What is an Instyler and how to use it? – इन्स्टाइलर क्या हैं, बालों पर इसे कैसे इस्तेमाल करें?

आप मार्केट में बालों को खूबसूरत लुक देने वाले इन्स्टाइलर से तू परिचित ही होंगे। यह एक ऐसा उपकरण या टूल है जिसकी सहायता से बालों को एक नया और खूबसूरत स्टाइल दिया जा सकता है। आजकल बाज़ार में तरह तरह के इन्स्टाइलर मौजूद हैं जो विभिन्न रेंज में आपकी सुविधानुसार आकार और रंग में भी मिल जाते हैं।

आज के समय में केवल अच्छी ड्रेस या मेकअप ही खूबसूरत और स्टाइलिश दिखने के लिए काफी नहीं है बल्कि आपको आकर्षक और भीड़ में अलग दिखने के लिए कुछ अलग से मेहनत करने की ज़रूरत पड़ती है। इन्स्टाइलर बालों को खूबसूरत स्टाइल प्रदान करते हैं जिसकी मदद से आप अपने लिए एक नया लुक पसंद कर सकती हैं। आपके बाल कैसे भी हो इन्स्टाइलर की मदद से उसमें बहुत सा परिवर्तन किया जा सकता है।

आजकल ऐसे इन्स्टाइलर बाज़ार में लोकप्रिय हो रहे हैं जिन पर सिरेमिक कोटिंग होती है, यह आपको बालों को कम नुकसान के साथ सुंदरता और स्टाइल प्रदान करते हैं। इनकी मदद से आप हर रोज एक नई हेयर स्टाइल पा सकती हैं।

इन्स्टाइलर क्या हैं? (What is an instyler?)

इन्स्टाइलर बालों का एक उपकरण है जिसकी मदद से बालों पर स्ट्रेटनिंग और पॉलिश की जाती है इसके अलावा इन्स्टाइलर का प्रयोग बालों को नई नई स्टाइल प्रदान करने के लिए भी किया जाता है। इसमें रोटेट करता हुआ गरम सिलेन्डर होता है इसके साथ एक हेयर ब्रश भी होता है जो इन्स्टाइलर के सिलेन्डर के साथ काम करते हुये बालों को सुलझाये रखता है। इन्स्टाइलर न तो हेयर ब्रश है और न ही फ्लैट आयरन, यह रोटेट करता हुआ एक सिलेन्डर है जो बालों के चारों ओर घूम कर उसे पॉलिश करता हुआ स्टाइल देता है, जैसी आप अपने बालों पर चाहते हैं। ब्रिसल्स या ब्रश बालों में तीन स्तर तक की सेटिंग्स की जा सकती है। बालों की सुरक्षा की दृष्टि से बेहतर होगा आप इसे मिनिमम लेवल पर ही इस्तेमाल करें।

फ्लैट आयरन और इन्स्टाइलर में अंतर (Difference between flat iron and instyler)

इन्स्टाइलर फ्लैट आयरन से बिल्कुल अलग होता है। फ्लैट आयरन में बालों को दो प्लेट्स के बीच रखा जाता है जिससे दो तरफ से तेज गर्मी बालों पर पड़ती है। इसमें बालों पर दबाव बनाकर तेज गर्मी प्रदान की जाती है जिसका असर बालों की सेहत पर भी पड़ता है। इसके विपरीत इन्स्टाइलर में हीट सिलेन्डर होता है जो बालों पर घूमता हुआ चारों तरफ से गर्मी प्रदान कर बालों को स्टाइल देता है। इसमें बालों पर किसी एक जगह पर ही दबाव नहीं दिया जाता। और न ही इसमें बालों को ज़रूरत से ज़्यादा तापमान द्वारा नुकसान पहुंचाया जाता है। इन्स्टाइलर के द्वारा इसमें मौजूद घूमते हुये गर्म सिलेन्डर बालों को चारों तरफ से गर्मी प्रदान कर एक निश्चित शेप देने में मदद करते हैं। इससे बालों को फ्लिप और कर्ल किया जा सकता है इसके अलावा अगर आप अपने बालों पर स्ट्रेटनिंग करना चाहते हैं तो भी यह आपकी मदद करता है। यह आपके बालों को वॉल्यूम देता है जो फ्लैट आयरन नहीं कर सकता।

इन्स्टाइलर के उपयोग से बालों का स्टाइल (Uses of an instyler se baalon ke liye nuskhe)

इन्स्टाइलर के घूमते हुये सिलेन्डर आपके बालों को वॉल्यूम देने के साथ बाउंसि बनाते हैं। अगर आपके बाल मीडियम लेंथ के हैं तो यह आपके बालों को वेव और वॉल्यूम देने में मदद करेगा। आपके लंबे बालों को स्ट्रेटनिंग द्वारा एक खूबसूरत हेयरस्टाइल दी जा सकती है। इन्स्टाइलर बालों को पॉलिश कर एक नई चमक देता है। इसकी मदद से आप हर रोज एक नई हेयर स्टाइल पा सकती हैं। जहां फ्लैट आयरन बालों को डैमेज करता है वहीं यह बालों को कम से कम नुकसान पहुँचाकर खूबसूरत स्टाइल देने में मदद करता है। अगर आपके बाल छोटे हैं तो आप इसकी मदद से बालों पर कर्ल बना सकती हैं। छोटे सिंपल बालों को इन्स्टाइलर की मदद से सुंदर हेयर स्टाइल मिल सकती है।

इन्स्टाइलर कैसे काम करता है? (How does an instyler work?)

इन्स्टाइलर में नेक चारों तरफ घूमता या रोटेट करता हुआ बेलन या सिलेन्डर के आकार का एक उपकरण होता है जो बालों को चारों तरफ से हीट या गर्मी प्रदान करता है। इसमें बालों के किसी एक जगह पर ताप या गर्मी नहीं पड़ती बल्कि चारों तरफ से पड़ती है जो बालों को एक निश्चित आकार प्रदान करने में मदद करता है वह भी कम से कम नुकसान पहुंचाए। इस पर सिरेमिक की एक परत होती है जो बालों को डैमेज होने से बचाती है जब बाल इसके संपर्क में आते हैं। इसमें ब्रिसल्स के दो सेट होते हैं जो बालों को अलग अलग कर सुलझाये रखने में मदद करते हैं।

इन्स्टाइलर का प्रयोग कैसे करें? (How to use an instyler?)

बालों पर कर्लिंग, बालों के रोल करना के लिए इन्स्टाइलर का प्रयोग (Instyler for curling hair)

बालों को कर्ल करने के लिए सबसे पहले बालों को धोकर सूखा लें। इसके बाद बालों पर गर्दन के पास से शुरुआत करते हुये कर्ल करना शुरू करें। अपने बालों को एक सेक्शन में लेकर इसे इसे इन्स्टाइलर में लपेटें, इसके बाद ब्रिसल से लगाते हुये कर्ल करना शुरू करें। बालों को हीट देते हुये पर्याप्त समय तक इन्स्टाइलर में रखें और इसे व्यवस्थित करने के लिए बालों में क्लिप का इस्तेमाल करें। जब पूरे बालों पर कर्ल हो जाए तो क्लिप खोलकर बालों को पैडल ब्रश से सुलझा लें और बालों को देर तक इसी रूप में रखने के लिए स्प्रे का इस्तेमाल करें।

स्ट्रेटनिंग के लिए ऐसे करें इन्स्टाइलर का प्रयोग (Instyler to straighten hair se baal sidhe karna)

इन्स्टाइलर की मदद से कर्ली बालों को भी सीधा किया जा सकता है। बालों को सीधा करने के लिए बालों में शैंपू कर उसे सूखा लें। अब इन्स्टाइलर की मदद से बालों को जड़ों से थोड़ा ऊपर से होल्ड करते हुये दबाव के साथ थोड़े ज़्यादा समय तक इन्स्टाइलर में रखें और इसे हीट दें। ऐसा करने से बालों को चारों तरफ से गर्मी मिलती और कर्ली बाल सीधे हो जाते हैं। कर्ली बालों को सीधा करने के लिए बालों को पूरी लंबाई से स्ट्रेट करना चाहिए। बालों की जड़ों से शुरुआत करते हुये आखिरी छोर तक बालों को इन्स्टाइलर में रखें। इसमें आपको थोड़ा ज़्यादा समय खर्च करने की ज़रूरत पड़ती है।

छोटे बालों को दें इन्स्टाइलर से दें नया लुक (Short hair styling se balo ke style)

बालों को नया लुक या स्टाइल देने के लिए इन्स्टाइलर एक आधुनिक और बहुत आसान टूल है जिसकी मदद से आप हर रोज एक नई हेयर स्टाइल पा सकती हैं। अगर आपके बाल छोटे हैं तो आप अपने बालों को कई तरह का लुक दे सकती हैं। यह छोटे बालों को वॉल्यूम देने और उसे नए नए तरीके से खूबसूरत बनाने में मदद करता है। इन्स्टाइलर के द्वार आप अपने छोटे बालों को कर्ल कर सकती हैं, उन्हें वेव दे सकती है और इसकी मदद से आप अपने बालों को घना बना सकती हैं।

पतले बालों के लिए इन्स्टाइलर के उपयोग (Instyler for fine and thin hair)

जिस तरह छोटे बालों को इन्स्टाइलर द्वारा वेवी लुक दिया जा सकता है उसी प्रकार पतले बालों को भी इसकी सहायता से एक हेवी लुक मिल सकता है। बालों में वेव बनाकर आप अपने पतले दिखने वाले बेजान बालों में भी चमक और घनत्व पैदा कर सकती हैं। यह आपके पतले बालों को घना दिखाता है और इससे आपको खूबसूरत हेयर स्टाइल मिलती है। इसके लिए अपने सिर के सामने के बीच के हिस्से से शुरुआत करते हुये इन्स्टाइलर का प्रयोग करें।

बालों में लटों के लिए कैसे करें इन्स्टाइलर का प्रयोग (Instyler for bangs)

आप इन्स्टाइलर की मदद से बालों में खूबसूरत लटें बना सकती हैं। अगर आप अपने चेहरे को हेयर स्टाइल की  मदद से बिल्कुल नया लुक देना चाहती हैं तो आप अपने चेहरे के आस पास के बालों को इसमें शामिल कर सकती हैं। अगर आपके बाल स्टेप्स या लेयर्ड हैं तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। अपने लेयर्ड बालों पर हल्के कर्ल करें। इसके लिए बालों को सेक्शन बना कर इसे बैरल में लपेटते हुये हल्के कर्ल दें। इसे चेहरे से आस पास  या कंधों परखुला रखा जा सकता है।

इन्स्टाइलर के उपयोग (Use of Instyler)

इन्स्टाइलर से दें बालों को नए नए स्टाइल (Get versatility in hairstyle)

क्या आपको एक ही तरह की हेयर स्टाइल का प्रयोग हर जगह करना पसंद है? क्या आप अपनी एक ही तरह की स्टाइल से बोर हो चुकी हैं और कोई नई हेयर स्टाइल नहीं आज़मा रही हैं? अगर ऐसा है तो आपको इन्स्टाइलर की मदद अपने बालों के नए लुक के लिए ज़रूर करनी चाहिए। यह आपके बालों को नई स्टाइल देता है और आप घर पर ही जब चाहें तब नई हेयर स्टाइल पा सकती हैं।

बिना उलझाए बालों को सुलझाएँ (Hair without frizz hai balo ke tips in hindi)

बाज़ार में ऐसे कई प्रॉडक्ट हैं जो बालों को कमजोर और बेजान बना देते हैं, आपके बाल रूखे सूखे और चमकरहित नज़र आते हैं। लेकिन अगर आप इन्स्टाइलर का प्रयोग अपने बालों में करते हैं तो यह आपके बालों को उलझने नहीं देता और आपके बालों को नुकसान भी कम से कम ही होता है। यह आपके बालों पर नाजुकता के साथ अपना काम करता है। यह आपके बालों को डैमेज नहीं होने देता और आपको नई स्टाइल भी मिल जाती है।

बालों के लिए टिप्स 3 हीट सेटिंग (3 Heat setting)

इस टूल में आपको 3 लेवल की सेटिंग्स मिलती है आप तीन स्तर पर हीट का प्रयोग कर सकते हैं। यह आपके बालों को स्मूद, मुलायम और अट्रेक्टिव बनाता है। आपको इसे केवल 30 सेकंड तक बालों में इस्तेमाल करने की ज़रूरत पड़ती है। अगर इसकी हीट ज़्यादा होने लगे जो बालों को नुकसान पहुंचा सकता हो तो इसमें औटोमेटिक तकनीक की वजह से यह उपकरण अपने आप तापमान को कम करने लगता है।

बालों की सुंदरता रोटेटिंग टेक्नालजी से (Rotating technology se baal curl karna)

यह उपकरण एक खास टेक्नालजी पर कम करता है जो फ्लैट आयरन से अलग है। यह बैरल की तरह होता है जो अपनी जगह पर गोल घूमता रहता है। यह बालों पर पर चारों तरफ से काम्म करता हुआ हीट डालता है। जिससे बालों को किसी एक ही जगह पर गर्म ताप नहीं झेलना पड़ता बल्कि इसे हर तरफ से निश्चित बदलाव के लिए गर्मी प्राप्त होती है।

निष्कर्ष (Conclusion)

आजकल बालों को एक नया स्टाइल देने के लिए यह नई तकनीक का इस्तेमाल सामान्य हो गया है। इससे बालों को वेव, कर्ल और अलग अलग स्टाइल दिया जा सकता है।