Hindi Health & beauty benefits of tomatoes – टमाटर से स्वास्थय और सौंदर्य लाभ

टमाटर के स्वास्थ्य गुण (Health benefits of Tomatoes)

टमाटर पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंटस (antioxidants) से भरपूर होते हैं जो कई बीमारियों से आपकी सुरक्षा करने में सक्षम होते हैं। यह आपके शरीर का स्वास्थ्य बनाए रखने में भी काफी सहायक साबित होते हैं। टमाटर में विटामिन ए, पोटैशियम और आयरन (vitamin A, potassium, and iron) होता है जिसकी ज़रुरत शरीर में रक्त का स्वास्थ्य तथा विटामिन के (vitamin K)  की मात्रा बनाए रखने के लिए होती है, जो रक्तपात पर नियंत्रण करता है और खून का थक्का जमने से रोकता है।

टमाटर खाने के फायदे – एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants)

टमाटर में ल्य्कोपेने नमक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। यह एंटीऑक्सीडेंट त्वचा के लिए सुंसरीन का काम करता है और उम्र बढ़ाने वाले तत्व से लड़ता है। यह एंटीऑक्सीडेंट की विशेषता खासकर एयर कंडीशनर में बैठने वाली लोगों की त्वचा में नमी नाये रखता है।

टमाटर के लाभ – कैंसर से निवारण (Cancer prevention)

ल्य्कोपेने हमारे शरीर का पालन पोषण, कैंसर के अलग अलग प्रकारों से करता है जैसे पैंक्रिअटिक कैंसर, ब्रैस्ट कैंसर, क्लोनल कैंसर, लंग कैंसर, क्रोनारी आर्टरी डिजीज और अथेरोस्क्लेरोसिस से भी रक्षा करता है।

त्वचा की समस्या के लिए टमाटर का उपयोग कैसे करे

टमाटर के फायदे – विटामिन B6 (Vitamin B6)

टमाटर (tamatar ke fayde) का जूस विटामिन B6 का स्त्रोत है , जो के होमॉयस्टने नामक समास को मारने में शरीर की मदद करता है। यह होमॉयस्टने रक्तवाहिनी को हानि कर के ह्रदय के रोगों को बढ़ाता है।

आँखों की ज्योति बढ़ाए (Improves vision)

टमाटर में मौजूद विटामिन ए (Vitamin A) की मात्रा आँखों की ज्योति बढाने में सहायता करता है तथा रतौंधी और मैकुलर डीजनरेशन (macular degeneration) की समस्या को भी दूर करता है।

कैंसर से लड़ने में सहायक (Helps fight cancer)

टमाटर में काफी मात्रा में लाइकोपीन (lycopene) नामक एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो कि फेफड़ों, पेट और प्रोस्टेट (prostate) के कैंसर के खतरे को कम करने में आपकी सहायता करता है।

दिल की बीमारी के खतरे को कम करे (Reduces risk of heart disease)

टमाटर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपीन आपको दिल की कई बीमारियों से बचाने में  सहायक होती है। यह रक्त में कोलेस्ट्रोल (cholestrol) और ट्राईग्लिसराइड (triglyceride) की मात्रा को भी कम करने में सक्षम होता है तथा रक्त की धमनियों में चर्बी के जमने को कम करता है।

हाजमे के लिए अच्छा (Good for digestion)

टमाटर के नियमित सेवन से आपकी हाजमे की प्रणाली की क्रियाशीलता में काफी सुधार आता है। यह कब्ज़ और दस्त की समस्या को भी दूर कर देता है। यह जौंडिस (jaundice) के खतरे को भी काफी कम करता है तथा शरीर से विषैले उत्पादों को दूर करने में काफी मदद करता है।

टमाटर के सौन्दर्य गुण (Beauty benefits of Tomatoes)

टमाटर एक साइट्रस (citrus) फल है जिसमें विटामिन सी, ए (Vitamin C, A) एवं एंटीऑक्सीडेंटस होते हैं। यह त्वचा को स्वस्थ एवं चमकदार बनाए रखने का काफी प्रभावी कारक साबित होता है। टमाटर का रस  या गूदा कई प्रकार के मास्क्स, स्क्रब्स और पैक्स (masks, scrubs and packs) बनाने में प्रयोग किया जाता है। यह त्वचा की कई समस्याओं को ठीक करने का घरेलू नुस्खा भी सिद्ध होता है।

टमाटर के गुण – त्वचा की रंगत का समाधान (Skin tone Solution)

टमाटर के रस का त्वचा के लिए बहुत से लाभ है। रस हमें त्वचा की रंगत कम होने से , मुहांसों से बचाता है और रोम छिद्र को बंद करता है। सीबम से मुक्ति दिलाता है।

टमाटर के गुण – मुहांसो का समाधान (Acne solution hai tamatar ke gun)

टमाटर में विटामिन्स पाये जाते है विटामिन A , C और K। यह विटामिन्स त्वचा पर से गन्दगी को हटा कर मुहांसों की समस्या को कम करते है।

टमाटर के लाभ – तैलीय त्वचा से रक्षा (Oily skin care)

स्वस्थ और सुंदर त्वचा के लिये उत्तम टमाटर फेशियल

टमाटर के लाभ (tamatar ke labh) बहुत है और यह तैलीय त्वचा पर प्रभावी रूप से कार्य करता है। टमाटर के रस को निचोड़कर खीरे के रस के साथ मिलाएं , चेहरे पर लगाएं फिर कुछ मिनट के बाद धुल ले। यह तैलीय त्वचा का बेहतरीन हल है।

काला मस्सा निवारण पैक (Blackheads removal pack)

त्वचा से मास्सा निकालने के लिए टमाटर और अवोकेडो का पैक को कोशिश करे। टमाटर विकर्षक पदार्थ की तरह काम करता है जो के मास्सा कम करने में सहायता करता है और अवोकेडो त्वचा के लिए रोगाणुरोधक और नमी जैसे गुण प्रदान करता है।

रोम छिद्र कम करता है (Shrink pores)

रोम छिद्र जल्दी कम करने के लिए टमाटर जल्दी असर करता है, हमेशा इस्तेमाल करने से लाभ मिलेगा।

एक्ने के लिए टमाटर (Tomato for acne)

टमाटर में विटामिन ए और सी होता है जो एक्ने की समस्या दूर करने में काफी कारगर साबित होते हैं। ताज़े टमाटर को आधे भाग में काटें और इसे गोलाकार मुद्रा में अपनी त्वचा पर रगडें। वैकल्पिक तौर पर टमाटर की प्यूरी (puree) भी चेहरे पर लगाईं जा सकती है। इसे चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के बाद धो लें।

स्क्रब के रूप में टमाटर (Tomato as the scrub)

टमाटर का प्रयोग एक प्रभावी स्क्रब के रूप में भी किया जा सकता है। इसके लिए चीनी में आधा कटा हुआ टमाटर डुबोएं तथा इसके बाद इसे चेहरे पर रगडें। यह एक प्राकृतिक एक्सफोलिएट (exfoliate) है जिसका प्रयोग त्वचा और चेहरे की मृत कोशिकाएं निकालने के लिए किया जा सकता है।

खुले रोमछिद्रों के लिए टमाटर (Tomato for the open pores)

त्वचा की सतह पर बंद पड़े रोमछिद्रों को खोलने के लिए टमाटर के रस और नींबू के रस की कुछ बूंदों में डुबोया हुआ एक कपड़े का टुकड़ा लें और इससे त्वचा को रगडें। इस मिश्रण को चेहरे पर 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे ठन्डे पानी से धो लें।

सनबर्न के लिए टमाटर (Tomato for sunburns)

आप टमाटर का प्रयोग करके सनबर्न का भी इलाज कर सकते हैं। ताज़े टमाटर को थोड़ी सी दही के साथ एक ब्लेंडर (blender) में डालकर पीस लें और इसे सनबर्न से प्रभावित भागों पर लगाएं। इसे करीब 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें और फिर इसे ठन्डे पानी से धो लें।

दमकती त्वचा के लिए टमाटर (Tomato for glowing skin)

टमाटर के रस और शहद का मिश्रण बनाकर अपने चेहरे पर लगाने से आपको ताज़ी और दमकती त्वचा प्राप्त होती है। इसे 10 मिनट के बाद धो लें।

तैलीय त्वचा के लिए टमाटर (Tomato for oily skin)

आप तैलीय त्वचा का उपचार आसानी से टमाटर की मदद से कर सकते हैं। टमाटर के रस और खीरे के रस के मिश्रण को चेहरे पर लगाएं एवं इसे 10 मिनट के बाद धो लें। टमाटर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंटस चेहरे के रोमछिद्रों पर काम करके उन्हें साफ़ करते हैं।

ब्लीच करने के लिए टमाटर (Tomato to bleach)

दलिए और टमाटर का पैक एक बेहतरीन ब्लीचिंग पैक है जो त्वचा की मृत कोशिकाएं निकालता है, दाग धब्बे दूर करता है तथा चेहरे की रंगत को गोरा बनाता है। इस पैक को निर्मित करने के लिए टमाटर के गूदे, दही और दलिए को आपस में मिश्रित करें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday