Face washes for dry skin in market – शुष्क त्वचा के लिये बाजार में मिलने वाले सर्वोत्तम फेस वाश

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आपके फेस वाश में त्वचा का प्राकृतिक तेल बचाये रखने का गुण होना चाहिये। फेस वाश खरीदने से पहले ये अच्छी तरह जांच लें कि वो शुष्क त्वचा के लिये है या नहीं। बाजार में तैलीय त्वचा के लिये भी फेस वाश उपलब्ध होते हैं जो त्वचा से आयल को हटाने के लिये होते हैं पर अगर उनका उपयोग शुष्क त्वचा के लिये किया जाये तो वो किसी काम के नहीं होते।

रूखी त्वचा का इलाज, अपनी त्वचा को धोने और साफ़ करने से पहले हमेशा सही तरीके ही अपनाएँ, उनमे से कुछ इस प्रकार हैं –

  • हमेशा शुष्क त्वचा के लिये उपयुक्त फेस वाश ही चुने।
  • अधिक गर्म पानी से त्वचा को न धोयें, गर्म पानी त्वचा के प्राकृतिक तेल को नष्ट करता है।
  • आपके फेस वाश में किसी तरह का अम्ल नहीं होना चाहिये।
  • चेहरे को बार बार धोने से भी इसकी नमी को नुकसान होता है, अतः चेहरे को दो बार से अधिक न धोएं और धोने के लिए साबुन की बजाय अच्छे फेस वाश का उपयोग करें।

फेस वाश को कई तरह के होते हैं पर सबसे अच्छा वही है जो त्वचा का ख़याल रखे।

डव प्योर फेस वाश (Dove Pure Face Wash se rukhi twacha ke upay)

Dove Pure Face Wash se rukhi twacha ke upay

रूखी त्वचा का इलाज, इसमें नमी होने के कारण यह फेस वाश शुष्क त्वचा के लिये बहुत अच्छा है। ग्लिसरीन युक्त यह फेस वाश चेहरे को अच्छी तरह से साफ़ करके त्वचा को मुलायम बनाये रखता है।

हिमालय प्यूरीफायिंग नीम फेस वाश (Himalaya Purifying Neem face wash)

Himalaya Purifying Neem face wash

शुष्क त्वचा के उपाय, साबुन मुक्त फार्मूला वाला यह फेस वाश आपके चेहरे की गंदगी को हटा कर देता है शुद्ध और मुलायम त्वचा। हल्दी और नीम युक्त यह फेस वाश मुहासों और दानों को दूर करता है।

अल-मे क्लींजिंग लोशन (ककड़ी युक्त) (Al-may Cleansing Lotion with cucumber)

संवेदनशील त्वचा के लिए फेस वाश

Al-may Cleansing Lotion with cucumber

यह संवेदनशील और शुष्क त्वचा के लिये एक अच्छा फेस वाश है जो सर्दियों में उपयोग किया जा सकता है। यह त्वचा को अच्छी तरह से साफ़ करके नमी को बरकरार रखता है।

लोटस हर्बल वाइट ग्लो फेसिअल फोम (Lotus Herbal White Glow Facial Foam)

Lotus Herbal White Glow Facial Foam

यह एक थ्री इन वन प्रोडक्ट है जो त्वचा को साफ़ करने के साथ साथ मेलेनिन के उत्पादन को भी रोकता है और साथ ही चेहरे को गोरा और खूबसूरत भी बनाता है। एलोवेरा और खनिजों युक्त यह प्रोडक्ट त्वचा को साफ़ करके मुलायम बनाये रखता है।

लक्मे फेस वाश (Lakme Blush and Glow Face Wash se dry skin ke liye tips in hindi)

Lakme Blush and Glow Face Wash

विटामिन्स और एंटीओक्सिडेंट से भरपूर बेरी का फल त्वचा को नुकसान से बचाता है। यह रूखी त्वचा के लिए, त्वचा को धुप-झुलस से बचाने के साथ साथ मुलायम भी बनाये रखता है।

हमेशा ध्यान रखें जो फेस वाश आपकी त्वचा को सूट करे और अच्छा बनाये उसका ही उपयोग करें। उपयोग के बाद जो फेस वाश आपको अच्छा महसूस कराये और त्वचा की नमी बरकरार रखे साथ ही धोने के बाद त्वचा खूबसूरत नज़र आए हमेशा ऐसा ही फेस वाश खरीदें।

पोंड्स वाइट ब्यूटी पर्ल क्लींजिंग जेल फेस वाश (POND’S White Beauty Pearl Cleansing Gel Face Wash)

ponds-white-beauty-pearl-cleansing-gel-face-wash-768x768

रूखी त्वचा का इलाज, यह अनोखा क्लींजिंग जेल फेस वश आपकी खूबसूरत त्वचा में निखार लाता है। इस जेल क्लीन्ज़र से आपकी त्वचा चमकदार, गोरी और तरोताजा स्वरुप प्राप्त करती है। इसके ऑक्सीजनेटेड जेल फार्मूला (oxygenated gel formula) की वजह से यह त्वचा की नमी छीने बिना ही इसे चमकाती है और इसमें मौजूद पर्ल के अंश की मदद से त्वचा में  एक कामुकता का भाव भी जुड़ता है। इस जेल क्लीन्ज़र की वजह से अब आपको बेजान और रूखी त्वचा के लिए सोचना नहीं पड़ेगा और एक तरोताजा अहसास के साथ आपको गोरी त्वचा प्राप्त होगी।

सोल ट्री आयुर्वेदिक फेस वाश (Soul Tree Ayurvedic Face Wash)

soul-tree-ayurvedic-face-wash

सोल ट्री की तरफ से निर्मित यह नमी प्रदान करने वाला फेस वश आपकी त्वचा को साफ़ रखता है और इसमें मौजूद जैविक हल्दी, भारतीय गुलाब के अंश, एलो (aloe) और जंगली शहद के मिश्रण से आपकी त्वचा प्राकृतिक रूप से मुलायम बन जाती है। अपनी ड्राई स्किन के लिए इस फेस वाश से, जो कि साबुन से मुक्त है, मालिश करें और फिर इसे अच्छे से धोकर पोंछ लें। अपनी त्वचा पर फर्क महसूस करने के लिए इसका प्रयोग रोजाना 2 से 3 बार करें।

अरोमा मैजिक लैवेंडर फेस वाश (Aroma Magic Lavender Face Wash)

aroma-magic-lavender-face-wash

इस फेस वाश में ऐसी चीज़ें मौजूद हैं को कि रूखी त्वचा के लिए वरदान समझी जाती हैं। इसके अन्दर आपकी त्वचा को नमी प्रदान करने और इसे मुलायम बनाने का तरीका मौजूद है। यह आपकी त्वचा को पहले से कहीं अधिक नर्म और स्वस्थ बनाता है। यह फेस वाश इसमें मौजूद लैवेंडर के अंश और शे मक्खन (Shea-Butter) की मदद से आपकी त्वचा को तरोताजा बनाकर आराम प्रदान करता है। अपने गीले गले और चेहरे पर इस फेस वश को लगाकर अच्छे से मालिश करें। इसे कुछ देर तक रखने के बाद धो लें। अच्छे परिणामों के लिए इस फेस वश का प्रयोग रोज़ाना करें – एक बार सुबह उठने के बाद और रात को सोने जाने से पहले। संतरे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) की मदद से यह त्वचा का उम्रदराज होना रोकता है। यह चिडचिडापन दूर करता है और  हल्का मेकअप (makeup) भी हटाने में सहायता करता है।

लोरेअल हाइड्रा टोटल 5 सिल्की क्रीम फेस वाश (LOREAL HYDRA-TOTAL 5SILKY CREAM FACE WASH)

loreal-hydra-total-5silky-cream-face-wash

यह फेस वाश चेहरे पर जमा हुआ मेकअप और अशुद्धियों को दूर करके त्वचा में निखार की सृष्टि करता है। यह सिल्की क्रीम वाश खुद में मौजूद नर्माहट प्रदान करने वाले एक्टिवस (actives) की मदद से अशुद्धियाँ दूर करता है। रूखी त्वचा के लिए यह फेस वश अंदरूनी परतों में दबी आपकी नर्म और मुलायम त्वचा को बाहर लेकर आता है। इसके प्रयोग से  आपके चेहरे का सूखापन और किसी भी तरह की अन्य परेशानी भी दूर हो जाएगी। यह तुरंत आपकी त्वचा को मुलायम बनाता है और एक तरोताजा स्वरुप प्रदान करता है। इसके तरल स्वरुप की वजह से यह आपके चेहरे पर अच्छे से लग जाता है और धुल भी आसानी से जाता है।

