Natural shampoos to fight hair fall – झड़ते बालों के लिए प्राकृतिक शैम्पू

प्राकृतिक तत्वों और जड़ी बूटियों से रोगों का उपचार करना आयुर्वेद का काम है। आयुर्वेद का उपचार पूर्णतः प्राकृतिक होता है। कोई भी अब केमिकल युक्त शैम्पू का उपयोग नहीं करना चाहता। झड़ते बालों को रोकने के लिये ऑर्गेनिक शैम्पू बहुत प्रभावी होते हैं, हो सकता है इनका प्रभाव तुरंत नज़र न आये लेकिन इन्हें नियमित रूप से उपयोग करने पर ये जड़ से समस्या का समाधान करते हैं।

भारतीय महादीप की परम्परागत चिकित्सा के रूप में आयुर्वेद हमेशा से प्रभावी उपचार करता रहा है इसलिये इसे ज़िन्दगी का विज्ञान कहा जाता है। बाल झड़ने के कारण, सर्दी, जुकाम, बुखार जैसे रोगों के उपचार की तरह ही आयुर्वेद में झड़ते बालों को रोकने के लिए कई उपाय हैं।

बस ज़रूरत होती है आयुर्वेदिक उत्पादों को लगातार उपयोग करते रहने की, जिनके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होते। आइये हम बताते हैं आपको झड़ते बालों को रोकने के लिये भारतीय बाजार में उपलब्ध कुछ प्राकृतिक शैम्पू जो इस प्रकार है।

आयुर्वेदिक उपचार साइड इफेक्ट्स (side effects) से मुक्त होते हैं और अपने बेहतरीन प्रभाव के लिए विख्यात हैं। पर सिर्फ दो या तीन बार इसका प्रयोग करने से आप अच्छे परिणाम की आशा नहीं कर सकते। बल्कि अच्छे परिणामों के लिए आपको इसका प्रयोग निरंतर करते रहना चाहिये।

वैसे तो ये जड़ीबूटियां काफी प्रभावी होती हैं, पर इन्हें इस्तेमाल कर रहे लोगों में ही धैर्य का अभाव होता है एवं वे तुरंत परिणाम प्राप्त करने के लिए बाज़ार में उपलब्ध उत्पादों की तरफ रूख कर लेते हैं। पर त्वरित परिणाम हमेशा ही स्वास्थ्य के लिए अच्छा साबित नहीं होता। आइए भारतीय बाज़ारों में मौजूद कुछ प्राकृतिक शैम्पू की ओर नज़र दौड़ाएं जो बालों का झड़ना रोकते हैं। ये नीचे दिए हुए हैं।

केश किंग हर्बल शैम्पू विथ हर्बल कंडीशनर (Kesh King Herbal Shampoo with Herbal Conditioner se baal jhadne se rokne ke upay)

Kesh-King-Herbal-Shampoo-with-Herbal-Conditioner1

क्या बालों का गिरना, हेयर लॉस रोकने के लिए होमियोपैथी असरदार है?

[इसे आनलाइन खरीदें]

भारतीय बाजार में आयुर्वेदिक उत्पादों के ब्रांडो में से एक यह ब्रांड नया होने के बावजूद बाजार की मांग बन चुका है। एलोवेरा युक्त यह शैम्पू बालों को फंगल इन्फेक्शन से बचाता है और रूसी को दूर करता है।

शहनाज हुसैन शामला स्कैल्प क्लीनजनर (Shehnaz Hussain Shamla Scalp Cleanser se baalon ke liye tips)

Shehnaz-Hussain-Shamla-Scalp-Cleanser

[इसे आनलाइन खरीदें]

बाल झड़ना कैसे रोके, अपनी क्वालिटी के लिये मशहूर यह ब्रांड भारतीय बाज़ार के भरोसेमंद ब्रांडो में से एक है। आमला युक्त यह शैम्पू गिरते बालों को रोककर उन्हें मज़बूत बनाता है साथ ही बालों को घना और आकर्षक बनाने के साथ ही रूसी और खुजली को दूर करता है।

पुखराज अलॉय अरोमा शैम्पू (Pukhraj Aloe Aroma Shampoo)

झड़ते बालों को रोकने के घरेलू नुस्खे

aloe-aroma-shampoo1

पुखराज ब्रांड के इस शैम्पू में उत्तम तत्वों का समावेश होता है। गुणवत्ता से भरपूर यह शैम्पू बालों की असमय सफ़ेदी को रोकती है और बालों के पी एच बैलेंस को बनाये रखती है। कंपनी के अनुसार इसे हर तरह के बालों में प्रयोग किया जा सकता है।

वी एल सी सी हिबिस्कस एंटी हेयर फॉल शैम्पू (VLCC Hibiscus Anti Hair fall shampoo)

VLCCSHAMPOO

क्या लेजर कंघी से बाल झड़ते हैं?

वी एल सी सी एक फिटनेस इंस्टिट्यूशन है जो क्रीम और शैम्पू भी बनाता है। इस शैम्पू में मुख्य रूप से हिबिस्कस के फूल का उपयोग होता है जो अपने ख़ास गुणों के लिये जाना जाता है और बालों का झड़ना रोक कर उन्हें आकर्षक बनाता है। साथ ही नारियल तेल युक्त यह शैम्पू बालों को मुलायम और रेशमी बनाये रखता है।

खादी हर्बल शैम्पू (नीम) (Khadi Herbal Shampoo (Neem)

Khadi-Herbal-Shampoo-Neem-717x1024

[इसे आनलाइन खरीदें]

बाल झड़ना रोकने के उपाय, 50 वर्षों से अधिक पुरानी यह कंपनी अनेक उत्पाद बनाने के लिए जानी जाती है। नीम युक्त यह शैम्पू बालों की जड़ों को साफ़ करके खुजली और इन्फेक्शन से रोकती है। इसमें मुख्य रूप से नीम और तुलसी का उपयोग किया जाता है।

लोगों को कम उम्र में सफेद बाल क्यों होते हैं? कारण और निवारण

पतंजलि  केश कान्ति मिल्क प्रोटीन हेयर क्लींजर (Patanjali Kesh Kanti Milk Protein Hair Cleanser)

Patanjali-Kesh-Kanti-Milk-Protein-Hair-Cleanser

दूध के प्राकृतिक क्लींजिंग गुणों वाला यह शैम्पू बाबा रामदेव द्वारा बाजार में लाया गया एलोवेरा, नीम, तुलसी और मेहंदी जैसे प्राकृतिक तत्वों से बना यह शैम्पू बालों की वृद्धि बढ़ाता है और उन्हें घना बनाता है।

त्रिचुप कम्पलीट हेयर केयर शैम्पू (Trichup complete hair care shampoo)

Trichup-complete-hair-care-shampoo

सफेद बालों को काला करने के लिए बेहतरीन घरेलू नुस्खे

[इसे आनलाइन खरीदें]

वासु हेल्थ केयर कंपनी का यह ब्रांड 25 सालों से बाजार में अपनी पहचान बनाये हुये है। मेहंदी और एलो वेरा युक्त यह शैम्पू बालों का झड़ना कम करता है जिसका असर कुछ समय खुद नज़र आने लगता है।

सेसा हेयर प्रोटीन शैम्पू (Sesa hair protein shampoo – hair ke liye tips)

hair-protein-shampoo

हेयर केयर और स्किन केयर से सम्बंधित उत्पादों वाला या ब्रांड प्रमुख आयुर्वेदिक ब्रांडो में से एक है। गेहूं का तेल, विटामिन सी, विटामिन ई और हरे सेव के रस जैसे तत्वों वाला या शैम्पू बालों का झड़ना रोकता है और खोई हुई चमक लौटाता है।

बायोटिक बायो सोया प्रोटीन शैम्पू (Biotic bio soya protein shampoo)

घरेलू हेयर कंडीशनर बनाने के उपाय

Biotic-bio-soya-protein-shampoo

[इसे आनलाइन खरीदें]

शुद्ध सोयाबीन प्रोटीन और हल्दी से बना यह शैम्पू बालों को साफ़ करके पी एच बैलेंस बनाये रखता है और उन्हें चमकदार बनाता है। अन्य शैम्पू के मुकाबले इसकी कीमत भी कम है।

तथा नेचर ब्लेस्सिंग शैम्पू – हेयर फॉल (Tatha Nature’s Blessing Shampoo – Hair Fall)

बालों को झड़ने से बचने के घरेलु उपाय

Tatha-Natures-Blessing-Shampoo-Hair-Fall-320x226

[इसे आनलाइन खरीदें]

अगर आप अपने बालों के लिये एक अच्छा शैम्पू चाहते है जो उन्हें साफ़ करके स्वस्थ बनाये तो यह शैम्पू एक बेहतर विकल्प है। जो बालों का झड़ना भी रोकता है।

बालों का झड़ना रोकने के लिए जैविक शैम्पू (Organic shampoos to reduce hair loss)

जब बाल झड़ने लगते हैं तो पुरुष और महिलाएं दोनों ही चिंता में पड़ जाते हैं और यह सोचने लगते हैं कि कुछ सालों के बाद उनका सिर पूरी तरह गंजा हो जाएगा। पर बाज़ार में मौजूद जैविक और आयुर्वेदिक शैम्पू आपके बालों की बढ़त को सुनिश्चित करने तथा बालों का झड़ना रोकने में काफी प्रभावी साबित होते हैं।

अन्दलाऊ प्राकृतिक शैम्पू (Andalou natural shampoo)

त्वचा और बाल सम्बंधित ख़राब देखभाल की गलतियों को दूर करें

andalou-natural-shampoo-200x300

यह उन बेहतरीन जैविक शैम्पू में से एक है जो फलों के स्टेम सेल्स (stem cells) के पुनर्विकास में काफी सहायता करता है और बालों की लम्बी उम्र सुनिश्चित करता है। इस जैविक शैम्पू का प्रयोग करने के बाद ना सिर्फ आपके बाल झड़ने बंद हो जाते हैं, बल्कि आपके बाल और भी ज़्यादा स्वस्थ भी हो जाते हैं। इसके प्रयोग से गर्म हेयर ब्लोअर्स (hair blowers) के अपने बालों पर होने वाले दुष्प्रभावों के फलस्वरूप क्षतिग्रस्त बालों से भी आपको सुरक्षा  प्राप्त होती है। क्योंकि यह उत्पाद ग्लूटेन (gluten) से मुक्त होता है एवं इसमें पैराबेन्स एवं सल्फेट्स (parabens and sulfates) भी नहीं होते, अतः यह पूरी तरह हानि रहित होता है।

प्यूरा डियोर हेयर लॉस प्रिवेंशन प्रीमियम आर्गेनिक शैम्पू (Purad’or hair loss prevention premium organic shampoo)

pura-dor-hair-loss-prevention-premium-organic-shampoo-1-300x300

गर्मियों के मौसम में बालों की सुरक्षा कैसे की जाए?

[इसे आनलाइन खरीदें]

कई प्राकृतिक उत्पादों के साथ ही यह ख़ास जैविक हेयर लॉस प्रिवेंशन शैम्पू आर्गन तेल (argan oil) से युक्त होता है, जो समय से पहले बालों का झड़ना रोकता है। इस जैविक शैम्पू का लम्बे समय तक प्रयोग करने के बाद आपको आपके स्वस्थ बाल दोबारा प्राप्त हो जाएंगे। आपको आधुनिक DHT ब्लॉकर (blocker) भी मिलेगा जो हार्मोनल (hormonal) प्रभाव की वजह से बालों के झड़ने के मुख्य कारण का पता लगाता है। यह प्राकृतिक शैम्पू विटामिन बी काम्प्लेक्स (complex) से भी युक्त होता है  जो कि आपके बालों की जड़ों को मज़बूत करता है। इसमें नियासिन और बायोटिन (niacin and biotin) भी होते हैं जो स्वास्थ्यकर बालों के लिए काफी ज़रूरी होते हैं।

एवालोन आर्गेनिक्स थिकनिंग शैम्पू (Avalon Organics thickening shampoo)

avalon-organics-thickening-shampoo-122x300

[इसे आनलाइन खरीदें]

एक बार एवालोन आर्गेनिक्स थिकनिंग शैम्पू प्रयोग करने के बाद आप भी घने और लम्बे बाल प्राप्त कर सकते हैं। इस शैम्पू में मौजूद मुख्य उत्पादों में गेहूं का प्रोटीन (protein) और पाल्मेटो (palmetto) मुख्य हैं। यह आपके सिर की त्वचा को काफी बेहतरीन रूप से पोषण प्रदान करता है और फोलिकल्स (follicles) को भी पोषण देता है। आप बाज़ार में मिलने वाले इस ख़ास थिकनिंग शैम्पू की मदद से काफी आसानी से अपने बालों की मरम्मत कर सकते हैं। हर उम्र और लिंग के लोग इस जैविक हेयर थिकनिंग शैम्पू का प्रयोग करके लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

हल्की स्किन टोन के लिए बेहतरीन हेयर कलर

आर्गेनिक रूट स्टीमुलेटर क्रीमी एलो शैम्पू (Organic root stimulator creamy Aloe shampoo)

organic-root-stimulator-creamy-aloe-shampoo-84x300

इस शैम्पू में मौजूद मुख्य उत्पाद हैं एलो वेरा और जैतून का तेल (Aloe vera as well as olive oil)। यह आपके सिर की त्वचा में फैटी एसिड (fatty acid) का संचार करके प्राकृतिक चमक पैदा करता है। इससे बालों के हर फोलिकल की जड़ों के अन्दर प्राकृतिक तेल का उत्पादन होता है, जिसके फलस्वरूप बालों पर घनत्व और चमक बरकरार रहती है। बालों में आयरन या कैल्शियम (iron or calcium) का जमाव होने से बचाने में यह शैम्पू काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके साथ जब जैतून के तेल के पोषण देने वाले गुण और जैविक रूप से जड़ों को पोषण देने के गुणों का मिलाप होता है, तो काफी अच्छा परिणाम सामने आता है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday