भारतीय व्यंजन है और हम इसे बेसन के रूप में भी प्राप्त कर सकते हैं। चने का प्रयोग करते समय इसे पानी, हल्दी और दूध के साथ अच्छे से मिश्रित करें तथा इसे त्वचा पर लगाएं, जिससे अनचाहे सफ़ेद बालों को जड़ से दूर किया जा सके। इस विधि के प्रयोग से आपके चेहरे से जुड़ी कई समस्याओं का भी समाधान हो सकता है। यह आपके लिए एक आदर्श चने का मास्क होता है जो सफ़ेद बालों को प्रभावी तरीके से निकालता है।

अनचाहे बाल हटाने के लिए ठनाका का अंश (The thanaka extract for proper hair removal)

ठनाका एक काफी प्रसिद्ध तत्व है। यह म्यांमार (myanmar) में पाए जाने वाले एक पेड़ की छाल से प्राप्त किया जाता है, एवं इसका कई सौन्दर्य उत्पादों में प्रयोग भी होता है। ठनाका पीले रंग का होता है तथा इसे कुसुम के साथ मिश्रित करने पर आपको चेहरे और शरीर के अन्य अनचाहे बालों से छुटकारा मिलता है। यह तेल त्वचा को साफ़ करने में भी सहायता करता है एवं इसकी मदद से आपकी त्वचा बिलकुल नर्म और मुलायम हो जाती है। आप ठनाका के पाउडर को शरीर के अनचाहे बालों के निवारक के रूप में देख सकते हैं।

प्याज और तुलसी का संगम (The perfect combination of onion and basil)

प्याज और तुलसी को जब मिला दिया जाए तो इससे आपकी मूंछों और त्वचा के अनचाहे बाल निकालने में काफी आसानी हो जाती है। प्याज एक तरह का प्राकृतिक उत्पाद है और इसका त्वचा को खूबसूरत बनाने में अपना एक अलग योगदान होता है। यह बात जानना काफी दिलचस्प होता है कि प्याज की मदद से त्वचा से अनचाहे बाल आसानी से निकाले जा सकते हैं। यही कारण है कि इसका मूंछों से सफ़ेद बालों को हटाने में प्रयोग किया जाता है।

बाल हटाने के लिए सफ़ेद मिर्च और कपूर (White pepper and camphor for hair removal)

पुरुषों के लिये प्राकृतिक एंटी एजिंग टिप्स

सफ़ेद मिर्च और कपूर मूंछों के सफ़ेद बालों को हटाने में काफी मददगार साबित होते हैं। कपूर और मिर्च दोनों ही काफी तेज़ होते हैं एवं इनके प्रयोग से आपकी त्वचा पर जलन होने लगती है। ये उत्पाद त्वचा पर प्रयोग के लिए सही नहीं हैं। लेकिन आप इनका प्रयोग अपनी त्वचा से सफ़ेद बाल हटाने के लिए अवश्य कर सकते हैं। ऐसे भी कई लोग हैं जो इसके लिए केरोसिन (kerosene) का प्रयोग करते हैं, पर ये भी त्वचा के लिए काफी हानिकारक सिद्ध होता है। अतः आपके लिए यही सही रहेगा कि आप इन उत्पादों का प्रयोग हमेशा ना करें।

हल्दी और भारतीय नेटल का उपचार (The remedy of turmeric and Indian nettle)

आप भारतीय नेटल को एक औषधीय जड़ीबूटी कह सकते हैं। इस जड़ीबूटी में एनोडाइन (anodyne) मौजूद होता है तथा इसमें त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए एंटी माइक्रोबियल (anti-microbial) गुण भी होते हैं। इसी के साथ यह चेहरे से अनचाहे बाल हटाने में भी काफी सहायता करता है। भारतीय नेटल घाव भरने, परजीवियों को त्वचा से बाहर निकालने तथा अनचाहे बाल निकालने में भी काफी कारगर सिद्ध होता है। यह एक पारंपरिक और चमत्कारी जड़ीबूटी है तथा इसका बिस्तर के घाव (bed sores), दमा तथा चोटों को ठीक करने में उपयोग किया जाता है। आप इसकी मदद से अनचाहे बालों को छांटकर भी निकाल सकते हैं।

गुलाबजल और मूंग (Rose water and green gram flour mucho ke safed baal ke liye)

आप गुलाबजल एवं मूंग का एक पेस्ट (paste) भी बना सकते हैं। मूंग में एक्सफोलिएटिंग (exfoliating) के गुण होते हैं और इसकी मदद से चेहरे के अनचाहे बालों को जड़ से निकाला जा सकता है। आप गुलाबजल को त्वचा को साफ़ करने का कारक कह सकते हैं, एवं बालों को हटाने के साथ ही यह त्वचा को अन्दर से निखार प्रदान करता है। आप इन दोनों उत्पादों को मिश्रित करके काफी प्रभावी रूप से अनचाहे सफ़ेद बालों को हटा सकते हैं। ये त्वचा की गुणवत्ता को बढाने का कार्य भी करते हैं।

सांवले मर्दों/पुरूषों के लिए बेहतरीन फैशन टिप्स

पुदीने की चाय के प्रभाव (The effects of the spearmint tea)

अगर आप पुदीने की चाय का सेवन करें तो आपके बालों को उनकी असली रंगत वापस मिलती है, और इस तरह आपको बालों के सफ़ेद होने की वजह से बूढ़ा नहीं दिखना पड़ेगा। इस चाय में बालों को प्राकृतिक दिखाने के सारे गुण मौजूद होते हैं तथा यही कारण है कि आपको इसका सेवन ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday