Massage oils for your baby – शिशु की मालिश करने के लिए सर्वोत्तम तेल

शिशु की देखभाल में मालिश का एक महत्वपूर्ण स्थान हैं। भारत में शिशु की देखभाल के लिए मालिश सबसे प्रचलित प्रथा हैं। दुनिया भर में चिकित्सकों की मालिश से होने वाले फायदों को लेकर अलग-अलग राय हैं। हालाँकि अगर आप शिशु की मालिश एक अच्छे तेल से करते हैं तो यह शिशु के विकास में मददगार साबित होती हैं। मालिश शिशु की त्वचा को मुलायम बनाती हैं और नमी प्रदान करती हैं। मालिश के कई फायदे हैं जैसे की एक तो यह शिशु की त्वचा को पोषक तत्व प्रदान करती हैं और उसकी मांसपेशियों को भी मजबूत बनाती हैं।

बाज़ार में ऐसे बहुत सारे तेल उपलब्ध हैं जो की शिशु के विकास और उनकी त्वचा की देखभाल में सहायक हैं जैसे की नारियल तेल, जैतून का तेल , अंगुर के बीज का तेल आदि। नवजात शिशु की देखभाल, बाज़ार में ऐसे बहुत उत्पाद उपलब्ध हैं। जो की शिशु की मालिश में असरदार हैं और उसके पूर्ण विकास में सहायक होते हैं।

तिडली पोम ओर्गानिक बेबी मसाज आयल (Tiddley Pom Organic Baby Massage Oil)

Tiddley-Pom-Organic-Baby-Massage-Oil

स्तनपान कब और कैसे बंद करें?

बच्चे की मालिश, नवजात बच्चों की मालिश के लिए यह माताओं का सबसे पसंदीदा तेल हैं। यह तेल जैविक तत्वों से बना हुआ हैं इसलिए शिशु की नाजुक त्वचा पर चमत्कारी रूप से काम करता हैं। नवजात शिशु की मालिश, इस तेल में किसी प्रकार की गंध नहीं होती हैं। यह एक महंगा तेल हैं , मगर इस तेल के बारे में ख़ास बात यह हैं की बाज़ार में आसानी से उपलब्ध हो जाता हैं और यह स्प्रे बोतल में भी उपलब्ध हैं जिससे की इस्तेमाल करने में आसानी हो सकें।

जॉनसन एंड जॉनसन बेबी आयल (Johnsons and Johnsons Baby Oil – baby ke massage tel)

Johnsons-and-Johnsons-Baby-Oil-247x300

जब भी शिशुओं की देखभाल की बात आती हैं तो माताएं जॉनसन एंड जॉनसन पर आँख बंद करके भरोसा करती हैं। बच्चे की मालिश, शिशुओं की देखभाल के लिए जॉनसन एंड जॉनसन के पास उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला हैं और यह बाज़ार में सबसे ज्यादा बिकने वाला उत्पाद हैं। आप अपने शिशु की त्वचा की मालिश इस तेल से कर सकते हैं।

दी आर्गेनिक फार्मेसी मदर एंड बेबी मसाज आयल (The Organic Pharmacy Mother and Baby Massage Oil se baby malish tips in hindi)

The-Organic-Pharmacy-Mother-and-Baby-Massage-Oil-300x300

बच्चे का पहला टुकड़ा – बच्चे का पहला ठोस आहार

जैसे बच्चों को रोजाना मालिश की जरुरत होती हैं वैसे ही माताओं को भी अपने स्वस्थ्य को रहने के लिए नियमित मालिश की जरुरत होती हैं। बच्चे को जन्म देने के बाद और उसकी देखभाल करने में उनका शरीर कमजोरी महसूस करता हैं।इसलिए बच्चे और माँ दोनों की देखभाल के लिए दी आर्गेनिक फार्मेसी ने यह एक ऐसा तेल बनाया हैं जो दोनों की जरूरतों को पूरा कर सकें। यह तेल कैमोमाइल, लैवेंडर, जोजोबा , मेरीगोल्ड और रोसहिप से मिल कर बना हुआ हैं जो त्वचा को कोमल बनाते हैं।

अर्थ फ्रेंडली बेबी मॉइस्चराइजिंग शीया बटर मसाज आयल (Earth Friendly Baby Moisturising Shea Butter Massage Oil)

Earth-Friendly-Baby-Moisturising-Shea-Butter-Massage-Oil-300x300

शिशु की मालिश का तेल, जब बच्चों की मालिश की बात आती हैं आपको ख्याल रखना चाहिए की आप एक अच्छे तेल से ही उसकी मालिश करें वरना आपके बच्चे की त्वचा को रुखा भी बना सकता हैं। यह तेल आपके बच्चों की मांसपेशियों को मजबूत और त्वचा को मुलायम बनाता हैं।

बू बू काइंड एंड कामिंग मसाज आयल (Boo Boo Kind and Calming Massage Oil or baby malish oil)

Boo-Boo-Kind-and-Calming-Massage-Oil-300x300

नए जन्मे बच्चे के लिए श्रेष्ठ बेबी डायपर

शिशु की मालिश का तेल, यह तेल आपके शिशु की त्वचा को पोषण तत्व प्रदान करता हैं और उसे मुलायम और चिकनी बनाता हैं। यह तेल रोसहिप तेल (गुलाब का फल से बना तेल) और लैवेंडर (एक प्रकार का फल) तेल से मिलकर बना हैं जो की रुखी त्वचा को मुलायम बनता हैं और नमी प्रदान करता हैं।

नवजात शिशु की देखभाल, मालिश सिर्फ बच्चे के विकास के लिए ही महत्वपूर्ण नहीं हैं बल्कि यह माँ और बच्चे के बीच में  में एक रिश्ता भी कायम करती हैं इसलिए आप बच्चे की त्वचा को मुलायम बनाने के लिए एक सही तेल का चयन करें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday