Best beauty foods in Hindi – सबसे बेहतरीन सौन्दर्यवर्धक भोजन

हाल में हुए एक शोध के मुताबिक़ अमेरिकी लोगों में जवान तथा आकर्षक दिखने के पीछे हर साल बहुत सारा पैसा लुटाने की प्रवृत्ति है। इस शोध के अनुसार हर साल अमेरिकी व्यक्ति अपने सौंदर्य प्रसाधनों के पीछे 88 मिलियन डॉलर की भारी भरकम राशि खर्च करते हैं। वहां की उम्रदराज महिलाओं के चेहरे पर झुर्रियों तथा महीन रेखाओं के ना होने के पीछे यही कारण हो सकता है। अतः ज़्यादातर अमेरिकी लोगों की त्वचा चमकदार और आकर्षक होती है। यह पाया गया है कि बाज़ार में पाए जाने वाली एंटी एजिंग क्रीमों के मुकाबले बालों को नरम और मुलायम बनाने के तरीकों की कीमत काफी कम है। सही मात्रा में सौंदर्य प्रसाधन इस्तेमाल करने के साथ ही स्वास्थ्यवर्धक भोजन करना भी उतना ही आवश्यक है जिससे कि आपकी त्वचा में निखार और चमक आएगी।

त्वचा के विभिन्न प्रकार की समस्याओं को विभिन्न भोजनों से जोडकर देखा जाना चाहिए। कुछ सौन्दर्यवर्धक भोजनों की सूची नीचे दी गयी है :-

झुर्रियों के लिए भोजन (Wrinkle foods)

अगर आपकी त्वचा पर महीन रेखाएं और झुर्रियां हैं तो इसके लिए सर्वश्रेष्ठ भोजन, सौंदर्य का खजाना हैं पपीता, स्ट्रॉबेरी, संतरा एवं कीवी। क्योंकि इन खाद्य पदार्थों में काफी मात्रा में विटामिन सी होता है, अतः इनका सेवन करके झुर्रियां हटाना बाएं हाथ का खेल है।

ढीली त्वचा के लिए खाद्य पदार्थ (Food for sagging skin)

स्वास्थ्य आँखो के लिए 6 अदभुद आहार

उम्र होने के साथ ही लोगों की त्वचा ढीली पड़ती जाती है। इसके लिए सबसे बेहतरीन खाद्य पदार्थ हैं कूटू, जैतून, नाशपाती आदि। इन भोजनों में मोनो अनसैचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं अतः यह आसानी से आपकी त्वचा को कसी हुई और जवान रखते हैं। कूटू में फ्लेवोनॉयड होते हैं जो कि त्वचा का खिंचाव बनाए रखने में अहम भूमिका निभाते हैं।

बेजान त्वचा के लिए भोजन (Dull skin food)

अगर आपकी त्वचा बेजान हो गयी है तो अंकुरित गेहूं इसे ठीक करने के लिए आदर्श भोजन है। इसमें विटामिन बी और अन्य अहम पोषक तत्व होते हैं जो कि त्वचा को स्वस्थ बनाए रखते हैं। इस विटामिन की एक ख़ास बात यह है कि इसमें कोशिकाओं को बढ़ाने के गुण होते हैं जिससे कि आपकी त्वचा हमेशा तरोताज़ा बनी रहेगी। पर ध्यान रखें कि बिना वसा वाले अंकुरित गेहूं का सेवन ना करें।

पतले बालों के लिए भोजन (Food for brittle hair)

जिन लोगों के बाल पतले एवं टूटने वाले हैं वे पालक,गोभी तथा करमसाग का सेवन करें। इन सारे खाद्य पदार्थों में विटामिन सी एवं ए की काफी मात्रा होती है। औषधीय गुणों से भरपूर इन पोषक तत्वों में एक तेल जैसा पदार्थ निकालने की क्षमता होती है जो कि बालों के रोमछिद्र से निकलते हैं और इन्हें सीबम कहते हैं। बालों को एक कंडीशन करने वाले माध्यम की दरकार होती है जो कि सीबम द्वारा किया जाता है। बालों की यह कंडीशनिंग आपके बालों को मज़बूती एवं चमक देती है और पतले बालों के दोबारा उगने की संभावनाओं को निरस्त करती है।

सूजी आँखों के लिए भोजन (Food for puffy eyes)

क्योंकि अदरक में जलन एवं सूजन कम करने के गुण होते हैं। अतः आँखों की सूजन कम करने के लिए यह काफी बेहतरीन उपचार है। इसमें इन्फ्लुएंजा के वायरस को भी ख़त्म करने की क्षमता है जो कि एक बार शरीर के संपर्क में आने पर दर्द और खुजली को बढ़ाता है।

त्वचा की परेशानी और दाग धब्बों के लिए भोजन (Food for skin irritation and acne)

अच्छा खाना जो आपके मस्तिष्क शक्ति को बढ़ाये

शेलफिश जिंक से भरपूर होती है और त्वचा के निखार के लिए तथा अशुद्धियाँ दूर करने के लिए काफी कारगर है। शेलफिश के द्वारा आप शरीर में जिंक की मात्रा बढ़ाकर हॉर्मोन का असंतुलन भी कम कर सकते हैं। यह त्वचा में सही मात्रा में कोलेजन उत्पन्न करके तेल की मात्रा को नियंत्रित करता है।

सूखे सिर के लिए भोजन (Food for dry scalp)

यहां पर पिसे हुए पटसन के बीज एवं जंगली सालमन काफी प्रभावकारी सिद्ध होंगे। क्योंकि इन खाद्य पदार्थों में स्वास्थ्यवर्धक ओमेगा 3 की मात्रा होती है, अतः यह शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। स्वस्थ त्वचा हो जाने से आपकी त्वचा सही मात्रा में नम रहती है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday