Pimple face washes in hindi available in market – मुंहासों का इलाज के लिए बाजार में उपलब्ध मुहासों के लिए फेस वॉश

मुंहासें सिर्फ किशोर युवाओं के लिए नहीं, बल्कि कई उम्र के लोगों के लिए समस्या है। मुहासे होने का कारण, दाग धब्बे 30 साल या उससे ज़्यादा की उम्र में भी आ सकते है। यह जानना ज़रूरी है की आप किस तरीके से अपने चेहरे का ध्यान रखते है। पर कई जगहों पर नमी के मौसम रहने की वजह से इस समस्या से पीछा छुड़ाना मुश्किल है।

इन सबसे निवारण के लिए फेस वॉश सबसे अच्छे उपचार है। पिम्पल्स का इलाज, आज के इस समय में कई कंपनियां ‘एंटी पिम्पल’ फेस वॉश का उत्पादन करती है। अगर आप इस असमंजस में है कि कौन सा चुने जो आपकी पसंद अनुसार हो तो नीचे दिए कुछ उत्पादनों को ध्यान में रखें।

क्लीन एंड क्लियर फोमिंग फेस वॉश (Clean & Clear Foaming Face Wash se pimple treatment in hindi)

Top-beauty-tips-and-face-packs-for-fair-skin1-300x300

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

कील मुहांसे के लिए मुलतानी मिट्टी फेसपैक

मुहासे से छुटकारा, यह जॉनसन एंड जॉनसन का उत्पाद है। यह सबसे अच्छा एंटी पिम्पल फेस वॉश है। जो तेलीय त्वचा के लिए एकदम उत्तम है। यह फेस वॉश आप चेहरे को धोने के लिए उपयोग में ला सकते है। जिससे त्वचा पर जमी धूल मिट्टी हटाई जा सकती है। यह सब आपकी त्वचा पर दाग धब्बे लाने के लिए ज़िम्मेदार होते है। इसमें ट्रिक्लोसन नाम का पदार्थ है जिसमें एंटी बैक्टीरियल गुण है। इसलिए यह मुंहासें पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ता है। यह किफायती होने के साथ साथ बहुत लम्बा भी चलता है। थोड़ा सा इस्तेमाल करने पर यह काफी झाग बनाता है। इस फेस वॉश की सबसे अच्छी बात यह है कि यह त्वचा को सूखा और बेजान नहीं छोड़ता क्योकि इसमें ग्लिसरीन भी मौजूद है। यह आपकी त्वचा को कोमल और ताज़ा बनाये रखेगा। पिम्पल के उपाय,इसकी एक खासियत इसमें से आती भीनी खुशबू भी है। यह फ्लिप फ्लॉप बोतल में आता है। अगर आपके नाख़ून बड़े और नाज़ुक है तो इसे खोलते वक़्त उनका ख़ास ख्याल रखे।

न्यूट्रेजेना ऑइल फ्री एक्ने फेस वॉश फेशियल क्लीन्ज़र (Neutrogena Oil free Acne face wash facial Cleanser se pimple ka ilaj hindi me)

Neutrogena-Oil-free-Acne-face-wash-facial-Cleanser

कील-मुहाँसो के लिए साबुन

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

यह थोड़ा महंगा आता है किन्तु त्वचा के तेल को कम करने और मुहासों को हटाने में सहायक है। पिम्पल हटाने के उपाय, इस उत्पाद में 2% सैलिसिलिक अम्ल है जो त्वचा को अंदर से ठीक करता है और त्वचा के छिद्रो को बंद करके मुंहासें होने से रोकता है। अगर आपको अभी भी मुहासों की शिकायत है तो यह कुछ हफ्तों में उसे दूर कर देगा। कील मुंहासे का इलाज, आप इसे रोज़ चेहरे की धूल मिट्टी साफ़ करने के उपयोग में भी ला सकते है। यही नहीं, यह आपके चेहरे के छिद्रो को बंद नहीं होने देता और उन्हें ताज़ा रखने में आपकी मदद करता है। यह आपकी त्वचा को मुलायम रख के उसे सूखने से बचाता है। जिन लोगो की त्वचा पहले से ही सूखी हो वह इस फेस वॉश के बाद थोड़ा सा बेबी लोशन का प्रयोग कर सकते है। इस फेस वॉश की सबसे अच्छी बात यह है कि त्वचा विशेषज्ञों द्वारा सहमति पा चूका है।

मुंहासों का इलाज के लिए हिमालय प्यूरीफाइंग नीम फेस वॉश (Himalaya Purifying Neem Face Wash se pimple ke upay)

purifying-neem-face-wash

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

हिमालय अपने आप में सबसे अच्छा होने का प्रमाण पा चूका है जो किफायती भी है। यह भारी मात्रा में ख़रीदा और पसंद किया जाने वाला उत्पाद है जो हर महिला कि त्वचा के लिए अच्छा है। मुहांसे के कारण, इसमें कोई दोहमत नहीं है कि इसे 10 में से 5 परफेक्ट रैंक मिलती है। इस में नीम का तेल है जो त्वचा को रुखा होने से बचाता है और मुलायम करके दाग धब्बे मिटाता है। नीम आपकी त्वचा में होने वाले दाग धब्बे और मुहासों को भी नियंत्रित करता है। आपकी त्वचा को हलके रूप से साफ़ करके उसकी अशुद्धियों को मिटाता है। इस उत्पाद में हल्दी भी है जो त्वचा पर हुए कील मुहासों के निशान को प्राकृतिक तरीके से ठीक करती है। त्वचा को एक सामान करके कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं देता।

मुँहासे की रोकथाम के लिए क्रीम

शहनाज़ हुसैन तुलसी नीम फेस वॉश (Shahnaz Husain Tulsi Neem Face Wash se pimple ka ilaj)

Shahnaz-Husain-Tulsi-Neem-Face-Wash-300x300

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

चेहरे पर दाने के उपाय, शहनाज़ हुसैन देशी कॉस्मेटिक्स और त्वचा के उत्पादों कि जानी मानी विशेषज्ञ है। उनके पास कई जादुई नुस्खे जिन में से एक यह फेस वॉश है। यह उत्पाद नीम और तुलसी के सत्व से बना है जिसमें एंटी बैक्टीरियल पौधों का तत्व भी है। इस के साथ इसमें ग्वार पाठे का सत्व भी है जो त्वचा को नमी देकर उसे ठंडा बनाये रखता है। नीबू के छिलके का सत्व त्वचा को निखार देता है। इसमें ग्लिसरीन भी है जो त्वचा को नमी के साथ सुरक्षा भी देता है। शहनाज़ जी के उत्पाद कभी भी जानवरों पर इस्तेमाल नहीं किये जाते। यह हर तरह कि त्वचा के लिए अच्छे है। यह थोड़े महंगे हो सकते है किन्तु सम्पूर्ण रूप से आपकी त्वचा कि पूर्ति करेंगे।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday