Wedding saree blouse designs collections in Hindi – शादी की साड़ी ब्लाउज के सुंदर डिजाइन कलेक्शन

साड़ी भारतीय जाती के कपड़ो का गौरव है। कपास, शिफॉन, रेशम और कृत्रिम की बनी सरल सादी और भारी साड़िया शादियों के लिए उपलब्ध है। शादी के लिए भारी रेशमी साड़ियों के लिए ब्लाउज के डिजाइन इन दिनों मांग में हैं। रेशम, सादा, साटन, जाली और शादी की साड़ियों के लिए डिजाइनर ब्लाउज बने हैं।

शादी के ब्लाउज डिजाइन को मगगम काम, कुंदन काम, जरदोजी का काम, पत्थर का काम, कढ़ाई आदि के साथ अनुकूलित किया जा सकता है जो की ब्लाउस को अमीर और उत्तम दर्जे का बना देता है| ब्लाउस सामग्री अब सिर्फ़ सादे सूती या रेशम की नही होती हैं| यह जॉर्जेट, क्रेप, शिकन मुक्त ब्रोकेड, लाइक्रा, मखमल और अन्य मिश्रणों से बनती हैं।

यह ब्लाउस पीछे से गहरी गर्दन वाले होते है जिसमे तार और डोरी लगी होती हैं। ब्लाउज की डिजाइन नवीनतम संग्रह मे बिना आस्तीन के, कम आस्तीन वाले, पूर्ण आस्तीन वाले, तिमाही आस्तीन वाले, स्पेगेटी पट्टा ब्लाउज और कम गर्दन डिजाइनर ब्लाउज है। मुद्रित, जरी और जरी ब्लाउज आकस्मिक अवसरों पर भी अच्छे लगते हैं।

रेशम या शिफॉन की साड़ी एक भारी काम वाले ब्लाउज के साथ आश्चर्यजनक लगती है। इस तरह के ब्लाउज की डिजाइन बहुत खूबसूरत लगते है और किसी भी शादी या औपचारिक समारोह में लहंगे या साड़ी के साथ पहनने के लिए आदर्श होते हैं।

शादियों के लिए डिजाइनर ब्लाउज/ब्लाउज डिजाइन फोटो (Designer blouses for wedding saris)

sb1

यह ब्लाउज डिजाइन भारी मगगम के काम वाले खूबसूरत ब्लाउज हैं। मुद्रित, जरी और जरी ब्लाउज भी आकस्मिक अवसरों पर अच्छी तरह से काम करते हैं। यह ब्लाउज के गले का डिजाइन सादी या भारी साड़ी के साथ आश्चर्यजनक लगते है।

sb2

इस ब्लाउज डिजाइन फोटो मे ब्लाउज डिजाइन मे किया गया मगगम और ज़रदोसी का काम बहुत खूबसूरत दिखता है| यह शादी के समारोह में बनारसी साड़ी के साथ पहनने के लिए आदर्श होते हैं।

sb3

साड़ी के चमकते बॉर्डर के साथ यह सुंदर चमकता ब्लाउज मेल खाता है। यह जाले वाली साड़ी या एक सादी रेशमी साड़ी के साथ अच्छी तरह से जा सकता है। इसकी गर्दन का हिस्सा नीचे से संकरी होता है और पीठ पर एक डोरी होती है।

sb4

यह दिल से युवा युवती के लिए एक उत्तेजित करने वाला ब्लाउज है। ब्लाउज के बैक डिजाइन, इसकी गर्दन पर और नीचे की तरफ दो भारी कशीदाकारी पट्टियाँ है। डिजाइन में परिवर्तन लाने के लिए पीठ पर एक विपरीत रंग का नेट इस पर जोड़ा जा सकता है।

sb5

यह ब्लाउज डिजाइन फोटो मे चोली ब्लाउज है जो आगे से बटोरा हुआ है| यह स्‍टाइलिश ब्‍लाउज डिजाइन हल्के रंग की साड़ियों के साथ अच्छी तरह से चल जाता है। इस डिजाइन के बीच मे एक बड़ा पत्थर सुशोभित किया जा सकता है या पीठ पर जोड़ बनाया जा सकता है जिस पर एक बड़े पत्थर से इसे ओर भी सुंदर बनाया जा सकता है ।

sb6

यह ब्लाउज के बैक डिजाइन उच्च रंग मे कॉलर वाला बिना आस्तीन का एक बहुरंगी राजस्थानी ब्लाउज है। ब्लाउज पर सरासर काम इसे क्लासिक और कालातीत बनाता है।

