What is hair serum – Advantages, tips in hindi to use hair serum – बालों का सीरम क्या है – सीरम के लाभ और सीरम उपयोग करने के नुस्खे

बालों के सीरम के बारे मे जानकारी (About hair serum)

बालों की देखभाल के नुस्खे, सीरम एक नया सा शब्द लगता है लेकिन ये नया नही है ये ट्रिकोलजी (बालों और सिर की जड़ो के लिए उपयोग मे आने वाली चिकित्सा) मे सामान्यता उपयोग किया जाने वाला पुराना शब्द है। सीरम सिलिकॉन पर आधारित तत्वो, अमीनो अम्ल,सिरामिड से मिलकर बनता है। सिलिकॉन सिर की त्वचा पर मास्क और एक प्लास्टिक के आवरण की तरह काम करता है। सीरम घुंघराले बालों के लिए उपयोग (hair serum lagana) मे लाया जाता है। सीरम सिर की त्वचा को सूखा बनाए रखता है जिससे की बालों मे रूसी की समस्या नही होती है। बाजार मे कई तरह के सीरम उपलब्ध है।

सीरम के लाभ (Uses of hair serum – hair serum ke labh)

बालों की देखभाल कैसे करें, रूखे, बेजान और घुघराले बालों के लिए सीरम बहुत ही उत्तम इलाज है। सीरम मे उपलब्ध सिलिकॉन बालों को कोमल, चमकीला और मजबूत बनता है। ये सूरज की तेज किरण से और नमी से भी बालों को बचाता है। आइए देखते है बालों के सीरम क कुछ लाभ।

क्षति (Damage)

सीरम बालों को क्षति, धूल, प्रदूषण,कला उपकरण आदि से बचाता है। ये आपके बालों पर एक सुरक्षा ढाल की तरह काम करता है और बालों को रूखा होने से बचाता है।

लंबे बालों के लिए सर्वश्रेष्ठ आयुर्वेदिक सुझाव

हेयर कंडीशनिंग / कॅनडीशनर (Conditioning)

बालों की कंडीशनिंग, सीरम बालों मे कॅनडीशनर की तरह काम करता है। तेल बालों को और सिर की त्वचा को चिपचिपी कर देती है। इससे बेहतर होगा की सीरम का उपयोग किया जाए।

चमक (Luster)

सीरम बालो को चमकीला बनता है और यह रूखे और उलझे हुए बालों के लिए बहुत ही अच्छा होता है।

परबेगिनी किरण से सुरक्षा(यू वी प्रोटेक्सन) (UV protection for your hair with serum – hair serum ke fayde)

कुछ सीरम मे परबेगिनी किरण से सुरक्षा के गुण होते है। अगर बाल ज़यादा समय तक सूरज की तेज किरण के संपर्क मे रहते है तो बालों को नुकसान होता है। लेकिन सीरम के उपयोग से बालों को एक आवरण मिलता है जिससे की बालों पर सुरज की किरण का असर नही होता है।

कला उपकरण (Styling tools / Homemade hair serum for straightening in Hindi)

बालों को सीधा या कर्ली बाल बनाने के लिए उपयोग मे आने वाले उपकरण के ज़्यादा उपयोग से बालों को हानि पहुचती है।

इन उपकरण से होने वाली हानि से बचाने के लिए सीरम का उपयोग किया जाना चाहिए। कोई भी उपकरण बालों पौ उपयोग करने से पहले सीरम को बालों पर लगाए जिससे बाल रूखे नही होगे।

बालों के सीरम का उपयोग कैसे करे (How to use hair serum)

बालों को काला और घना बनाने के आयुर्वेदिक नुस्खे

यहा कुछ तरीके बताए गए है सीरम को उपयोग करने के जो की निम्न है।

  • एक हल्के शैम्पू से बालों को धो लें।
  • थोड़ा सा सीरम ले और बालों पर लगाए।
  • ध्यान रहे की सिर की त्वचा पर सीरम को ना रगड़े।
  • बालो को सूखने दे फिर कंघी कर ले।

बालों के सही सीरम का चुनाव करें (Select a right hair serum)

बालों के प्रकार के हिसाब से सही तरह के सीरम का चुनाव करना काफी आवश्यक होता है। आमतौर पर ज़्यादातर सीरम घने बालों से बने सिर पर काफी अच्छे लगते हैं। बालों का सीरम आपका सबसे अच्छा दोस्त या सबसे बुरा दुश्मन बन सकता है। अतः ऐसे बेहतर बालों के सीरम का चुनाव करें जो आपको ज़्यादा लाभ प्रदान कर सके।

सीरम उपयोग करने के नुस्खे (Hindi tips to use hair serum)

  • जब डॉक्टर सलाह दे तभी सीरम का उपयोग करे बिना किसी सलाह के उपयोग ना करे।
  • सीरम को लगाने के लिए अँगुलियो का उपयोग ना करे,ब्रश की सहयता से इसे लगाए।
  • सीरम सिलिकॉन से मिलकर बना होता है। लंबे समय तक सीरम के उपयोग से दिमाग़ को हानि हो सकती है।
  • अगर सीरम के उपयोग से किसी प्रकार की हानि हो रही हो तो तुरंत जाकर डॉक्टर से संपर्क करे।
  • अगर आप सीरम के और भी अच्छे परिणाम चाहते है तो साथ मे संतुलित आहार भी ले।
  • सीरम का सिर की त्वचा पर ना लगाए।
  • सीरम हमेशा गीले बालों पर लगाए।

बालों के सीरम का प्रयोग करते समय ध्यान रखने योग्य बातें (Factors to keep in mind while using hair serum)

  • बालों के सीरम का चुनाव करने से पहले किसी अच्छे विशेषज्ञ से सलाह कर लें।
  • सीरम को बालों में फैलाने के लिए उँगलियों के सिरों का प्रयोग ना करें। बालों में समान रूप से सीरम (serum) को फैलाने के लिए पेडल ब्रश (paddle brush) का प्रयोग करें।
  • अगर सीरम का प्रयोग करने के अगले दिन आप अपने सिर की त्वचा पर अत्याधिक रूखापन दिखाई देता है, तो इसका प्रयोग तुरंत बंद करना ही श्रेयस्कर होगा। कई स्टाइलिस्ट (stylist) यह दावा करते हैं कि यह कुछ ख़ास प्रकार के बालों की किस्मों पर अच्छा काम नहीं करता।
  • अच्छी गुणवत्ता का भोजन करने से आपको चमकदार बाल प्राप्त होते हैं। सही खानपान पर ध्यान दें, ज़्यादा पानी पियें और दिन में कम से कम 8 घंटे की नींद ज़रूर लें।
  • सौम्य शैम्पू और कंडीशनर (shampoos and conditioners) का अपने बालों पर प्रयोग करें। किसी भी प्रकार के रसायन युक्त शैम्पू के प्रयोग से परहेज करें।

फ्रिज़ी (frizzy) और घुंघराले बालों के उपचार के लिए बालों के सीरम का प्रयोग करें तथा अपने सिर की त्वचा को शुष्क बनाएं।

निष्कर्ष (Conclusion)

प्रदूषण के कारण, खराब खाने की आदते, सूरज, बालो की देखभाल की कमी और भागदौड़ वाली जीवन शैली के कारण बाल अपनी चमक खो देते है। लेकिन आप कुछ सुझाओ का पालन करके और बेहतर समाधान कर सकते है। बाल सीरम इस प्रकार के मुद्दो के एक समाधान के लिए उपयोग मे लाया जाता है। बाल सीरम को लागू करने बाद बाल बहुत सारे परिणाम देता है। यह बाल की क़िस्मो के उपर एक पतली परत बनता है। यह टूटे और घुँगरले बालो को सेट कर देता है। आप बाल सीरम को बाज़ार मे आसानी से प्राप्त कर सकते है।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday