What is body polish and its benefits in Hindi – बॉडी पॉलिश क्या है? बॉडी पोलिश के फायदे

बॉडी पोलिश शरीर के उपचार का एक काफी कारगर तरीका है जो शरीर की मृत कोशिकाओं को निकालने के साथ ही त्वचा में पानी का स्तर बनाए रखता है जिससे त्वचा नरम मुलायम बनी रहती है। बॉडी पोलिश को मुख्य रूप से एक चमकदार त्वचा पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह बिलकुल आपके शरीर के फेशियल की तरह होता है। हालांकि बॉडी पोलिश और बॉडी मसाज एक चीज़ें नहीं हैं।

बॉडी पॉलिश में मुख्य रूप से जो चीज़ें इस्तेमाल होती हैं वो हैं नमक, चीनी, जावा ग्राउंड, बादाम का पेस्ट, पीकन (एक प्रकार का अखरोट) आदि। यह मसाज और सुगन्धित तेलों के साथ मिलाया जाता है। नमक से बॉडी पॉलिशिंग को साल्ट रिंस, साल्ट स्पार्क या मरीन साल्ट रिंस कहा जाता है। मृत कोशिकाएं निकालने के बाद नहलाया जाता है और फिर शरीर पर कोई बॉडी लोशन लगाया जाता है।

बॉडी पोलिश के गुण, बॉडी पॉलिशिंग के परिणाम (What are the results of body polishing? or body polish ke gun)

बॉडी पॉलिशिंग आमतौर पर किसी गीले कमरे में की जाती है जिसके फर्श में टाइल्स लगी होती हैं और वहाँ एक पानी का निकास भी होता है। थेरेपिस्ट आपको एक बार प्रयोग में लाये जाने वाले अंडरवियर देता है। आपको एक तौलिया,कोई चादर या प्लास्टिक लपेटकर मसाज टेबल पर या फिर एक ख़ास नम टेबल पर चेहरे के बल लेटना पड़ता है और वहाँ शावर या नहाने की भी व्यवस्था रहती है।

थेरेपिस्ट वापस आएगा और आपकी पीठ, हाथों के पीछे और पैरों के पीछे की मृत कोशिकाओं को एक ख़ास एक्सफ़ोलिएंट से निकालेगा। वह शरीर के जिस भाग पर काम करता है उसके अलावा हर भाग कपडे से ढका होता है।

लैवेंडर तेल के लाभ

थेरेपिस्ट के अपना काम समाप्त करने के बाद आपको नहाकर शरीर पर लगे सारे लोशन धोने होते हैं। अच्छे से शरीर धो लें जिससे कि कोई भी पदार्थ बचा ना रह जाए। शावर सलूशन का इस्तेमाल ना करें क्योंकि शरीर पर सुगंध अच्छी होती है। नाम टेबल पर पॉलिशिंग होने की दशा में थेरेपिस्ट खुद आपके शरीर में लगे उत्पाद साफ़ करता है।

बॉडी पॉलिश के गुण और बॉडी पॉलिशिंग के अनजाने तथ्य (Things you should know about body polishing)

  1. कुछ हेल्थ स्पा अपने कमरे में बिना शावर के बॉडी पॉलिशिंग करते हैं और शरीर के एक्सफ़ोलिएंट को हटाने के लिए गरम तौलिये से शरीर साफ़ करते हैं।
  2. एक तरह के बॉडी पोलिश में कुछ अनपेक्षित तत्त्व जैसे समुद्री शैवाल और मड रैप होते हैं,परन्तु बॉडी रैप की दिशा में यह पहला कदम होता है। समुद्री शैवाल और मड रैप का प्रयोग शरीर को आराम और सुकून प्रदान करने के लिए किया जाता है।
  3. आप बॉडी पॉलिशिंग के साथ ही बॉडी मसाज भी कर सकते हैं जिससे कि आप इन दोनों उपचारों का फायदा उठा सकें। कुछ स्पा अपनी थेरेपी में इन दोनों उपचारों का इस्तेमाल करते हैं।
  4. कुछ और एक्सफ़ोलिएंट्स की तरह नमक काफी खुरदुरा होता है और कुछ थेरेपिस्ट मसाज या बॉडी पॉलिशिंग के वक़्त ज़्यादा ज़ोर लगाते हैं। कुछ लोगों की त्वचा ज़्यादा नाज़ुक होती है,अतः अगर चोट लग रही हो तो कृपया चुप न रहे।

बॉडी पॉलिश के विभिन्न उपचार (Types of body polish treatments or body polish ke labh)

चेहरे को चमकदार बनाने के लिए घरेलू क्लींजर

  • हिमालयन साल्ट रब (Himalayan salt rub) इसमें रॉक क्रिस्टल (rock crystal) का प्रयोग किया जाता है, जो इस दुनिया का सबसे शुद्ध नमक होता है। यह शरीर तथा हमारी त्वचा में मौजूद खनिजों की कमी पूरी करके उन्हें नियंत्रित करता है।
  • शरीर को चमक और पोषण प्रदान करना (Nourishing body glow) यह एक बॉडी पॉलिश है, जिसमें एलो वेरा और जोजोबा (aloe vera and jojoba) का प्रयोग किया जाता है, जो मुलायम और प्रभावी स्क्रब्स (scrubs) होते हैं।
  • शरीर को चमकाने वाली पॉलिश (Brightening body polish) यह पॉलिश का एक प्रकार है, जिसके अंतर्गत सिर से पैर तक की थकी हुई कोशिकाओं को हटा दिया जाता है। इस इलाज में पिसे हुए प्युमिस स्टोन तथा सिट्रस तेलों (pumice stone and citrus oils) का प्रयोग आम है, परन्तु कुछ स्पा (spa) दूसरे उत्पादों का प्रयोग भी करते हैं।
  • टैन ऑप्टिमाइजिंग बॉडी पॉलिश (Tan-optimizing body polish) त्वचा को आराम देने और मृत कोशिकाओं को हटाने वाली यह बॉडी पॉलिश नकली टैन का प्रयोग करने से पहले का त्वचा का एक नुस्खा है, जिसका प्रयोग न करने से टैन युक्त त्वचा खराब लग सकती है।
  • एंटी सेल्युलाईट बॉडी पॉलिश (Anti-cellulite body polish) यह बॉडी पॉलिश वसायुक्त कोशिकाओं को दोबारा बांटने और इनके उत्पादन को कम करने की प्रक्रिया में काफी मदद करती है। इस पॉलिश में कॉफ़ी (coffee) का प्रयोग होता है, जिससे रक्त संचार में मदद मिलती है और प्रभावित भागों में भी सुधार होता है।

बॉडी पॉलिश के फायदे (Benefits of body polish or body polish ke fayde)

  • बॉडी पॉलिशिंग के गुण, बॉडी पॉलिश का सबसे आम फायदा यह है कि इस उपचार से मृत कोशिकाओं को निकालने में सहायता प्राप्त होती है।
  • मृत कोशिकाओं को निकालना काफी ज़रूरी है, क्योंकि ये कोशिकाएं एक व्यक्ति की त्वचा और शरीर को अस्वस्थ, बेजान और अनाकर्षक प्रतीत करवा सकती हैं। दूसरी तरफ एक चमकदार त्वचा आकर्षक लगती है और आपको एक तरोताजा स्वरुप प्रदान करती है।
  • इससे त्वचा नर्म, मुलायम तथा स्वस्थ हो जाती है।
  • बॉडी पॉलिश से आपकी त्वचा पहले से कहीं ज़्यादा नमीयुक्त और हाइड्रेटेड (hydrated) हो जाती है।
  • इस प्रक्रिया से त्वचा के रोमछिद्रों (pores) में जमा गन्दगी और तेल को आसानी से साफ़ किया जा सकता है।
  • इस पॉलिश से त्वचा की कोशिकाओं में नयी जान आती है और वे ताज़ा और स्वस्थ त्वचा का उत्पादन करने में सफल रहते हैं।
  • कुछ लोग इस बात पर यकीन करते हैं कि इस प्रक्रिया के कई थेरौपटिक गुण (therapeutic benefits) भी हैं।
  • शरीर की मालिश में जितना समय लगता है, उस देर में एक व्यक्ति के पास चिंतन मनन करने का काफी समय होता है। वह अपने मस्तिष्क को चिंतामुक्त करके सारी तकलीफें भूल जाता है।
  • बॉडी पॉलिशिंग के लाभ, पेशेवर लोगों द्वारा की जाने वाली हाथों की मालिश से रक्त के संचार में मदद मिलती है और शरीर में एक नयी स्फूर्ति आती है।
  • मृत कोशिकाओं को हटाने के अलावा इस प्रक्रिया की मदद से नयी कोशिकाओं की भी उत्पत्ति होती है। यह बॉडी पॉलिश त्वचा को नमी प्रदान करता है और इसमें चमक लाता है।
  • अगर आप स्प्रे टैन (spray tan) या शरीर का अन्य कोई टैन करवाना चाहती हैं, तो इससे पहले बॉडी पॉलिश करवाना एक आदर्श विकल्प साबित होता है।
  • जब मृत कोशिकाएं, गन्दगी और तेल त्वचा की ऊपरी परत पर जम जाते हैं, तो किसी क्रीम (cream) की मदद से इन्हें दूर करना काफी मुश्किल होता है। बॉडी पॉलिश से त्वचा तैयार रहती है जिससे कि इन सबको सोख लिया जा सके।

प्राकृतिक बॉडी पॉलिश और उनके फायदे (Natural body polish and their benefits)

घर पर त्वचा के खुले बड़े छिद्रों के उपचार के लिये शीर्ष उपाय

  • एलोवेरा से बॉडी पोलिश के लाभ (Aloe vera) जिस बॉडी पॉलिश में एलोवेरा का प्रयोग होता है, उससे त्वचा की मृत और टैन्ड (tanned) कोशिकाओं को निकालने में काफी आसानी होती है। यह त्वचा को नमी देता है और इसे चमकदार बनाता है। यह तैलीय से लेकर संवेदनशील त्वचा तक पर काफी अच्छे से काम करता है।
  • खुबानी (Apricot) खुबानी की मदद से बनाए गए बॉडी पॉलिश में मृत और टैन्ड त्वचा को एक्सफोलिएट (exfoliate) करने के गुण होते हैं। यह सामान्य से व्यस्क त्वचा के लिए काफी उत्तम विकल्प साबित होता है।
  • बादाम (Almond) बादाम का बॉडी पॉलिश सूरज की किरणों से क्षतिग्रस्त और टैन्ड त्वचा पर काफी प्रभाव छोड़ता है। यह भी सामान्य से व्यस्क त्वचा पर काफी अच्छे से काम करता है।
  • पीच से बॉडी पॉलिश के लाभ (Peach) पीच की मदद से बनने वाली बॉडी पॉलिश में त्वचा को नर्म और रेशमी बना देने के गुण होते हैं। इसका प्रयोग हर प्रकार की त्वचा पर किया जा सकता है।
loading...