Tea tree soaps benefits in Hindi – टी ट्री (चाय के पेड़) साबुन और उनके फायदे – बाजार में उपलब्ध सबसे अच्छे चाय के पेड़ के साबुन

टी ट्री साबुनों की बाज़ार में बहुत मांग है क्योंकि इनके कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं। टी ट्री साबुन त्वचा के लिये काफी लाभकारी है और यह शरीर की समस्याओं जैसे पसीने की बदबू,जलन और फंगस जैसी समस्याओं से लड़ता है।

टी ट्री तेल एक एंटीसेप्टिक,एंटीवायरल एवं एंटीफंगल औषधि के रूप में भी काम करता है। यह मुख्य रूप से ऑस्ट्रेलिया में उगता है और अब इसका एक बाज़ारी उत्पाद के रूप में भी विकास  किया जा रहा है। यह त्वचा के लिए काफी अच्छा है। इसकी खुशबू काफी मादक है एवं यह त्वचा को आराम पहुंचाता है।

टी ट्री साबुन के फायदे (Benefits of tea tree soaps)

पसीने की बदबू हटाए (Beats body odor hai tea tree oil ke labh)

घर से बाहर रहने के दौरान धूल मिटटी और प्रदूषण आपकी त्वचा पर हमला करता है और इससे पसीने में बदबू की समस्या उत्पन्न होती है। सारा दिन पसीना निकलने की वजह से बैक्टीरिया आपकी त्वचा पर रह जाते हैं जिससे बदबू फैलती है। रोज़ाना नहाते समय टी ट्री ऑयल साबुन का इस्तेमाल करें। इससे आपकी पसीने की दुर्गन्ध आसानी से चली जाएगी। इस टी ट्री ऑयल साबुन में एंटी माइक्रोबियल गुण भी हैं जिससे आप लम्बे समय तक तरोताज़ा महसूस करेंगे।

टी ट्री आयल के फायदे – इन्फेक्शन दूर करे (Removal of infections with chai ke ped ka tel)

टी ट्री तेल प्रकृति में पाये जाने वाले सबसे प्रभावी एंटीसेप्टिक उत्पादों में से एक है। इस टी ट्री ऑयल से बना साबुन शरीर के किसी भी इन्फेक्शन को ठीक करने में काफी कारगर साबित होता है। अगर आपकी त्वचा कहीं कट या छिल गयी है या फिर उस पर कोई घाव हो गया है तो अच्छे परिणामों के लिए उस पर टी ट्री आयल का साबुन लगाएं। वैज्ञानिकों के अनुसार इसका शैम्पू इस्तेमाल करने से CA-MRSA की समस्या वाले लोगों को काफी लाभ होता है।

दाग धब्बे हटाये (Removal of blemishes hai tea tree oil ke gun)

सर्वोत्तम टी ट्री (चाय का पेड़) शैम्पू

त्वचा के दाग धब्बे हटाने के लिए यह साबुन काफी लाभदायक है। दाग धब्बे हटने के बाद आपको ऐसी त्वचा मिलती है जिसमें प्राकृतिक चमक होती है। कुछ उत्पाद चेहरे  हटाकर त्वचा को रूखा बना देते हैं परन्तु यह साबुन आपकी त्वचा की नमी को बनाए रखता है।

टी ट्री आयल के फायदे – जलन कम करे (Reduction of inflammation hai tea tree oil ke fayde)

क्योंकि यह साबुन त्वचा से बैक्टीरिया हटाता है अतः जलन की समस्या अपने आप ही समाप्त हो जाती है। अगर आपकी त्वचा में दाग धब्बों की वजह से जलन होती है तो यह जलन भी टी ट्री आयल के ज़रिये दूर हो जाती है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,340 other subscribers

फंगस हटाए (Removal of fungus, skin treatment in hindi)

कुछ लोगों की त्वचा में फंगल इन्फेक्शन की समस्या हो जाती है। एक बार इस समस्या के बढ़ने पर उपचार काफी कठिन हो जाता है। इसको दूर करने का सबसे अच्छा निदान साफ़ सुथरा रहना है और टी ट्री ऑइल इस संक्रमण को दूर करने में काफी अहम सिद्ध होता है। ज़्यादा पसीने,जलन एवं खुजली की वजह से ये संक्रमण होता है और यह साबुन सारी समस्याओं को दूर भगाता है।

भारत में उपलब्ध सबसे बेहतरीन टी ट्री साबुन (Best tea tree soaps available in India)

सोल फ्लावर टी ट्री साबुन (Soulflower tea tree soap)

Soulflower-tea-tree-soap[इसे ऑनलाइन खरीदे]

इस साबुन को सही प्रकार प्रयोग करने से शरीर के सारे बैक्टीरिया ख़त्म हो जाते हैं। अगर आपकी त्वचा पर फंगल या वाइरल इन्फेक्शन हुआ हो तो यह टी ट्री ऑइल साबुन इसका रामबाण इलाज है। इसमें काफी औषधीय गुण भी हैं जो कटने या छिलने पर एंटीसेप्टिक का काम करता है। इसमें पाम कर्नल,कास्टर,विटामिन इ ,नारियल तेल और टी ट्री तेल मौजूद है।

लास नीम, तुलसी और टी ट्री आयल (Lass Neem, Basil and tea tree soap)

Lass-Neem-Basil-and-tea-tree-soap-300x198[इसे ऑनलाइन खरीदे]

इस साबुन में टी ट्री आयल के अलावा नीम और तुलसी के  गुण  भी होते हैं अतः यह साबुन आम साबुनों से ज़्यादा फायदेमंद है। नीम में बैक्टीरिया और फंगस से लड़ने वाले तत्व होते हैं जो त्वचा की समस्याओं जैसे पिगमेंटेशन,चेहरे पर धब्बे और मुंहासों से लड़ने में सहायता करते हैं। कुछ लोगों के चेहरे पर सफ़ेद दाग होते हैं जो कि नीम और टी ट्री आयल के गुणों से दूर हो सकते हैं। यह साबुन आपके चेहरे को नमी प्रदान करके उसे स्वस्थ बनाता है।

एस्टर टी ट्री हस्तनिर्मित साबुन (Aster luxury tea tree handmade soap)

Aster-luxury-tea-tree-handmade-soap[इसे ऑनलाइन खरीदे]

बाज़ार में हस्तनिर्मित साबुन बड़ी मुश्किल से मिलते हैं अतः यह साबुन बाकियों से अलग है और काफी फायदेमंद है। इसको बनाने में सिर्फ प्राकृतिक शुद्ध पदार्थों का प्रयोग किया गया है। इस चाय के पेड़ का तेल के साबुन में दाग धब्बों से लड़ने एवं त्वचा साफ़ करने के गुण हैं। यह चाय के पेड़ का तेल आपके चेहरे से अतिरिक्त तेल निकालता है और त्वचा को  खूबसूरत बनाता है। इस साबुन में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल तत्व भी मौजूद हैं।

Nature’s Gate Organics Liquid Soap Tea Tree and Blue Cypress – 12 Fl Oz

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

Tea Tree Therapy Inc. Antibacterial Liquid Soap

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

Khadi Pure Herbal Neem soap

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

Gulnar Rosemary & tea tree soap

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

Nezal Round Soap 85g (Tea Tree and Peppermint)

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

Rustic Art Organic Tea Tree and Rosemary Soap, 100g

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

Kiss My Face Liquid Moisture Soap, Tea Tree Germsaside, 9 Oz

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

Tea Tree Soap

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

Vaadi Herbals Becalming Tea Tree Soap

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

Ancient Living Tea tree Luxury Handmade Soap

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

Dear Earth Tea Tree Soap

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

Aloe Vera Facial Bars with Extract of Tea Tree

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

SkLieN TEA TREE Herbal Soap

[इसे ऑनलाइन खरीदे]
loading...