sb7

यह स्‍टाइलिश ब्‍लाउज डिजाइन एक असामान्य शैली का है। इसमे भारी कढ़ाई की गयी है और सामने की तरफ बहुत ही सुंदर प्रारंभ कीया है| ब्लाउज के गले का डिजाइन भारी कढ़ाई के काम वाले इस ब्लाउस को विभिन्न साड़ियों के साथ पहना जा सकता है |

sb8

कश आस्तीन सालों से फैशन में है। अब यह युवा साड़ी पहने वालो में सनक बन गया हैं। साड़ी के बॉर्डर और कश आस्तीन के मिलन पर ध्यान दें।

sb9

एक विपरीत रंग की प्रवृत्ति ज़ोर पकड़ रही है। यह एक लंबी आस्तीन वाला ब्लाउज है जो साड़ी के लाल रंग के बॉर्डर के रंग से मेल खाता है। बॉर्डर और साड़ी के बीच का डिजाइन एक स्वच्छ तरीके से ब्लाउज पर खत्म होता है।

kajal-agarwal3

यह ब्लाउज डिजाइन फोटो मे एक तेलुगू दुल्हन की पसंदीदा ब्लाउज वाली डिजाइन साड़ी है। ब्लाउज का गुलाबी रंग साड़ी के बॉर्डर के साथ मेल खा रहा है। आस्तीन को अनुग्रह करने के लिए एक छोटी सी गेंद लेस जोड़ी गयी है।

पिछले कुछ सालों में ब्लाउज के कई पैटर्न्स (patterns) काफी तेज़ गति से विकसित हुए हैं। ये अब कई रूपों में उपलब्ध हैं। इनकी बाजुओं, बारीकी और गले की रेखाओं में कई कट्स (cuts) हैं। इनके अलंकरण में मुख्य है फ्रिल्स, स्टोंस, बॉल्स (frills, stones, balls etc) और ये सिर्फ लेस और कढ़ाई ( lace and embroidery) तक ही सीमित नहीं हैं। पुराने ज़माने के सादे रंग को अलंकरण के साथ जगमगाते रंगों में परिणत कर दिया गया है जो कि दुल्हन के परिधान से मेल खाती हैं। दुल्हनें अब अपने ब्लाउज को पारंपरिक रूप देने के लिए इनपर कुंदन, मेहंदी या रंगोली का काम चाहती हैं।

साड़ी ब्लाउज साड़ी की खूबसूरती में चार चाँद लगाती है। एक खराब ब्लाउज बेहतरीन से बेहतरीन साड़ी को बदसूरत रूप देने की क्षमता रखता है। एक साड़ी की सुन्दरता तभी बढ़ती है जब इसके साथ सही प्रकार की ब्लाउज पहनी जाती है। ब्लाउज की डिजाईन और पैटर्न साड़ी और इसे पहनने वाले के व्यक्तित्व से मेल खाने चाहिए।

सुनहरे काम वाली साड़ी ब्लाउज डिजाईन (Golden work saree blouse design)

golden-work-saree-blouse-design

 

इस खूबसूरत हरे रंग की साड़ी को देखें जिसकी पीठ और हाथों की तारफ काफी बेहतरीन सोने का काम है। ब्लाउज के रंग का कंट्रास्ट (contrast) तथा सुनहरा धागा मिलकर इसे काफी खूबसूरत रूप देते हैं। क्योंकि ब्लाउज के साथ सुनहरी पट्टू साड़ी भी दिखाई गयी है, अतः महिलाओं को यह पता चल जाएगा कि ये एक साथ कितनी सुन्दर दिखती है।

आधुनिक अंदाज़ की साड़ी ब्लाउज डिजाईन (Contemporary style sari blouse design)

contemporary-style-sari-blouse-design

अगर आप किसी शादी के मौके पर आधुनिक अंदाज़ अपनाना चाहती हैं तो यह साड़ी ब्लाउज काफी अच्छा साबित होगा। गुलाबी रंग की कांच के काम और सुनहरी जरी वाली पैडेड डिज़ाइनर ब्लाउज (padded designer blouse) काफी आकर्षक लगती है। दोनों कन्धों में लेस की पतली पट्टी आपको कामुक रूप देती हैं।

