Advantages of eating cabbage – Benefits of cabbage for health and beauty – बंदगोभी / पत्‍तागोभी के स्वास्थ्य तथा सुन्दरता सम्बन्धी लाभ

बंदगोभी / पत्‍तागोभी के स्वास्थ्य सम्बन्धी फायदे (Healthy benefits of cabbage)

पत्तागोभी के गुण ये एनीमिया का इलाज करे (Treats anemia me band gobhi ke fayde)

बंदगोभी में मौजूद फोलिक एसिड (folic acid) काफी महत्वपूर्ण पोषक पदार्थ है। यह नयी रक्त कोशिकाओं का निर्माण करता है तथा एनीमिया की समस्या को ठीक कर फायदे करता है।

पत्तागोभी के फायदे है आँखों का स्वास्थ्य (Eye health hai cabbage ke gun)

विटामिन ए (vitamin a) तथा बीटा कैरोटीन (beta carotene) की मौजूदगी की वजह से बंदगोभी मैकुलर डीजनरेशन (macular degeneration) के फलस्वरूप आँखों का स्वास्थ्य अच्छा रखने में सहायता करती है।

पत्तागोभी के गुण ये उम्र की बढ़त को रोकने में सहायक (Anti ageing me patta gobhi ke gun)

बंदगोभी के जलन से बचाने वाले गुण तथा इसमें मौजूद एमिनो एसिड्स (amino acids) की मौजूदगी की वजह से यह त्वचा को हमेशा जवान बनाए रखने में आपकी मदद करती है।

पत्तागोभी के फायदे ये कोलन की समस्याओं को दूर करे (Cures colon problems me band gobhi ke labh)

प्याज के हमारे शरीर पर लाभ

कोलन तथा आँतों में सूजन की समस्या को ठीक करने के लिए जो मुख्य मिनरल (mineral) ज़रूरी होते हैं, वे हैं क्लोरीन तथा सल्फर (chlorine and sulphur)। गोभी के रस में ये दोनों चीज़ें होती हैं तथा ये आपके पेट को साफ़ बनाए रखने में सहायक होती हैं।

पत्तागोभी के फायदे ये वज़न हटाने में सहायक (Weight loss me cabbage ke labh)

पत्‍तागोभी में काफी कम कैलोरीज (calories) होती हैं और ये शरीर का वज़न कम करने में आपकी बहुत सहायता करती हैं। यह आँतों के उपरी भाग को साफ़ करती है तत्था इसमें जमा हर प्रकार की गन्दगी को दूर करने का कार्य करती है।

पत्तागोभी के गुण हैं विटामिन यु (Vitamin U ( S-methylmethionine)

पत्‍तागोभी में विटामिन यु (vitamin U) होता है जो कि पेट के अंदरूनी भाग की मजबूती के लिए काफी आवश्यक है। ये पेट में मौजूद अलसर (ulcer) की समस्या से निपटने में भी सक्षम हैं।

बंदगोभी / पत्‍तागोभी के सौन्दर्य फायदे (Beauty benefits of cabbage)

बंद गोभी के फायदे ये एंटी ऑक्सीडेंट हैं (Antioxidant hai cabbage ke fayde)

पत्‍तागोभी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट रेडिकल मॉलिक्यूल (radical molecules) से लड़कर समय से पहले उम्र के बढ़ने की प्रक्रिया पर रोक लगाते हैं।

बंद गोभी के गुण ये रूखेपन को दूर करे (Kickoff dryness hai patta gobhi ke labh)

त्वचा के रूखेपन से छुटकारा पाने के लिए गोभी के रस का प्रयोग सीधा अपने चेहरे पर करें। यह आपके किसी भी फेस पैक (face pack) में भी प्रयुक्त हो सकताहै। इसके प्रयोग से झुर्रियों से भी छुटकारा मिल जाता है।

स्टार फल/कमरख से स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभ

बंद गोभी के फायदे ये त्वचा की समस्याओं को दूर करे (Solves skin disorders hai band gobhi ke gun)

पत्‍तागोभी में एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन सी (vitamin C) तथा फाइटोकेमिकल्स (phytochemicals) फ्री रेडिकल्स (free radicals) को दूर करते हैं, तथा हमारी त्वचा को ज़िट्स (zits), ब्लैक हेड्स (blackheads), एक्ने के दाग (acne scars) तथा रैशेस (rashes) को दूर करते हैं।

बंद गोभी के गुण ये त्वचा का गोरापन बढाने में सहायक (Increases skin complexion)

इसमें विटामिन ए तथा इ की वजह से बंदगोभी त्वचा के टिश्यूस (tissues) में नयी जान डालती है तथा त्वचा को विषैले तत्वों से मुक्त (detoxify) करती है। इस प्रक्रिया से त्वचा का रंग और भी ज़्यादा साफ़ होता है तथा वह और भी नर्म और मुलायम बन जाती है।

बंद गोभी के फायदे बालों की देखभाल के लिए (Hair care me patta gobhi ke fayde)

पत्‍तागोभी के रस का सेवन करने या इसे बाहर से लगाने पर बालों की बढ़त काफी प्रभावी रूप से होती है और उनके झड़ने की मात्रा में भी कमी आती है। यह बालों की जड़ों को मज़बूत बनाती तथा फायदे करता है। तथा आपको घने तथा मज़बूत बालों का तोहफा देती है।