डव ब्यूटी मोइस्चर फेस वाश (Dove Beauty Moisture Face Wash se dry skin ke liye tips in hindi)

dove-beauty-moisture-face-wash-1

डव ब्यूटी फेस वाश आपकी त्वचा को एक बेहतरीन चमक प्रदान करता है। यह ड्राई स्किन के लिए यह प्राकृतिक नमी को बरकरार रखकर इसे नर्म और मुलायम बनाता है। इसमें ग्लिसरीन (glycerin), पानी और माईरिस्टिक एसिड (myristic acid) मौजूद है। यह सौम्य फेस वाश आपकी त्वचा को साफ़ करके नमी प्रदान करता है। इस मुलायम फेस वाश की मदद से आप चेहरे की गन्दगी, जीवाणु और मृत कोशिकाएं निकाल सकते हैं। क्योंकि यह 100 ग्राम के पैक में उपलब्ध है, अतः आप इसे आसानी से कहीं भी ला ले जा सकते हैं। चेहरे पर चमक लाने के लिए इसका प्रयोग रोजाना दिन में दो बार करें।

न्यासा हनी एंड सैफरन फेस वाश (Nyassa Honey & Saffron Face Wash se dry skin ke liye gharelu nuskhe)

nyassa-honey-saffron-face-wash-768x977

ड्राई स्किन के लिए यह फेस वाश उन सबके लिए काफी फायदेमंद है जिनकी त्वचा सामान्य या रूखी होती है। इसके दो मुख्य तत्व हर बार चेहरा धोने के साथ ही आपकी त्वचा को तरोताजा, जीवाणुओं से मुक्त और स्वस्थ बनाता है। इससे आगे जाकर आपको किसी प्रकार के सूखेपन या खुजली का सामना नहीं करना पड़ता और आपका चेहरा लम्बे समय तक तरोताजा बना रहता है।

इन लाइफ नीम फेस वाश (INLIFE Neem Face Wash for gharelu nuskhe for dry skin)

inlife-neem-face-wash-768x768

इस फेस वाश में नीम की पत्तियों का अंश होता है जो अपने थेरोपैटिक (therapeutic) गुणों की वजह से विख्यात है। यह आपकी त्वचा से मिट्टी और तेल की मात्र को बाहर निकालकर आपके चेहरे को साफ़ सुथरा बनाता है। नीम के एंटीबैक्टीरियल (antibacterial) गुण चेहरे से विषैले पदार्थों को दूर रखते हैं और चेहरे पर किसी भी प्रकार की सूजन को भी आने से रोकते हैं। यह आपकी त्वचा को दाग धब्बों से मुक्त, चमकदार और साफ़ बनाने में मदद करते हैं। रूखी त्वचा के लिए इस फेस वाश का प्रयोग करने पर आपको साफ़, चमकदार और मुलायम त्वचा प्राप्त होगी। बाहर जाने से पहले अपने चेहरे को गीला करें और फिर इस फेस वाश का प्रयोग करें।

ओक्सीग्लो स्ट्रॉबेरी फेस वाश (Oxyglow Strawberry Face Wash hai rukhi skin ke liye tips in hindi)

oxyglow-strawberry-face-wash-768x768

रूखी त्वचा के लिए यह फेस वाश आपकी त्वचा से प्यार से मृत कोशिकाएं निकालता है, अशुद्धियाँ दूर करता है और आपकी त्वचा को ज़्यादा रूखा बनाए बिना अतिरिक्त तेल को निकालता है, क्योंकि इसमें स्ट्रॉबेरी, टी ट्री ऑइल, बीट रूट के रस (tea tree oil, beet root juice) तथा एलो वेरा जैसे प्राकृतिक अंश होते हैं। सामान्य त्वचा के लिए यह फेस वाश विटामिन इ से युक्त होने की वजह से आदर्श है। यह आपकी त्वचा को बेहतरीन चमक देता है।

