Health & beauty benefits of almonds in Hindi – बादाम के स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभ

बादाम में उच्च स्तर में बी विटामिन (B vitamin) जैसे बायोटिन, राइबोफ्लेविन और नियासिन (biotin, riboflavin and niacin) पाए जाते हैं। ये खनिज पदार्थों जैसे कॉपर, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज (copper, iron, calcium, magnesium and manganese) से भी युक्त होते हैं। इन सारे उत्पादों की हमारे शरीर को आवश्यकता होती है, जिससे ये ऊर्जा का उत्पादन कर सके।

बादाम के स्वास्थ्य लाभ (Health benefits of almonds)

बादाम के लाभ तंत्रिका तंत्र में (Nervous system)

बादाम में प्रोटीन और खनिजों का भण्डार है जो आपका बौद्धिक स्तर और आपकी उम्र बढाता है।

खराब कोलेस्ट्रॉल कम करना (Decreases bad cholesterol)

खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए बादाम को आहार में शामिल करें।

दिल की बीमारियों की रोकथाम (Prevention of heart diseases)

बादाम में पोटेशियम, मोनो सैचुरेटेड फैट्स, फोलिक एसिड, प्रोटीन और विटामिन जैसे खनिज होते हैं। इसलिए उन्हें खाने से हृदयरोग होने की संभावना कम होती है।

बादाम के फायदे रक्तचाप में (Blood pressure)

बादाम में कम सोडियम और ज्यादा पोटेशियम होने से रक्तचाप का नियंत्रण होता है। बादाम कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नीचे रखने में मदद करते हैं।

बादाम के बेहतरीन फेस पैक

बादाम के लाभ हैं मोटापा घटाना (Badam ke labh weight loss ke liye)

बादाम वजन को कम करने में मदद करता है। जल्दी वजन घटाने के लिए बिना शक्कर का बादाम दूध पियें।

बादाम के फायदे हैं शक्ति (Almonds health benefits in Hindi for stamina)

बादाम के तांबा, राइबोफ्लेविन और मैंगनीज खनिज आपकी शक्ति सुधार कर आपको ऊर्जा देते हैं।

अच्छे स्वास्थ्य के लिए बादाम (Almonds for better health)

बादाम एक व्यक्ति के सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होते हैं। रोजाना बादाम का सेवन करने से हमारे शरीर को कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ होते हैं। बादाम हमारी पाचन प्रक्रिया को दुरुस्त करते हैं और कोलेस्ट्रोल (cholesterol) के स्तर को भी नियंत्रित करते हैं। बादाम का प्रयोग कई प्रकार के तरीकों से कैंसर (cancer) की रोकथाम के लिए किया जा सकता है। इनके सेवन से आप अपने ह्रदय को भी कई प्रकार की बीमारियों से बचाने में सफल हो सकते हैं। अगर आपको वज़न घटाना है, तो इसमें भी बादाम का सेवन आपकी पूरी तरह से मदद करता है। क्योंकि बादाम में चीनी की मात्रा काफी कम होती है, अतः यह मधुमेह से लड़ने में भी काफी असरकारी साबित होता है। बादाम का सेवन करने का सबसे आसान तरीका यह है कि सारी रात 6 से 8 बादामों को दूध या पानी में भिगोकर रखें। सुबह होते ही इन्हें छीलकर ग्रहण कर लें।

वज़न घटाने के लिए बादाम (Badam ke upyog for weight loss)

बादाम में मौजूद फैटी एसिड्स (fatty acids) मोनोअनसैचुरेटेड फैट (monounsaturated fat) होते हैं, और इसलिए यह पाया जाता है कि बादाम के प्रयोग से आप काफी प्रभावी रूप से वज़न घटाने में सफलता प्राप्त कर सकते हैं। यह आपके रक्त में चीनी की मात्रा को भी सामान्य स्तर तक ले आता है और वसा को जमा करने वाले इन्सुलिन (insulin) की मात्रा में कमी करता है। बादाम में मौजूद थर्मोजेनिक (thermogenic) प्रोटीन आपके मस्तिष्क को सुकून प्रदान करता है और तनाव की वजह से आपके बढ़े हुए खानपान को कम करता है।

छाछ के स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभ

बादाम ह्रदय की रक्षा करे (Almonds protect the heart)

दिल की बीमारियाँ आज के दौर में सारे विश्व में मृत्यु के सबसे बड़े कारण के रूप में सामने आती हैं। बादाम में मौजूद शक्तिशाली पौष्टिक तत्व आपके दिल को किसी भी तरह की बीमारियों से बचाने की क्षमता रखते हैं। बादाम में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैट शरीर में मौजूद LDL कोलेस्ट्रोल की अतिरिक्त मात्रा को कम करने में सहायक होता है और HDL कोलेस्ट्रोल की मात्रा में वृद्धि करने में आपकी काफी मदद करता है। बादाम में एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) तथा` विटामिन इ (vitamin E) की मात्रा होती है जो कोलेस्ट्रोल के फ्री रेडिकल ऑक्सीडेशन (free radical oxidation) से आपको बचाते हैं जिससे आपको दिल की बीमारियों का भी ख़तरा हो सकता है।

बादाम के सौंदर्य लाभ (Beauty benefits of almonds)

मुँहासे का उपचार (Acne treatment)

मुँहासे, निशान, सफेद और काले रंग के फोड़ी जैसी समस्याओं से जो लोग पीड़ित हैं वह बादाम का उपयोग करके राहत पा सकते हैं। आश्चर्यजनक परिणाम पाने के लिए बादाम के तेल का प्रयोग करें।

बादाम के औषधीय गुण बादाम स्क्रब से (Almond scrub)

मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के लिए बादाम स्क्रब तैयार करें। बादाम, दूध और पानी मिलाकर एक पेस्ट बनायें । धीरे से स्क्रब करके साफ़ करें और फिर पानी से धो लें।

झुर्रियों से मुक्त त्वचा (Wrinkle free skin badam ke gun se)

बादाम अपने एंटीऑक्सिडेंट और बढती उम्र थामने के गुणों से त्वचा का गठन कर झुर्रियाँ को कम कर सकता है । नियमित रूप से बादाम का तेल लगाने से यह लाभ पा सकते हैं।

बादाम के तेल के स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभ

बादाम के औषधीय गुण है विटामिन ई (Vitamin E)

बादाम में मौजूद विटामिन ई त्वचा की देखभाल के लिए आवश्यक विटामिन में से एक है। यह त्वचा को कोमल और स्वस्थ बनाता है।

बादाम के लाभ है प्रदूषण मुक्त त्वचा (Badam benefits in Hindi for pollution free skin)

विभिन्न कारणों की वजह से हमारी त्वचा प्रदूषित होती है। नियमित रूप से बादाम खाने से शरीर से विषाक्त पदार्थों और प्रदूषकों को बाहर निकलवाने के लिए मदद होती है।

इससे आपकी त्वचा में अन्दर से चमक आती है।

बालों के लिए बादाम (Badam ke fayde for hair)

बादाम के तेल से बालों की करीबन हर तरह की समस्याएं दूर हो जाती हैं। यह बालों का झड़ना रोकता है, डैन्ड्रफ (dandruff) की रोकथाम करता है, बालों को सफ़ेद होने से बचाता है और इन्हें स्वस्थ और चमकदार बनाए रखता है। बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए बादाम के तेल, कैस्टर ऑइल (castor oil) और जपाकुसुम के फूल को आपस में मिश्रित करें। इसे पहले गर्म करें और फिर ठंडा होने दें। इससे 10 मिनट तक अपने सिर की मालिश करें। अब सिर पर एक गरम तौलिया बाँध लें और इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद सामान्य रूप से शैम्पू (shampoo) कर लें।

वैकल्पिक तौर पर आप बादाम की मदद से सिर से अशुद्धियों और डैन्ड्रफ को दूर करने वाला पैक तैयार कर सकते हैं। दही, बादाम पाउडर और मेथी पाउडर को मिश्रित करके एक महीन पेस्ट तैयार करें। इसे अपने बालों पर लगाएं और 15 मिनट के बाद धो लें।

त्वचा के लिए बादाम (Almonds for skin)

सरसों के बीज के आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ

चेहरे का स्क्रब (Face scrub)

बादाम के फेस स्क्रब की मदद से आप त्वचा की सतह से मृत कोशिकाओं को दूर कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको भिगोये, छिले और पिसे हुए बादाम, दूध और पानी की आवश्यकता होगी। यह मास्क आपके चेहरे को तरोताजा तथा दमकता हुआ बनाए रखेगा।

चेहरे का मास्क (Face mask)

बादाम का फेस मास्क बेजान रूखी त्वचा के लिए सर्वोत्तम होता है। यह चेहरे से अतिरिक्त सूखापन, अनचाही मृत कोशिकाएं और दाग धब्बे दूर कर देता है। इस मास्क का निर्माण करने के लिए बादाम के पाउडर, अंडे के सफ़ेद भाग और नींबू के रस का मिश्रण करें। इसका प्रयोग चेहरे और गले पर करें तथा 20 मिनट के बाद धो लें।

काले घेरों के लिए बादाम का तेल (Almond oil for dark circles)

बादाम के तेल की मदद से आप आँखों के नीचे के काले घेरे भी कम कर सकते हैं। आँखों के नीचे रोजाना बादाम के तेल से मालिश करने से काले घेरे काफी कम हो जाते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday