Weight loss food – वेट लॉस डाइट – सर्वोत्तम स्वस्थ आहार और सुपरफूड्स वजन कम करने में मदद करता है

क्या आप अपना वजन कम करने के अपने प्रयासों को बढ़ाना चाहते हैं? यहाँ हमारे पास सफलता से वजन घटाने के लिए कुछ सुझाव है जो कि ठीक तरह से खाना और व्यायाम करना है। अपने आहार और खाद्य पदार्थों को जांचे? अपने आहार में रेशे (fiber) युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें जो कि आपका वजन कम करने में मदद करता है। ऐसे कई सारे तरीके हैं जो कि बाजार में आपके वज़न को कम करने के लिए उपलब्ध हैं ।

इसलिए यह बेहतर है एक संपूर्ण आहार को चुना जाए जो कि पोषण के साथ जुड़ा हुआ है और दुष्प्रभावों के बिना आपको एक बेहद अच्छा आकार देगा। अत्यधिक पतला बनने के सपने में एक बहुत ही गंभीर आहार को मत चुनिये, यह आप को अस्वस्थ बना देगा। ध्यान से और सावधानियों के साथ आगे बढ़िए। यहाँ कुछ सरल वजन कम करने के उपाय दिए जा रहें है। वजन कम करने वाला भोजन :-

घर पर स्वाभाविक रूप से वजन घटाने के लिए वेट लॉस डाइट (Best foods to reduce weight loss naturally at home)

सेब वजन कम करने के लिए वेट लॉस डाइट (Apples to reduce weight loss se patla hone ke upay)

हम सभी जानते हैं कि एक सेब एक दिन में डॉक्टर को दूर रखता है। एक सेब एक दिन में आपको फिट रखेगा और आप वजन बढ़ने से दूर रखेगा। कम कैलोरी वाले सेब में प्रचुर मात्र में एंटीऑक्सीडेंट (antioxidants) हैं, जो उपापचयी सिंड्रोम (metabolic syndrome) की रोकथाम में  योगदान देता है। यह वेट लॉस डाइट मोटा पेट और सेब के आकार का शरीर इस सिंड्रोम का एक प्रतीक है।

वज़न बढ़ाने के लिए नट्स और ड्राई फ्रूट्स

वेट लॉस टिप्स – अंडे अच्छे स्वास्थ्य और वजन घटाने के लिए (Eggs for good health and weight kaise kam kare)

जब आप परहेज़ (dieting) कर रहे हों  हैं तो पोषण करने के लिए अंडा अच्छे विकल्पों में से एक हैं। अंडे का आपके दिल पर कोई दुष्प्रभाव नहीं होता वहीँ यह आपके वसा में कटौती करता है। वेट लॉस टिप्स, अपने नाश्ते में एक अंडा लीजिए जो आपको नाश्ते की ज़रूरत महसूस नहीं करने देगा और किसी भी नाश्ते के बिना लंबे समय तक के लिए रहने में मदद करता है, यह पेट पूरा भर देता है जो अंततः अगले नाश्ते में कम सेवन की ज़रूरत रखता है।

वजन कम करने के आसान तरीके, टमाटर घर पर जल्दी वजन घटाने के लिए (Tomatoes for quick weight loss at home)

टमाटर प्रमाणिक सुपर खाद्य पदाथों का समृद्ध स्रोत  है जो कि वजन घटाने में मदद करता है। टमाटर में उपस्थित लाइकोपीन एंटीऑक्सीडेंट लाने में मदद करता है जो कि असंख्य रोगों में प्रभि रूप से मदद कर सकता है। इसलिए,  अपने आहार में टमाटर जोड़ने की सलाह दी जाती है। टमाटर लंबी और छोटी अवधि के लिए वजन कम करने में स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। यह उस में फाइबर की उपस्थिति के कारण कैलोरी मीटर कम कर सकते हैं। यह आपको पेट भरे होने का एहसास कराता है जो आपके अधिक खाने को काम कर सकता है।

वेट लॉस करने के उपाय, कैसे नट्स को चुनकर वज़न कम करें? (How to reduce weight by going for nuts? or vajan kam karne ke upay hindi me)

यदि आपको बहार जाने की जड़ी है तो अपना सुबह का नाश्ता मत छोड़िए, एक मुट्ठी नट्स ले लीजिए और उन्हें खा लीजिए साथ ही साथ उन्हें ख़ाली समय में चबाने से आपको बहुत भूख भी नहीं लगेगी और यह अगली बार अधिक सेवन को छोड़ने का कारण बनेगा।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,330 other subscribers

वजन कम होने के कारण और बेहतर निदान

वेट लॉस करने का तरीका, सब्जियों का भरता वज़न कम करने का घरेलु उपाय (Pureed vegetables best home remedy to cover weight)

यदि आप सच में अपने पसंदीदा व्यंजन के बिना नहीं रहना चाहते हैं जो कि आजकल बहुत मुश्किल है। अपने आहार में एक सब्जी का भरता जोड़ें जो कि आसानी पाचन के साथ वजन कम करने में मदद करता है और आपको और अधिक प्रोटीन और खनिज देता है। आप चाहें, तो आप फूलगोभी या पालक की प्यूरी अपने स्वादिष्ट स्वाद के ऊपर डाल सकते हैं।

दही से वजन को कम करने के सरल घरेलु उपाय (Ways to reduce the weight of simple home remedy with yogurt se wazan kam karne)

दही में प्रोबायोटिक बैक्टीरिया होता है जो कि आपको ज्वलन से बचाने में मदद करता है। दही आपके पेट और लेप्टिन प्रतिरोध की प्रक्रिया को सुधारने में मदद करता है। लेप्टिन सबसे महत्वपूर्ण हार्मोन है कि मोटापा करता है। अपने आहार में दही जोड़े जो आपको पेट भरे रखने जस एहसास कराएगा। लेकिन, पूर्ण वसा दही को उपयोग करने की सलाह दी जाती है बजाय कम वसा वाले के क्योंकि इससे मोटापे और मुख्य रूप से समय के साथ होने वाले टाइप 2 मधुमेह के खतरे को  कम होता है। कम वसा दही चीनी से भरी हुई होती है और इससे प्लेग ही बचना चाहिए।

वजन कम करने के घरेलू उपाय, डार्क चॉकलेट खाइये वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा आहार (Eat dark chocolate best food for weight loss)

डार्क चॉकलेट स्वास्थ्य के साथ-साथ दिल के लिए सबसे अच्छा भोजन है। डार्क चॉकलेट पाचन को धीमा कर देता है । जब आप भूखे है डार्क चॉकलेट खाने से आप को पेट भरा लगेगा या आप यह ले सकते है जब आपको अधिक समय तक पेट भरा रहना हो और यह आपको कम से कम खाना के लिए प्रेरित करता है। डार्क चॉकलेट वसा और कैलोरी जलाने के लिए आपके उपापचय (metabolism) को तेज़ कर सकता है। इससे पहले कि आप अपना भोजन या नाश्ता  करें, थोड़ा डार्क चॉकलेट खा लीजिए यह आपकी भूख के स्तर को काम कर देगा है और अगली बार आपको कम कहना लेने में मदद करेगा।

वज़न को नियंत्रित करने के लिए अखरोट

वजन कम करने के आसान तरीके, वजन घटाने के लिए मुख्य सबसे अच्छे फल (Top best fruit for weight kam karne ke tarike hindi me)

वजन कम करने के लिए अधिक ताज़े फल और सब्जियां खाइये। अधिकतर फलों में वजन घटाने का गुण होता  है। हालांकि उनमें शर्करा (sugar) होती है जो चबाने के समय में कम ऊर्जा घनत्व के होते हैं। फलो में रेशे भी प्रचुर होते है कि रक्त प्रवाह में अधिक तेजी से जारी किया जा रहे शर्करा को रोकने में मदद करते हैं। फल प्रभावी वजन घटाने वाले आहार है जो सर्वोत्तम परिणाम देते हैं।

वजन कम करने के लिए भोजन, वजन घटाने के लिए गुप्त भोजन हथियार सूप है (Secret weapon food for weight loss is soup)

अपने भोजन की शुरुआत सूप से करें, यह आपके खपत के स्तर को काम करता है और अंत में आपने जितना सोचा ह्म उससे काम खाएंगे। इसका कारण यह है सूप आपको पेट भरे होने का एहसास देते हैं जिससे कि आप कम खाते हैं। लेकिन ध्यान रखिये कि आप अपने सूप में मक्खन या क्रीम ऊपर से कभी नहीं डालें क्योंकि क्रीम आपके वजन को आसानी से बढ़ा सकते हैं, अगर आप गौर से अपना वजन कम करना चाह रहे हैं, तो इससे बचिए।

वजन कम करने वाला भोजन – पानी का  स्वाभाविक रूप से घर पर खूब सेवन कीजिये (Drink plenty of water naturally at home)

ढेर सारा पानी पीजिए, जो आपके शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकलवाने में मदद करता है। एक दिन में कम से कम 7-8 गिलास पानी पीजिए। पानी पीना आपके शरीर में वसा को कम करने में भी मदद करता है। वजन घटाने के लिए हरी चाय (green tea) या हर्बल चाय (herbal tea) पीजिए। पानी आपके उपापचय को रोकने में मदद करता है, तो एक लंबे समय के लिए हाइड्रेटेड रहिये। पानी या ताजे फलों के रस आप सक्रिय और जगे रहने  में मदद करेंगे।

वजन घटाने के उपाय, बीन्स (beans) वजन घटाने के लिए सुपर भोजन (Super food for weight loss by beans)

अधिक वजन और मोटापे के साथ जुड़े स्वास्थ्य प्रभाव

बीन्स सस्ते होते हैं और प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत हैं। बीन्स में फाइबर की उच्च मात्र होती है जो कि आपके पाचन तंत्र, को धीमा कर देता है जिससे अधिक समय तक आपको पेट भरा लगता है । कभी कभी बीन्स आपको और अधिक खाना खाने से रोकते हैं। बीन्स सरल, सस्ते और प्रोटीन आधारित खाद्य  हैं जो वजन घटाने के लिए अच्छा है। बीन्स नट्स की तरह ही आपको अधिक समय तक आपका पेट भरा रखने के महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं । बीन्स धीमी गति से पाचन तंत्र के साथ आपको भारी मात्रा में भोजन लेने के लिए मजंबूर नहीं करते है।

मोटापा कम करने के घरेलू नुस्खे, ब्लूबेरी के साथ वजन घटाने के लिए स्वस्थ भोजन (Healthy food for weight loss with blueberries)

ब्लूबेरी एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर का बेहतरीन स्रोत हैं। कोई उन्हें ऐसे का ऐसा ही खा सकता है या सलाद की सजावट पर जोड़ सकते हैं। वे सबसे अच्छा विरोधी उम्र बढ़ने के प्रभावो को रोकते है, जबकि छोटी है कि शक्तिशाली और खाने के अनुकूल हैं। ब्लूबेरी का एक कप खाइये जिनमें 80 कैलोरी होते हैं। ब्लूबेरी आप 4 ग्राम फाइबर से आपको पेट भरा होने में  महसूस करने में मदद करते हैं।

मोटापा घटाने के तरीके, एवोकैडो वजन घटाने का प्राकृतिक फलों वाला सबसे अच्छा घरेलू उपाय (Avocado best natural fruit home remedy for weight loss)

एवोकैडो वजन घटाने के लिए सबसे अच्छी प्रक्रिया है क्योंकि इसमें स्वास्थ्यकर तेल होते हैं जो कि भूख को कम कर सकते हैं । एवोकैडो पोषक तत्वों को अवशोषित करने की शरीर की क्षमता को बढ़ाते हैं और आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करते है। एवोकैडो फाइबर, विटामिन बी, सूक्ष्म पोषक मैग्नीशियम, और कोशिकायें की मरम्मत करने वाले विटामिन सी प्रचुर मात्र में होते हैं, अतः उचित आहार लें जो कि आसानी से वसा, अमीनो एसिड, और कार्बोहाइड्रेट को पचा सके।

मोटापा घटाने के घरेलू उपाय, जई का भोजन के साथ वजन घटाने का प्राकृतिक घरेलु भोजन (Natural home food for weight loss by oat food, motapa kaise kam kare)

मसाले : वजन कम करना है तो

दलिया या चोकर अनाज जैसा कम कैलोरी वाला नाश्ता खाइये जो कि जो एक धीमी तरीके से कार्बोहाइड्रेट जारी कर सकता है। आप व्यायाम पर जाने से पहले यह लीजिए। यह और अधिक वसा में कटौती करने में मदद करेगा। जई फाइबर में में समृद्ध होते हैं और पूरा दिन आपका पेट भरा रखने में मदद करते हैं। बस के आधा कप दलिया ले यानि 4 – 6 गम प्रतिरोधी स्टार्च या दलिया, जो एक स्वस्थ अनाज है जो उपापचय को बढ़ाता है और वसा को जलाता है।

मोटापा कम कैसे करे, गर्म काली मिर्च स्वास्थ्य में सुधार करता है (Hot pepper improves health)

गर्म काली मिर्च की एक छोटी सी मात्रा खाने से पहले लेने से आप कम भूख महसूस करते है। गर्म काली मिर्च के के बहुत स्वास्थ्य लाभ है। वे खट्टे फलों की तुलना में विटामिन सी में हैं और गाजर की तुलना में विटामिन ए में अधिक समृद्ध हैं। तो, कॅप्सेसिन (capsaicin) या गर्म काली मिर्च अपने आहार में सम्मिलित करने से एंडोर्फिन के प्रवाह में बढ़ावा करके मूड को अच्छ करने के मदद करता है। कॅप्सेसिनसबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि यह एक सामयिक दर्द निवारक है। यह एक इनजेस्टिंग पदार्थ है कि मदद प्रोस्टेट कैंसर टालने में मदद कर सकता है।

loading...