How potato juice is used for health care and beauty care – आलू के रस के स्वास्थ्य तथा सौन्दर्य फायदे

आलू विश्व में कई लोगों की पसंदीदा सब्जी है। इसका प्रयोग कई तरह के कुरमुरे तथा नमकीन उत्पाद बनाने के लिए भी किया जाता है। इसके स्वाद के अलावा इसके तथा इसके रस के स्वास्थ्य लाभों के बारे में काफी कम लोगों को ही पता है।

आलू खाने के लाभ इनमें आयरन, पोटैशियम, फॉस्फोरस, फाइबर, कैल्शियम, प्रोटीन तथा विटामिन ए, बी और सी (iron, potassium, phosphorus, fiber, calcium, protein and vitamins such as A, B and C) होते हैं, जो हमारे लिए काफी लाभदायक होते हैं।

कोलेस्ट्रोल का स्तर घटाए (Lowers the cholesterol levels)

आलू के रस का सेवन करने से कोलेस्ट्रोल का स्तर काफी नियंत्रण में रहता है। यह आपके सम्पूर्ण स्वास्थ्य की वृद्धि में भी काफी सहायता करता है।

दिल की बीमारी का ख़तरा घटाए (Prevents cardiovascular diseases)

दिल की बीमारी तथा दिल के दौरे के खतरे को रोकने तथा ख़त्म करने में आलू का रस काफी प्रभावी भूमिका निभाता है। यह धमनियों में जमावट को दूर करता है तथा आपको कैंसर तथा ट्यूमर (cancer and tumors) से भी बचाता है।

आलू जूस वज़न घटाने में सहायक (Reduces weight)

हाथों और पैरों के कालेपन को दूर करने के घरेलू उपाय

सुबह नाश्ते से पहले तथा सोने से दो से तीन घंटे पहले आलू का जूस का सेवन करें। इससे आपकी भूख काबू में आती है और आपका वज़न घटने में सहायता मिलती है।

किडनी की देखभाल (Kidneys care)

किडनी की समस्याओं को दूर करने के लिए आलू का रस पीने की आदत डालें। यह रक्तचाप (blood pressure) कम करने तथा मधुमेह के स्तर को नीचा करने में काफी सहायक होता है। आलू का जूस मूत्रमार्ग (urinary tract) में कैल्शियम की पथरी (calcium stones) की जमावट होने से रोकने में मदद करता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,327 other subscribers

हेपेटाइटिस (Hepatitis me aalu juice ke labh)

आलू खाने के लाभ लिवर तथा गाल ब्लैडर (liver and gallbladder) में जमी हुई अस्धुद्धियों को निकालने में आलू का रस एक डेटोक्स एजेंट (detox agent) की तरह कार्य करता है। आलू के रस के फायदे, जापानी लोग इसके रस की मदद से हेपेटाइटिस की समस्या को भी दूर करते हैं।

कैंसर (Cancer me aalu juice ke gun)

आलू के रस के फायदे, दिन में एक से दो गिलास आलू का रस अवश्य पियें। इससे शरीर की कई समस्याएं जैसे कैंसर, गैस्ट्रिक अलसर, मधुमेह, किडनी की बीमारियाँ, दिल की बीमारियाँ, लिवर की बीमारियाँ हाइपरटेंशन तथा सूजे कन्धों की तकलीफ पूरी तरह दूर हो जाती हैं।

आलू जूस आपके बालों में तेज़ी से बढ़त करे (Grows your hair fast)

आलू का रस बालों को तेज़ी से बढाने के लिए आलू के रस का एक सामान्य मास्क (mask) आपकी काफी मदद कर सकता है। एक आलू लें और इसकी त्वचा को छीलें। इसे छोटे टुकड़ों में काटें तथा इसे कुछ देर के लिए ग्राइंड (grind) कर लें। इसमें से रस निकालें तथा इसे थोड़े से शहद और अंडे के सफ़ेद भाग के साथ मिलाएं। इस मिश्रण को अपने बालों तथा सिर में अच्छे से लगाएं। इसे करीब 2 घंटे के लिए छोड़ दें और एक सौम्य शैम्पू (shampoo) की मदद से धो लें।

कमज़ोरी दूर करने के घरेलू नुस्खे

आलू के रस से त्वचा की देखभाल (For skin care)

  • एक आलू का रस निकालें तथा चेहरे की अशुद्धियाँ दूर करने के लिए इसे सामान्य भाव से लाएं।
  • आलू के रस में रुई के बॉल्स (balls) डुबोएं तथा इन्हें अपनी आँखों पर रखें। इससे आपकी आँखों के नीचे के काले घेरे काफी कम हो जाएंगे।
  • त्वचा का रंग गोरा करने तथा चेहरे के काले धब्बों को कम करने के लिए नींबू तथा आलू के रस को मिश्रित करके लगाएं।
  • सुबह सुबह त्वचा की सूजन कम करने के लिए आलू के रस को सीधे अपने चेहरे पर लगाएं।
  • आलू का रस, 2 चम्मच आलू के रस को आधे चम्मच जैतून के तेल (olive oil) के साथ मिलाएं और इसे अपने क्रोज फीट (crows feet) तथा झुर्रियों पर लगाएं। इससे आपको तुरंत परिवर्तन दिखना प्रारम्भ हो जाएगा।
  • ठन्डे आलू के रस को अपने चेहरे पर लगाएं। इससे सूरज से झुलसी हुई त्वचा को काफी आराम मिलेगा।

याद रखने योग्य बातें (Points to remember)

  • अगर आपको पेट की समस्या है तो आलू का रस पीने से परहेज करें।
  • कई बार ऐसा करने से आपको दस्त की समस्या भी हो सकती है।
  • हमेशा धब्बों से मुक्त, पके हुए तथा नए आलूओं का प्रयोग रस निकालने के लिए करें।

अगर आप आलू के रस का स्वाद बढ़ाना चाहते हैं तो इसमें गाजर के रस तथा नेटल, सेज तथा स्पिरुलिना (nettle, sage and spirulina) जैसी जड़ीबूटियों का प्रयोग भी कर सकते हैं।

loading...