Foundation mistakes girls making in Hindi – फाउंडेशन लगाने में हो रही आम गलतियां

फाउंडेशन लगाना,या यूँ कहें की श्रृंगार की नींव रखना,मेकअप करने के समय का सबसे ज़रूरी कदम है। फिर भी किसी वजह से मेकअप की इस प्रक्रिया में ही ज़्यादातर महिलाओं से गलती हो जाती है। गौर करने वाली बात यह है कि अधिकतर उन्हें पता ही नहीं होता कि उनसे कोई चूक हो गयी है। फाउंडेशन इस्तेमाल करने का पहला कदम है अपने स्किन टोन को उभार देना। यहाँ गलती हो जाने पर सारा मेकअप धरा का धरा रह जाता है।

इसी वजह से उन गलतियों को जानना एवं समझना बेहद ज़रूरी है जो महिलाएं आमतौर पर करती हैं। सबके सामने शर्मिन्दा होने से बचने के लिए इन गलतियों को ना दोहराना आवश्यक है।

मेकअप टिप्स – सारे बेस मेकअप एक जैसे नहीं होते (Understand That All Base Make Ups Are Not Equally Made)

मेकअप खरीदते या लगाते समय शेड का ध्यान रखें। अगर आपने एक शेड हल्के मेकअप का इस्तेमाल किया है तो आपकी त्वचा बिलकुल सफ़ेद सी दिखाई देगी। एक शेड गहरा मेकअप करने पर बिलकुल उल्टा प्रभाव पड़ेगा और इस तरह मेकअप करने की मूल वजह ही समाप्त हो जाएगी। जब भी आप मेकअप का सामान खरीदने किसी दुकान पर जाएं तो अपनी कलाई पर नहीं,बल्कि अपने चेहरे पर शेड्स इस्तेमाल करके देखें। हमेशा मेकअप का सामान खरीदने के समय उसे आँखों के नीचे और नाक पर इस्तेमाल करके देखें। इससे आपको इस बात का पता चल जाएगा की ये शेड आपके चेहरे पर कैसा लगता है।

मेकअप करने के तरीके – प्राइमर का प्रयोग करना (Try Using a Primer)

फेस प्राइमर मेकअप के लिए काफी उपयोगी है जिसका नाम तो सबने सुना है, लेकिन उसका इस्तेमाल बहुत कम लोग ही करते हैं। आपके बेस मेकअप में चार चाँद लगाने के अलावा यह फाउंडेशन को आपके चेहरे पर बनाए रखने में मददगार सिद्ध होता है। प्राइमर का उपयोग आप फाउंडेशन को सही प्रकार से लगाने में भी कर सकते हैं। तो क्यों ना आज ही से इसका इस्तेमाल शुरू करें !!

फाउंडेशन मेकअप – पाउडर फाउंडेशन का इस्तेमाल ना करें (Never Use a Powder Foundation)

फाउंडेशन लगाने का तरीका, फाउंडेशन इस्तेमाल करने के दौरान सबसे ज़्यादा होने वाली गलतियों में से एक ये भी है। पाउडर की जगह हमेशा कोई तरल फाउंडेशन चुनें क्योंकि एक तो इन्हे लगाने में काफी मुश्किल होती है और सबसे बुरी बात ये की पाउडर फाउंडेशन ज़्यादा देर तक चेहरे पर रहते भी नहीं हैं। तरल फाउंडेशन आपके चेहरे को निखार प्रदान करके उसे खूबसूरत बनाता है और ये ज़्यादा देर तक आपका साथ भी देता है।

मेकअप कैसे करे – कंसीलर का सही तरह से प्रयोग (Do Not Use Concealers Faultily)

जैसा की नाम से ही पता चलता है,कंसीलर का काम चेहरे की बुराइयों को छुपाना है। इसे सही तरह से लगाने का तरीका ये है की इसे पूरे चेहरे पर ना लगाएं। हमेशा फाउंडेशन लगाने के बाद ही कंसीलर का प्रयोग करें। इससे चेहरे के काले धब्बों और दूसरे कील मुहांसों को छुपाने में आसानी होगी। कंसीलर लगाने के प्रभावी तरीकों को जानने के लिए आप इंटरनेट पर मौजूद वीडियो भी देख सकते हैं।

अच्छी फिनिशिंग दें (Give a Perfect Finishing)

फिनिशिंग देने का सबसे अच्छा उपाय देखकर आप शायद अपनी आँखों पर विश्वास ना करें,क्योंकि कुछ देर पहले इस्तेमाल करने से मना किया गया था। जी हाँ ,हम बात कर रहे हैं पाउडर की !हालांकि एकबार बेस मेकअप हो जाने पर आप पाउडर इस्तेमाल कर सकते हैं। पाउडर लगाने के बाद अतिरिक्त मात्रा में लगे पाउडर को हटा लें ,रंगहीन पाउडर का इस्तेमाल करें जो इस्तेमाल में आरामदायक तो होते ही हैं परन्तु आपको अधिक आकर्षक बनाते हैं।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday