What can happen if anemia is kept untreated? – एनीमिया के बारे में जानकारी, जानें क्यों है एनीमिया का इलाज ज़रूरी

एनीमिया (Anemia) के बारे में यह प्रमाणित हो चुका है कि यह किसी एक तरह का नहीं होता बल्कि इसके लक्षण और समस्याएं भिन्न होने के साथ साथ एनीमिया के भी अनेक प्रकार हो सकते है. एनीमिया कई तरह के हो सकते है अगर समय पर इनकी जांच ना करवाई जाए तो इनके बारे में पता नहीं चल पाता और बाद में समस्या बहुत गंभीर हो जाती है.

ऐसे व्यक्ति जिसे एनीमिया हो उनको कम ऑक्सीजन में कई तरह की परेशानियों हो सकती हैं जिसमें अंगों की क्षति प्रमुख है. इस रोग में रक्त कोशिकाओं या हिमोग्लोबिन बनने में बहुत कठिनाई होती है. अगर एनीमिया के शुरूआती चरण में ही इसका उपचार न किया जाये तो यह हृदय के लिए खतरा बन सकता है और उसे क्षति पहुंचा सकता है.

आयरनयुक्त भोजन लें (Consuming food rich in Iron)

एनीमिया से बचने के लिए और हिमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने के लिए आयरनयुक्त भोजन करना बहुत ज़रूरी है. इसमें मछली, घोंघे, दालें, सूखे मेवे, दलिया, हरी पत्तेदार सब्जियां जिनमें पालक प्रमुख है, इसके साथ किशमिश, मुनक्का और वसारहित मांस का सेवन उपयोगी होता है.

आयरन अवशोषी आहार (Foods that absorbs iron)

आपको उन आहारों की तरह ध्यान देना चाहिए जिनमें अधिक मात्रा में लौह तत्व या आयरन पाया जाता है इनमें, ब्रोकली, संतरे का रस और स्ट्रोबेरी आदि मुख्य हैं. इनमें विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

फोलिक एसिड (Folic acid)

रक्त की कमी को पूरा करने के लिए फोलिक एसिड की उचित मात्रा लेना ज़रूरी है. इसके लिए आप फोलिक एसिड से भरपूर आहारों का सेवन कर सकती हैं साथ ही फोलिक एसिड कि टेबलेट भी बाज़ार में आसानी से उपलब्ध होती हैं.

कैल्शियम (Calcium)

कैल्शियम एक पोषत तत्व है जो शरीर में हड्डियों और दांतों के लिए बहुत ज़रूरी होता है. अगर आपको एनीमिया की शिकायत है तो आपको कैल्शियम की मात्रा पर भी गौर करना चाहिए और कैल्शियमयुक्त चीजों का प्रयोग खाने में ज़रूर करना चाहिए.

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

रोजाना के खाने में आयरन की मात्रा बढाएं (Extend of iron needed by individual every day)

शरीर के लिए आयरन की सही मात्रा का सेवन बहुत ज़रूरी है. आयरन आपकी सेहत में एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है इसके लिए ध्यान रखें कि आपका भोजन सभी पोषक तत्वों से भरा और संतुलित होना चाहिए. खास तौर पर महिलाओं और टीनएजर लड़कियों में आयरन की ज़रूरत अपेक्षाकृत अधिक होती है. इसकी कमी से एनीमिया की आशंका अधिक हो जाती है. अपने सेहत के लिए ज़रूरी मात्रा में आयरन का सेवन करें और ज़रूरत पड़ने पर इसकी मात्रा को बढाएं.

एनीमिया से बचाने वाले भोजन (The food items that helps in preventing Anemia)

  • दालें और बीन्स
  • टोफू
  • रेड मीट
  • सूखे मेवे
  • आयरनयुक्त ब्रेड या दलिया
  • घोंघे
  • हरी पत्तेदार सब्जी जैसे, पालक

एनीमिया से बचने के घरेलू उपाय हिंदी में (Home remedies to treat Anemia)

अगर आप एनीमिया से बचना चाहते हैं या इसके शुरूआती चरण में हैं तो कुछ घरेलू उपायों की मदद से एनीमिया को दूर किया जा सकता है.

  • ऐसे भोजन और पेय पदार्थों का प्रयोग अधिक करना चाहिए को आयरन अवशोषी होते हैं इनमें, ब्रोकली, स्ट्रोबेरी, संतरे का जूस और सब्जियां आदि हैं.
  • फोलिक एसिड के साथ अधिक से अधिक मात्रा में विटामिन बी 12 का सेवन भी करें.
  • अगर आपको भोजन के साथ बार बार दिन में चाय या कॉफ़ी लेने की आदत है तो इस आदत को आज ही छोड़ दें.
  • आयरन के साथ विटामिन्स से भरपूर भोजन लेने की कोशिश करें जो संतुलित भी हो.
  • ऐसे लोग जिन्हें पहले से ही एनीमिया है उन्हें बहुत अधिक मात्रा कैल्शियमयुक्त आहार से बचना चाहिए.

अगर आप एनीमिया के उपाचार के लिए दवाओं का प्रयोग करने जा रहे हैं तो यह निश्चित करें कि एनीमिया से पीड़ित महिला गर्भवती तो नहीं है क्योंकि गर्भावस्था में दी जाने वाली आयरन की गोलिया एनीमिया के सामान्य मरीज को दी जाने वाली दवाओं से अलग होती हैं.

loading...