How to remove hair around nipples – निप्पल के आस पास के बाल कैसे हटाएँ?

महिलाएं हमेशा ही अपनी सुंदरता के मापदण्डों से ऊपर रहने का प्रयास करतीं हैं, और चाहती हैं कि सुंदरता को बनाए रखने और उसे लगातार विकसित करने का कोई भी प्रयास विफल न हो। यह बात भी सच है कि महिलाओं के कुछ खास अंगों की वजह से ही उनकी पहचान महिला या स्त्री रूप में होती है और ये अंग विपरीत लिंग को आकर्षित भी करते हैं जो कि एक प्राकृतिक व्यवहार है।

निप्पल या स्तन महिलाओं के उन अंगों में से एक है जो उन्हें नारी होने और पुरुष शरीर से भिन्न बनावट होने की पहचान है। महिला और पुरुष दोनों के ही शरीर में सीने पर निप्पल होते हैं पर इनकी बनावट में अंतर होता है साथ ही पुरुषों के शरीर में जहां पूरी छाती के हिस्से पर बाल होते हैं वहीं महिलाओं के सीने में बाल केवल निप्पल के आस पास के हिस्से में ही होते हैं।

यह बात भी सच है कि पुरुषों को ये अंग जीतने आकर्षित करते हैं, महिलाएं भी अपने इन्हीं अंगों को खूबसूरत बनाए रखने का हरसंभव प्रयास करती हैं। अगर महिलाओं के निप्पल के आस पास बाल हों तो वे बहुत अरुचिकर और असामान्य लगते हैं और यह भी हो सकता है कि ये अनचाहे बाल आपके पार्टनर को कुछ खास पलों के दौरान अटपटे और भद्दे लगते हों। अगर आपकी भी समस्या कुछ इसी प्रकार है तो यहाँ इस कॉलम में कुछ खास और सरल उपायों की मदद से आप अपने निप्पल के आस पास के अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकती हैं।

निप्पल के आस पास के बालों को हटाने के उपाय (Ways of removing hair around nipples)

घर पर निप्पल के अनचाहे बाल हटाने के उपाय हेयर रिमूवल क्रीम से (Hair removal cream se sharir ke baal hatane ke gharelu upay)

आजकल बाज़ारों में शरीर से अनचाहे बालों को निकालने के लिए कई तरह की हेयर रिमूवल क्रीम मौजूद है जिनका प्रयोग कर आप आसानी से घर पर ही अपने निप्पल के बालों को हटा सकती हैं। कई कंपनियाँ अपने विभिन्न नामों से प्रॉडक्ट बाज़ार में लॉन्च कर चुकी हैं। यह क्रीम त्वचा पर बिना कोई विपरीत प्रभाव डाले बाल हटाने का दावा करती है, इन क्रीम का उपयोग आप अपने बाल हटाने के लिए कर सकती हैं। इस तरह के उत्पादों को खरीदने के पहले उस कंपनी के बारे में जानकारी प्राप्त कर लें और बेहतर होगा कि किसी भी प्रकार के लोकल प्रॉडक्ट का प्रयोग करने से बचें। इसके लिए क्रीम खरीदते वक़्त सेंसेटिव त्वचा के लिए प्रयोग किए जाने वाले क्रीम का चुनाव करें क्योंकि निप्पल की त्वचा बहुत अधिक संवेदनशील होती है। इस क्रीम को त्वचा पर 5 मिनट के लिए लगा कर रखें और क्रीम के पैक के साथ दिये गए स्पैच्युला की मदद से क्रीम को हटाएँ और पानी से धोकर त्वचा को साफ कर लें।

निप्पल या ब्रेस्ट के अनचाहे बालों को हटाने के लिए वैक्सिंग (Waxing se anchahe baal hatane ke upay)

अनचाहे बालों को हटाने के लिए आप पार्लर का सहारा भी ले सकती हैं। इसके लिए किस भी तरह की शर्म या झिझक महसूस करने की ज़रूरत नहीं है। सलोन में हाथ पैर और अंडरआर्म्स के बालों को हटाने के साथ साथ निप्पल लाइन की वैक्सिंग भी की जाती है। अगर आपको फिर भी सलोन या पार्लर में जाकर वैक्सिंग कराने में झिझक हो रही है तो आप घर पर भी वैक्सिंग द्वारा निप्पल  के बाल हटा सकती हैं। इसके लिए आपको वैक्स और कॉटन के कपड़े की ज़रूरत है। जिस विधि से आप पैरों या हाथ के बालों की वैक्सिंग करती हैं ठीक उसी विधि से निप्पल के आस पास भी वैक्सिंग की जाती है।

ब्रेस्ट के अनचाहे बाल हटाने का तरीका लेसर थेरेपी से (Remove hairs from breast – Laser therapy unchahe baalo ke liye)

आपने लेसर थेरेपी के बारे में तो सुना ही होगा। यह प्रयोग आपको हमेशा के लिए एक बार में ही इस समस्या से दूर कर सकता है। अगर आप बार बार इस्तेमाल की जाने वाली विधियों जैसे हेयर रिमूवल क्रीम या वेक्सिंग से बचना चाहती हैं तो आपको लेसर का सहारा लेना चाहिए। लेसर आपके बालों को जड़ों से नष्ट कर देता है तो इसे बार बार हटाने की झंझट से मुक्ति मिल जाती है। यह बालों को लंबे समय तक वापस नहीं आने देता। यह एक महंगी विधि है लेकिन आप चाहें तो इसका प्रयोग निप्पल के आस पास के बालों को हटाने के लिए कर सकती हैं।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

निप्पल के आस पास के बालों को हटाने का प्राकृतिक उपाय शुगर थेरेपी से (Sugar therapy se anchahe baal hatane ka tarika in hindi)

अनचाहे बालों को प्राकृतिक रूप से हटाने के भी तरीके मौजूद हैं जिनमें से शुगर के प्रयोग द्वारा अनचाहे बाल हटाना एक है। इसके लिए चीनी या शुगर को गरम कर पिघला लें और गाढ़े घोल जैसा बना लें। इसे निप्पल के आस पास की जगह पर लगाएँ और कॉटन के कपड़े से वैक्स की तरह निकाल लें। इस विधि से  अनचाहे बालों को हटाकर आप कुछ दिनों तक निश्चिंत रह सकती हैं।

एलेक्ट्रोलिसिस से शरीर से बाल हटाने के घरेलू उपाय (Electrolysis se anchahe balo se chutkara)

एलेक्ट्रोलिसिस के द्वारा सुरक्षित तरीके से बालों को शरीर के कुछ खास हिस्सों से हटाया जा सकता है। कई लोग शेविंग के लिए, हाथ पैर या अंडरआर्म्स के बालों को हटाने के लिए इस विधि का प्रयोग करते हैं। आप अपने निप्पल के बालों को हटाने के लिए एलेक्ट्रोलिसिस की मदद ले सकते हैं। इसकी सबसे खास बात यह है कि, बिना किसी दर्द के इसकी मदद से अनचाहे बालों को हटाया जा सकता है और किसी भी तरह की स्किन पर यह प्रभावी भी होता है। इसका प्रयोग करने के लिए किसी विशेषज्ञ की राय लेना ज़रूरी है और बेहतर होगा कि किसी एलेक्ट्रोलिसिस एक्सपर्ट से ही आप इस प्रयोग को स्वयं पर आजमाएँ।

एलेक्ट्रोलिसिस की मदद से बालों को हटाने के लिए ऑनलाइन जानकारी आपके लिए फायदेमंद हो सकती है, विभिन्न वेब साइट्स पर इनके बारे में विस्तृत जानकारी और उनके फायदे व नुकसान बताए जाते हैं, उन सभी जानकारियों को एकत्रित कर आप इस विधि का प्रयोग कर सकते हैं।

ब्रेस्ट के बाल हटाने के घरेलू तरीके (Home remedies to get rid of breast unwanted hairs)

पपीते से ब्रेस्ट के बाल हटाने का प्राकृतिक उपाय (Papaya to remove hairs from nipples)

निप्पल के बालों को प्राकृतिक तरीके से हटाने के लिए कच्चे पपीते को टुकड़ों में काटकर पीस लें और पेस्ट बना लें. पपीते के पेस्ट में 2 चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं, अब इस पेस्ट को ब्रेस्ट के बालों पर हलके हाथों से रगड़ते हुए कुछ देर रखें. यह एक लम्बी प्रक्रिया है जिसके परिणाम नियमित प्रयोग के बाद दिखाई देते हैं.

बेसन के पैक से बाल हटाने का तरीका (Besan – How to remove unwanted hairs from breast in Hindi)

निप्पल से बालों को हटाने के लिए बेसन में पर्याप्त मात्रा में सरसों का तेल और हल्दी पाउडर मिला लें. इन सभी को मिक्स कर ब्रेस्ट के आस पास बालों वाली जगह पर लगाकर सूखने दें. इसे हल्का सा सूखने पर ही हाथों से रगडें. इससे आप देखेंगे कि कुछ दिनों के नियमित प्रयोग से बालों की संख्या में कमी आ रही है. इस तरह आप स्तन के बालों को प्राकृतिक तरीके से घर पर ही हटा सकती हैं.

निप्पल के बालों से छुटकारा पाने के लिए घर पर बनाएं वेक्स (homemade wax for hair removal in Hindi)

सीने के बालों को हटाने के लिए शक्कर, नींबू के रस को मिलाकर वैक्स बनाया जाता है जो कई लोगों द्वारा घरेलू प्रयोग के तौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला उपाय है. आप भी इस घर में बनाएं वैक्स के द्वारा ब्रेस्ट के बालों का उपचार कर सकती हैं.

loading...