Surprising health and medical benefits of garlic – लहसुन के स्वास्थ्य आधारित गुण

लहसुन प्याज़ के वंश का ही एक पौधा है, जो कि अपने खाने के गुण तथा स्वास्थ्य लाभ के लिए प्रसिद्ध है। इसमें एलिसिन (allicin) नामक सल्फर कंपाउंड (sulfur compound) की काफी ज़्यादा मात्रा होती है, जिसके हमारे शरीर पर काफी उपकार माने जाते हैं।

लहसुन शरीर के लिए एक प्राकृतिक औषधि का काम करता है और इससे कई समस्याएं दूर होती हैं। यह ज़्यादातर देशों में पाया जाता है और इसे कच्चा या पकाकर खाया जा सकता है। लहसुन का पाउडर (garlic powder) या लहसुन के सूखे फ्लेक्स (dried garlic flakes) भी इतने ही प्रभावी तथा प्रयोग करने में आसान हैं।

बालों को बढ़ाने में मददगार (Gorgeous growth of hair ke liye lahsun ke fayde)

लहसुन से बालों का झड़ना बिलकुल रुक जाता है क्योंकि प्याज की तरह ही इसमें एलिसिन (allicin) नामक सल्फर कंपाउंड (sulfur compound) काफी मात्रा में होता है। एलिसिन बालों की समस्याओं को काफी प्रभावी तरीके से दूर करता है। सिर को त्वचा को लहसुन के फाहों (garlic cloves) से स्क्रब (scrub) करना काफी फायदेमंद साबित होता है। आप लहसुन को तेल के साथ मिलाकर भी इससे अपने सिर की मालिश कर सकते हैं।

लसुन के गुण ये एक्ने को दूर भगाए (Say goodbye to acne)

लहसुन में काफी ज़्यादा मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स (antioxidants) होते हैं, और अगर इसका व्यंजनों में रोज़ाना इस्तेमाल किया जाए तो इससे आपकी प्रतिरोधक क्षमता (immune system) काफी मज़बूत होती है। अगर आप ठण्ड और छींकने की समस्या से परेशान हैं तो लहसुन युक्त चाय का सेवन करें। लहसुन को छोटे छोटे टुकड़ों में काटें या फिर इसके फाहों को मसलें तथा कुछ मिनट के लिए इसे पानी में उबालें। इसके बाद इसे छान लें तथा इस पेय को पियें। इसमें आप थोड़ा सा शहद भी मिला सकते हैं।

अनार के फायदे और स्वास्थ्य लाभ

लहसुन के लाभ ये सोराइसिस को ठीक करे (Appease psoriasis)

लहसुन अपने जलन दूर करने वाले गुणों (anti-inflammatory properties) के लिए जाना जाता है, जिसकी वजह से यह सोराइसिस (psoriasis) से जुड़ी सारी समस्याओं तथा दर्द को दूर करने में सक्षम होता है। सोराइसिस से ग्रस्त भागों पर थोड़ा सा लहसुन का तेल लगा लेने पर आपकी त्वचा काफी नरम और साफ सुथरी हो जाती है।

वज़न को नियंत्रित करे (Have a hold on your weight hai lehsun ke labh)

लहसुन आपको अपना वज़न नियंत्रित रखने में काफी सहायता करता है। रोज़ाना लहसुन युक्त भोजन खाएं और वज़न कम करें।

लहसुन के स्वास्थ्य लाभ ये एथलीट्स फुट ठीक करे (Cure athlete’s foot)

लहसुन में एंटी फंगल गुण (anti-fungal properties) होते हैं, जिसकी वजह से यह एथलीट्स फुट (athletes’ foot) तथा इसकी जलन से राहत दिलाने में काफी फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए गर्म पानी में मसला हुआ लहसुन डालें तथा इसमें पैर डुबोकर बैठें।

मच्छर भगाने में सहायक (Mosquito repellent hai lahsun ke gun)

दुनियाभर के वैज्ञानिक और शोधकर्ता इस बात को समझ नहीं पाए हैं कि मच्छर लहसुन की महक से दूर क्यों भागते हैं। एक भारतीय शोध के मुताबिक़ मच्छर तब दूर भागते हैं, जब लहसुन की औषधि (potion) हाथों और पैरों में लगाई जाती है। पेट्रोलियम जेली (petroleum jelly), लहसुन का तेल और बीसवैक्स (beeswax) का एक मिश्रण बनाएं। यह मच्छरों को भगाने का एक प्राकृतिक उपाय है।

गन्ने का रस पीने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

लहसुन के फायदे ये मुंह के छाले दूर करे (Defeat cold sores)

लहसुन के जलन दूर करने वाले गुण आपके शरीर से जलन और दर्द को दूर कर देते हैं। मुंह के छालों पर एक पिसा हुआ लहसुन रखने से ये काफी जल्दी ठीक होते हैं। ये एक काफी प्रभावी घरेलू उपचार है।

प्राकृतिक चिपकने वाला पदार्थ (Natural gum hai lehsun ke fayde hindi me)

लहसुन के चिपकने वाले गोंद जैसे गुण की वजह से लोग गिलास में आई हलकी दरार को भरने के लिए लहसुन के टुकड़ों का इस्तेमाल करते हैं। इसके लिए कांच की दरार पर पिसा हुआ लहसुन मसलें और अतिरिक्त रस को हटा दें।

लहसुन के गुण ये प्रतिरोधक क्षमता मज़बूत करे (Boosts the immune system)

लहसुन प्रतिरोधक क्षमता को मज़बूत बनाने में सहायक है। यह विटामिन बी 6 (vitamin B6) का काफी अच्छा स्त्रोत है, जो कि स्वस्थ प्रतिरोधक तंत्र और नए सेल्स (cells) की बढ़त के लिए काफी आवश्यक है।

लहसुन से उपचार ये संक्रमण से लड़े (Fight infection hai lahsun ke fayde in hindi)

लहसुन में एंटी बैक्टीरियल (anti-bacterial) तथा एंटी वायरल (anti-viral) गुण होते हैं, जो कि इन्फेक्शन (infection) दूर करने में काफी फायदेमंद है। लहसुन के रोज़ाना इस्तेमाल से आप बैक्टीरियल (bacterial), वायरल (viral), फंगल (fungal), वॉर्म (worm) तथा यीस्ट (yeast) के इन्फेक्शन से बच सकते हैं। यह इ कोली (E. coli) नामक बैक्टीरिया, जो कि फ़ूड पॉइज़निंग के लिए ज़िम्मेदार होता है,  से लड़कर इस समस्या से आपको आसानी से निजात दिला देता है। यह छाती के संक्रमण, कफ (cough) और कंजेशन (congestion) को भी दूर करता है।

loading...