गुजराती स्टाइल की साड़ी ब्लाउज डिजाईन (Gujarati style sari blouse design)

gujarati-style-sari-blouse-design

आजकल सारी ब्लाउज पर काम वाली गुजराती ब्लाउज का डिजाईन काफी प्रसिद्ध हो गया है। महिलाएं एक ही बॉर्डर (border) वाली साधारण साड़ी के साथ इस ब्लाउज को पहन रही हैं। इससे महिलाएं काफी गरिमामय और आकर्षक लगती हैं, खासकर तब जब वह भीड़ के बीच अलग दिखना चाहती है।

खुद के काम के साथ पारंपरिक सुनहरा ब्लाउज (Traditional golden blouse with self work)

traditional-golden-blouse-with-self-work

गले के चारों तरफ एक रंग की लेस तथा हाथों की बाहों के पास चौड़े बॉर्डर वाली सुनहरी ब्लाउज पहने यह महिला काफी आकर्षक लग रही है, क्योंकि यह उसने एक रंग की रेशमी साड़ी के साथ पहना है। आप सोने के गहनों के साथ इसे पहनकर काफी सुन्दर दिख सकती हैं। अगर आपको किसी ख़ास उत्सव में जाना है तो आप इसका प्रयोग कर सकती हैं।

वेस्ट कोट के स्टाइल का ब्लाउज डिजाईन (Waist coat style blouse design, blouse neck designs)

waist-coat-style-blouse-design

आपने विभिन्न तरह की नीचे गले वाली, चौकोर और गोलाकार ब्लाउज पहनी होगी। पर क्या आपने कभी कालर (collar) वाली वेस्ट कोट के डिजाईन की ब्लाउज पहनी है। जी हाँ, यह ख़ास डिजाईन उन महिलाओं के लिए काफी बेहतरीन सिद्ध हो सकता है जो भीड़ में अलग दिखना पसंद करती हैं।

बिना बांहों वाली टिश्यू के कपड़े की ब्लाउज डिजाईन (Sleeveless tissue material blouse ke design image)

sleeveless-tissue-material-blouse-design

अगर आपको बिना बांखों की ब्लाउज की डिजाईन पसंद है तो यह टिश्यू के कपड़े से बना एक ब्लाउज है। मैरून (maroon) रंग का यह ब्लाउज अन्दर से बेस (base) लिए हुए है और इसके टिश्यू के कपड़े पर जरी का काम है। ब्लाउज की पीठ का भाग भी धागे से बांधा गया है जिसमें मनके लगे हुए हैं।

पूरी बाजू वाली साड़ी ब्लाउज की डिजाईन (Full sleeves sari blouse ke new design)

full-sleeves-sari-blouse-design-400x1024

आपको आजकल के फैशन (fashion) के चलन का पता ही होगा और पूरी बांहों वाली ब्लाउज आजकल चलन में है। काले और ताम्बे के रंग का रेशमी कपड़े का ब्लाउज काफी बेहतरीन है। आपको इस ब्लाउज को पहनकर काफी अचम्भा होगा क्योंकि यह रेशम और शिफॉन (chiffon) दोनों तरह की साड़ियों के साथ पहना जा सकता है।

कोलार्ड पफ ब्लाउज डिजाईन (Collard puff blouse design)

collard-puff-blouse-design

कोलार्ड डिजाईन का यह एक बेहतरीन ब्लाउज है। इस ब्लाउज में पफ़ और कालर का अदभुत मिश्रण है और इसके सामने की तरफ V का आकार है। आप इसे अपने दोस्तों या रिश्तेदारों की शादी या सगाई के मौके पर आसानी से पहन सकती हैं।

सुनहरी लेस की ब्लाउज का डिजाईन (Golden lace blouse design)

golden-lace-blouse-design

अगर आपको साड़ी से मेल खाता ब्लाउज पसंद है तो यह ब्लाउज का बेहतरीन डिजाईन है जो उस साड़ी के साथ भी बंधा होता है, जिसके साथ आपको इसे पहनना होता है। यह काफी सादा पर गरिमामय दिखता है। आप किसी भी शादी के मौके पर इसे पहन सकती हैं।

काले रंग की सेमी स्लीव साड़ी ब्लाउज का डिजाईन (Black semi sleeve sari blouse ke back design)

black-semi-sleeve-sari-blouse-design-732x1024

तस्वीर में दिखाई गयी ब्लाउज का डिजाईन ना तो बाजुओं से रहित है और ना ही बाजुओं के साथ है। जिस जगह पर यह ब्लाउज बाजुओं से रहित है, वहाँ पर कढ़ाई की डिजाईन कर दी गयी है। यह गहरी पीठ और दोनों कन्धों के ऊपर दिए गए धागे के साथ बेहतरीन लगती है, जिससे कि यह कंधे से गिर ना जाए।