पोंड्स प्योर वाइट डीप क्लींजिंग फेस वाश (POND’S Pure White Deep Cleansing Face Wash)

ponds-pure-white-deep-cleansing-face-wash-1-513x1024

चमकदार और बेदाग़ त्वचा प्राप्त करने के लिए यह फेस वाश आपको एक प्रभावी तरीका प्रदान करता है। यह आपके चेहरे को साफ़ करता है जिसका प्रभाव अन्य क्लीन्ज़र्स से कहीं ज़्यादा होता है, क्योंकि यह कार्यशील तत्वों से भरपूर होता है। जमी हुई गन्दगी, धूल तथा अन्य मैलेपन को हटाने के लिए यह त्वचा के अन्दर तक जाता है। आपकी त्वचा को मुलायम और जवान बनाने के लिए यह इसमें नयी जान डालता है। यह मृत कोशिकाओं की परतों को दूर करके अंदरूनी गोरी त्वचा को भी सामने लाता है। रूखी त्वचा के लिए इस फेस वाश का प्रयोग जितना चाहें उतनी बार करें।

हिमालया हर्बल्स डीप क्लींजिंग एप्रीकॉट फेस वाश (Himalaya Herbals Deep Cleansing Apricot Face Wash)

himalaya-herbals-deep-cleansing-apricot-face-wash-436x1024

यह आसानी से मृत कोशिकाओं को दूर करता है तथा त्वचा के रोमछिद्रों (pores) को खोलकर नर्म और मुलायम त्वचा सामने लेकर आता है। यह काले धब्बे भी दूर कर सकता है और एक्ने (acne) को बार बार वापस आने से रोकता है। यह आपकी त्वचा को अन्दर से साफ़ करता है और इसमें मौजूद लाल मसूर, खुबानी के दानेदार अंश, नींबू और शहद की अच्छाई की मदद से आपको नमी प्रदान करता है। लाल मसूर में प्रोटीन (protein) होता है जो आपकी त्वचा को गोरापन देने के साथ ही चमक भी प्रदान करता है। खुबानी आपकी त्वचा में नयी जान डालकर इसे नमी प्रदान करती है। आपकी त्वचा को खुबानी में मौजूद बीटा कैरोटीन (beta-carotene) से चमक प्राप्त होती है जो कि नमी का एक कारक है। तेल और नीम के पत्ते त्वचा की देखभाल के काफी बेहतरीन तत्व हैं।

बाकसंस सनी फेस वाश जेल (Bakson’s Sunny Face Wash Gel hai rukhi twacha ke upay)

baksons-sunny-face-wash-gel

यह फेस वाश एलो वेरा, कैलेंडुला (Calendula), नीम और तुलसी से युक्त होता है। यह आपकी  त्वचा का प्राकृतिक नियंत्रण बनाकर रखता है और मुहांसों को दूर करता है। इसका निर्माण मुख्य रूप से अशुद्धियाँ दूर करने, त्वचा का प्राकृतिक सामंजस्य बनाए रखने औए मुहांसे रोकने के लिए किया गया है। यह त्वचा को सुकून और सुरक्षा प्रदान करता है, अतिरिक्त तेल को हटाता है तथा कई अंशों से युक्त होने के कारण ज़रूरी नमी प्रदान करता है। यह आपकी त्वचा को ताज़ा, मुलायम तथा चमकदार स्वरुप प्रदान करता है। इसे प्रयोग करने के लिए इसकी थोड़ी सी मात्रा अपने चेहरे और गले पर गोलाकार मुद्रा में लगाएं तथा झाग का निर्माण करें। एक बार चेहरा धोने के बाद इसे अच्छे से पोंछ लें। इसका प्रयोग दिन में दो बार करें और अगर ये आपकी आँखों में चला जाए तो पानी की मदद से आँखों को अच्छे से धो लें। यह हर प्रकार की त्वचा के लिए उत्तम होता है।

पोंड्स वाइट ब्यूटी डेली स्पॉटलेस लाइटनिंग फेस वाश 20 ग्राम (POND’S White Beauty Daily Spot-less Lightening Face Wash, 20gm)

ponds-white-beauty-daily-spot-less-lightening-face-wash-20gm

यह फेस वाश आपकी खूबसूरत त्वचा में चार चाँद लगाता है। यह आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है और इसे गोरा बनाकर ताजगी का अहसास प्रदान करता है। इसके ऑक्सीजनेटेड फोर्मुले (formula) से आपकी त्वचा बिना कोई नमी खोये चमकदार हो जाती है। इसमें मौजूद पर्ल के अंश से कामुकता का भाव प्रदर्शित होता है। अब आपको बेजान और रूखी त्वचा की चिंता नहीं करनी पड़ेगी तथा आपका चेहरा हमेशा गोरा एवं तरोताजा लगेगा।

इंटेंसो लाइटनिंग फेशियल क्लीन्ज़र (Intenso Lightening Facial Cleanser)

intenso-lightening-facial-cleanser

एस्ट्रेला प्रोफेशनल (Estrella Professional) के उत्पाद आपको बाहर से दमकती हुई सुन्दर त्वचा प्रदान करते हैं और अन्दर से स्वस्थ एवं जवान त्वचा प्रदान करते हैं। यह बेहतरीन फार्मूला भारतीयों की त्वचा पर जांच करके देखी गयी है। यह कंपनी इन फोर्मुलों पर काम कर रही है और इसका अमुख्य ध्यान एमुलेशन की उत्पत्ति (emulation formation), स्वरुप और जैविक रूप से उत्पन्न उत्पादों की कार्यशीलता पर है। इस गूढ़ और लम्बे समय तक चलने वाले फोर्मुले से युक्त उत्पाद आपकी त्वचा को गोरा बनाते हैं, उम्र के निशानों को दूर करते हैं और एक्ने से भी लड़ते हैं।

VLCC स्निग्धा स्किन वाइटनिंग फेस वाश (VLCC Snigdha Skin Whitening Face Wash)

vlcc-snigdha-skin-whitening-face-wash-450x1024

अगर आपकी संवेदनशील त्वचा पर हवा के प्रदूषक तत्वों और सूरज की हानिकारक किरणों से हुई क्षति से परेशान है तो आपको इस फेस वाश की ज़रुरत है। यह प्राकृतिक उत्पादों के अंशों का मिश्रण है जो ना सिर्फ आपकी त्वचा को प्यार से साफ़ करता है, बल्कि इसे मुलायम बनाकर आपकी त्वचा की रंगत में भी निखार लाता है तथा इसे प्राकृतिक चमक से नवाजता है। यह आपकी त्वचा की प्राकृतिक सुरक्षा प्रक्रिया को सुखाने या हटाने का काम नहीं करता है।

शहनाज़ हुसैन शलाइफ प्लस स्किन नरिशिंग प्रोग्राम (Shahnaz Husain Shalife plus Skin Nourishing Program)

shahnaz-husain-shalife-plus-skin-nourishing-program

यह राजसी रात की क्रीम आपकी त्वचा को जवान दिखने में मदद करती है। यह आपके उम्र के बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करती है। यह बेजान और रूखी त्वचा को नमी प्रदान करके ताजगी देती है, उम्र के निशानों को कम करती है और त्वचा के स्वरुप में निखार लाती है। यह जलन दूर करने वाली क्रीम के रूप में भी काफी प्रभावी साबित होती है। इसका प्रयोग करने के लिए रात को ऊपरी और निचली मुद्रा में इस क्रीम की अपनी त्वचा पर मालिश करें। इसे 5 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गीले रुई के कपड़े से इसे पोंछ दें।

Earthvedic dry skin face wash

Earthvedic dry skin face wash

Estrella nutribios dry skin face wash

Estrella nutribios dry skin face wash

Vya naturals dry skin face wash

Vya naturals dry skin face wash

Dermasport dry skin face wash

Dermasport dry skin face wash