How to make nipples smaller in hindi? – निपल्स को छोटा बनाने के उपाय

किसी भी महिला के शरीर का हर एक भाग आकर्षक नहीं होता है, पर उनका सपना यही होता है कि वे अपने शरीर के हर हिस्से को सुन्दर तथा आकर्षक बनाएं। आमतौर पर कुँवारी लडकियां और महिलाएं अपने शरीर के किसी भाग के असामान्य होने को लेकर काफी चिंता में रहती हैं, चाहे वो भाग उनका ब्रेस्ट, स्तन, निपल, कमर या पृष्ठ भाग हो। वे इन सारे हिस्सों का आकार काफी आकर्षक बनाना चाहती हैं जिससे कि उनका साथी शादी के बाद उनसे पूरी तरह संतुष्ट रहे। कई महिलाएं अपने शरीर के आकार में मनचाहा परिवर्तन करने हेतु सर्जरी (surgery) का भी सहारा लेती हैं। निपल्स का बड़ा होना भी एक ऐसी ही समस्या है जिससे कई महिलाएं गुज़रती हैं। परन्तु अब अपने निपल्स के आकार को छोटा करके उसे आकर्षक बनाना काफी आसान काम हो गया है। नीचे ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में बताया गया है। निपल्स के भी हैं कई फायदे –

रंजकता भरी त्वचा को हटाना (Removal of pigmented skin)

बड़े निपल्स होने का एक कारण आपके निपल्स के ऊपर एक रंजकता भरी (pigmented) त्वचा की परत का जम जाना है। अगर इस रंजक त्वचा को सही प्रकार से निकाला जा सके तो निपल्स के आकार को छोटा करना संभव हो सकता है। परन्तु इस प्रक्रिया के कुछ साइड इफेक्ट्स (side effects) भी हो सकते हैं। इस प्रक्रिया के दौरान आपके निपल्स के अरियोला (ariola) के क्षेत्र में घाव हो सकता है। इसके अलावा रंजकता भरी त्वचा के निकालने के बाद आपके स्तन सपाट भी हो सकते हैं। ब्रेस्टफीडिंग में आपके निपल्स के ऊपर एक रंजकता भरी (pigmented) त्वचा की परत का जम जाती है।

स्तनों का आकार घटाने के घरेलू नुस्खे

प्लास्टिक सर्जरी (Plastic surgery se nipples ko chota kaise banaye)

कई डॉक्टर आपको निपल्स का आकार छोटा करने के लिए प्लास्टिक सर्जरी करवाने की सलाह भी देते हैं। इस क्रिया के लिए हमेशा ही किसी अनुभवी और जाने माने शल्य चिकित्सक की ही मदद लें। कई शल्य चिकित्सक इतने अनुभवी होते हैं कि वे सर्जरी के बाद ब्रेस्ट स्तनों पर कोई भी दाग नहीं छोड़ते और इस भाग को इतना आकर्षक बना देते हैं कि आपको पता भी नहीं चलेगा कि आपके स्तन में कभी कोई असामान्यता थी।

व्यायाम (Exercise)

अगर आप सर्जरी नहीं करवाना चाहती तो आपके लिए व्यायाम करना सर्वश्रेष्ठ विकल्प साबित हो सकता है। अपने ट्रेनर (trainer) से सलाह करें और उनकी मदद से ऐसा प्रभावी व्यायाम करने की कोशिश करें जिससे आपके निपल्स का आकार कुछ ही महीनों में काफी छोटा हो जाए। आप ऐसे व्यक्तियों से ऑनलाइन (online) भी सलाह मशविरा कर सकती हैं। ऐसे कई स्वास्थ्य जानकार हैं जो आपको सही दिशा दिखाकर आपके निपल्स का आकार कम करने में आपकी मदद करेंगे।

स्क्रबिंग (Scrubbing)

कई बार निपल्स इसलिए बड़े लगते हैं क्योंकि उनपर त्वचा की मृत परत जमी हुई होती है। इसके लिए आपको सिर्फ स्क्रबिंग करने की ज़रुरत होती है जिससे मृत त्वचा पूरी तरह हट जाए। आपको बाज़ार मेंऐसे कई फेशियल स्क्रब्स (facial scrubs) मिलेंगे जिनकी मदद से आप निपल्स के ऊपर की मृत त्वचा को हटा सकती हैं। एक बार स्क्रबर (scrubber) का प्रयोग करने के बाद आपको इसे अपनी उँगलियों से अच्छे से रगड़ना होगा। इसके बाद इसे पानी से धो लें। आप स्क्रबर का प्रयोग करने के बाद एक प्युमिस स्टोन (pumice stone) की मदद से भी निपल्स के ऊपर की मृत त्वचा निकाल सकती हैं, क्योंकि यह प्रक्रिया ज्यादा प्रभावी साबित होती है।

सर्जरी (Surgery se nipples ko chota karna)

खूबसूरत ब्रेस्ट प्राप्त करने के टिप्स

शल्य क्रिया एक प्रभावी माध्यम है जिसकी मदद से आप अपने निपल्स का आकार छोटा कर सकती हैं। परन्तु इस प्रक्रिया के दौरान ब्रेस्ट स्तनों पर दाग हो जाने की काफी अधिक संभावना होती है, अतः महिलाएं इस पद्दति का प्रयोग करने से डरती हैं। परन्तु आजकल नवीनतम तकनीकों के आ जाने की वजह से सर्जरी की प्रक्रिया इतनी भी जटिल नहीं रह गयी है। अतः इस प्रक्रिया में अब दाग छूट जाने की संभावना ना के बराबर ही होती है। जिन महिलाओं के निपल्स बड़े हैं वे सर्जरी का रास्ता अवश्य चुनें, पर एक बार इसके पहले इसे करने वाले डॉक्टर तथा इस पूरी प्रक्रिया के बारे में अच्छे से जान ज़रूर लें।

हार्मोनल इंजेक्शन (Hormonal injection)

कई बार हार्मोनल समस्याओं की वजह से भी शरीर के विभिन्न भाग असामान्य आकार के हो जाते हैं। आप अब अपने निपल्स का आकार घटाने के लिए हार्मोनल इंजेक्शन्स भी ले सकती हैं। पर इसके कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। अतः अपने डॉक्टर से इस बारे में बात अवश्य कर लें और वही इंजेक्शन लगाएं जो आपके शरीर के अनुरूप हो।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday