Surprising benefits in hindi of hibiscus for health – जपाकुसुम के फूल के आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ

जपाकुसुम के पौधे के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, तथा इसके कई औषधीय गुण जैसे जलनरोधी, विटामिन सी (vitamin C), एंटीऑक्सीडेंट्स (antioxidants) आदि  इसे काफी लाभदायक पौधा बनाते हैं। आइए देखें कि ये कैसे आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करता है।

जपाकुसुम के फूल के गुण – जपाकुसुम के फूल कैंसर से लड़े (Combat with cancer)

जपाकुसुम के फूल का सेवन करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह कैंसर (cancer) की समस्याओं से लड़ने में आपकी काफी सहायता करता है। जपाकुसुम एंटीऑक्सीडेंट्स का काफी अच्छा स्त्रोत है, अतः यह कैंसर की समस्या को रोकने तथा दूर करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

जपाकुसुम तेल एक्ने को नियंत्रित करे (Controls acne gudhal ke fayde se)

जपाकुसुम में एक्ने (acne) से लड़ने के कारक, जलन दूर करने वाले गुण तथा विटामिन सी (vitamin-C) मौजूद होते हैं। ये एक्ने की बढ़त को रोकने में आपकी सहायता करते हैं तथा चेहरे के दाग धब्बे दूर करते हैं।

जपाकुसुम के फूल के लाभ – ठण्ड से निजात दिलाए (Gives relief from cold)

जपाकुसुम विटामिन सी का काफी बड़ा स्त्रोत है, जपाकुसुम तेल जो आम ठण्ड की समस्याओं और इससे जुड़े अन्य कारकों जैसे कफ (cough), सिरदर्द तथा गले की खराश को आसानी से दूर कर देता है।

जपाकुसुम के फूल के गुण – द्रव्यों को नियंत्रित रखे (Regulates fluid)

चमेली के फायदे

प्राचीन आयुर्वेदिक विज्ञान के अनुसार जपाकुसुम तेल के अंश शरीर में मौजूद द्रव्यों को नियंत्रित करने में काफी बड़ी भूमिका निभाते हैं। इसी के साथ यह शरीर में पानी की अतिरिक्त मात्रा का इलाज भी काफी कारगर तरीके से करते हैं।

गुड़हल के फायदे, कोलेस्ट्रोल के स्तर को नियंत्रित रखे (Reduces the cholesterol levels)

जिस तरह के दिल को स्वस्थ रखने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स आपको रेड वाइन (red wine) में मिलते हैं, ये सारे गुण जपाकुसुम के अंशों में भी पाए जाते हैं। अतः शरीर का कोलेस्ट्रोल स्तर (cholesterol levels) कम करने तथा अपने ह्रदय को स्वस्थ बनाए रखने के लिए रोज़ाना एक कप जपाकुसुम की चाय का सेवन करें।

जपाकुसुम के फूल के लाभ – शरीर का तापमान नियंत्रित रखे (Maintains body temperature me gudhal ke phool ke labh)

एक प्राचीन अफ़्रीकी औषधि (african medicine) के अनुसार जपाकुसुम के फूल शरीर का तापमान सही प्रकार से बरकरार रखने में आपकी काफी सहायता करते हैं। गर्मियों के मौसम में जपाकुसुम के अंशों का प्रयोग अवश्य करें, क्योंकि ये शरीर की अतिरिक्त गर्मी निकाल देने में काफी प्रभावशाली साबित होते हैं।

जपाकुसुम तेल बालों का रंग काला करे (Darkens hair color)

जपाकुसुम के फूल का एसेंशियल तेल (hibiscus essential oil) सफ़ेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने का एक प्राकृतिक उपचार माना जाता है। यह बालों को काला करने में आपकी मदद करता है तथा उन्हें सफ़ेद होने से भी बचाता है।

जपाकुसुम के फूल के फायदे – मेटाबोलिज्म को बेहतर बनाए (Fuels metabolism)

जपाकुसुम में मौजूद विटामिन सी (vitamin C) हाज़मे को सही रखने तथा आपकी चयापचय क्रिया (metabolism) को बेहतर बनाने के लिए एक कारगर स्त्रोत का काम करता है।

हिबिस्कुस फूल शक्ति बढ़ाए (Energy booster japakusum ke phool se)

बॉडी मसाज थेरेपी के लिए असरदार फूल के तेल

जपाकुसुम में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो फ्री रेडिकल मॉलिक्यूल्स (free radical molecules) से लड़ते हैं, जिसकी मदद से आपकी शरीर में ऊर्जा का स्तर प्राकृतिक रूप से बढ़ता है।

जपाकुसुम के फूल झुर्रियों से बचाव में सहायक (Prevents wrinkles)

जपाकुसुम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स उन फ्री रेडिकल मॉलिक्यूल्स (free radical molecules) से लड़ते हैं, जिनकी वजह से हमारी उम्र बढ़ने के साथ साथ हमारे चेहरे पर उम्र के निशान जैसे झुर्रियां तथा महीन रेखाएं दिखने लगते हैं। अतः अपनी बढ़ती उम्र को कम करने के लिए अपने खानपान में जपाकुसुम की चाय तथा इसके अंश को अवश्य शामिल करें।

जपाकुसुम के फूल के फायदे – जपाकुसुम तेल बालों का झड़ना रोके (Controls hair fall with hibiscus ke phool)

सदियों से जपाकुसुम के फूल का प्रयोग बालों का झड़ना रोकने के लिए किया जाता रहा है। इसके सिर्फ फूल ही प्रभावी नहीं होते, बल्कि इसकी पत्तियों से भी आपको काफी लाभ मिलता है। एक मुट्ठी जपाकुसुम के पत्तों की मदद से एक पेस्ट (paste) बनाएं तथा इसे अपने बालों तथा सिर पर अच्छे से लगाएं। अब इसे 30 से 40  मिनट के लिए छोड़ दें और फिर अपने बालों को धो लें। इस आसान विधि का निरंतर उपयोग करने से आपके बाल झड़ना काफी कम हो जाएंगे।

वैकल्पिक तौर पर आप क्षतिग्रस्त बालों को ठीक करने तथा इनकी जड़ों को मज़बूती प्रदान करने के लिए जपाकुसुम के तेल का भी प्रयोग कर सकते हैं। एक कप नारियल के तेल को मुट्ठीभर सूखे जपाकुसुम के फूलों के साथ उबालें। इसे ठंडा होने दें, तथा इसके बाद इसे छानकर एक बोतल में रख दें और किसी सामान्य तेल की ही तरह बालों पर इसका प्रयोग करें।