नीले रंग की ब्रोकेड पार्टीवियर (Blue brocade party wear)

blue-brocade-party-wear

अगर आप एक साधारण ब्लाउज खरीदना चाहती हैं जिसे आप शादी के मौकों पर पहन सकें तो यह ब्लाउज आपके संग्रह में अवश्य होनी चाहिए। इस ब्लाउज का डिजाईन देखें जहां स्तनों के ख़त्म होने के पास के भाग पर एक कटने का निशान है। इस महिला ने उस छेद से साड़ी को अन्दर प्रवेश करवाया है और पल्लू को कंधे से पीछे की ओर लिया है। यह काफी आधुनिक लगता है।

रानी रंग की खूबसूरत साड़ी ब्लाउज (Rani color gorgeous saree blouse)

rani-color-gorgeous-saree-blouse

यह उन पारंपरिक तरह के ब्लाउज में से एक है जो किसी भी रंग, खासकर हल्के रंग की साड़ी के संग आसानी से पहने जा सकते हैं। आप इसे पारंपरिक आभूषणों के साथ पहनकर और भी खूबसूरत लग सकती हैं। किसी भी तरह के पारंपरिक उत्सवों के लिए यह काफी बेहतरीन विकल्प माना जाता है। जब भी आपको पारंपरिक दिखने की चाह हो तो आप इसका प्रयोग कर सकती हैं।

धागे के काम के साथ गाढ़े गुलाबी रंग का साड़ी ब्लाउज (Dark pink with thread work saree blouse)

dark-pink-with-thread-work-saree-blouse

पूरे बाजुओं का यह डिज़ाइनर साड़ी ब्लाउज तब काफी आकर्षक लगेगा अगर आप इसे या तो बिल्कुल उसी रंग की, या उससे मिलते जुलते रंग की साड़ी के साथ पहनेंगी। तस्वीर में शिफॉन साड़ी पहने हुए महिला ब्लाउज की डिजाईन के साथ काफी आकर्षक लग रही है। पूरे बाजुओं का यह ब्लाउज गले से कमर के ऊपरी भाग तक ढका हुआ है। यह काफी खूबसूरत दिखता है।

बिना बाजुओं वाला बेबी पिंक ब्लाउज (Sleeveless baby pink blouse)

sleeveless-baby-pink-blouse

ऐसा ज़रूरी नहीं है कि किसी शादी या सगाई के उत्सव में जाने पर आप काफी जगमगाने वाले भड़कीले वस्त्र ही पहनें। ऐसे कई गरिमामय और सुन्दर ब्लाउज हैं जो चमक दमक के बिना भी आपको आकर्षक दिखाते हैं। यह भी उन्हीं में से आता है। बिना बाजुओं वाला यह बेबी पिंक ब्लाउज सुन्दर डिजाईन से युक्त है, जो कि इसके पीछे की तरफ बनी हुई है।

पार्टी के लिए पीले रंग का डिज़ाइनर ब्लाउज (Yellow designer blouse for party)

yellow-designer-blouse-for-party

आधी साड़ी भी आजकल बाज़ार में काफी प्रसिद्ध हो रही हैं। जवान लड़कियां और अधेड़ उम्र की औरतें ऐसी साड़ियाँ पहन रही हैं क्योंकि इन्हें ओढ़ना काफी आसान होता है। आप इसे तस्वीर में दिखाए गए डिज़ाइनर ब्लाउज के साथ भी पहन सकती हैं। पीले और गाढे गुलाबी रंग के मिश्रण वाला यह जोर्जेट (georgette) ब्लाउज काफी आकर्षक लगता है। अगली बार कहीं जाने से पहले इसका इस्तेमाल अवश्य करें।

निष्कर्ष:  ब्लाउज पैटर्न पिछले कुछ वर्षों में काफी विकसित हुए है। वे कई शैलियों में उपलब्ध हैं। यह विभिन्न आस्तीन में, गले के डिज़ाइन्स और पैटर्न मे उपलब्ध हैं। अलंकरण आदि तामझाम, पत्थर अब कढ़ाई तक ही सीमित नही हैं। पुरानी शैली के सादे रंग अब जीवंत रंगो द्वारा बदल दिए गये है जो की दुल्हन की पोशाक और आभूषणो के साथ मेल खाते है। वधू अब कुंदन, मेहंदी या रंगोली के काम वेल ब्लाउज पसंद करती है जो पारंपरिक दिखाने मे उनकी मदद करते है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday