Dhanteras – what to buy, timing for puja and decoration ideas – इस धनतेरस क्या खरीदें, पूजा का समय जाने और सजावट के लिए आईडिया

धनतेरस के दिन लोग नयी चीज़ों को खरीदना पसंद करते है। एक कहानी के अनुसार हिम रजा के बेटे की कुंडली में यह लिखा था कि वो शादी के चौथे दिन साँप के काटने से मर जाएगा। जब इसके बारे में उसकी पत्नी को पता चला तो उसने अपने पति को उस रात सोने नहीं दिया और साथ ही अपने सारे गहनों को दरवाज़े पर रख दिया।

साथ ही वह वो सब भजनों को गाने लगी जिस से वो ये सब होने से रोक सके। जैसे ही यम देव साँप के आकर में उनके घर के द्वार पर पहुंचे, वे गहने को देख कर चकाचौंध होगये और इस तरह अंदर नहीं जा पाए। यम देव गहने की चमक के कारण सही से देख नहीं पा रहे थे और रातभर उसके भजनों को सुनते रहें।

सुबह तक यम देव जा चुके थे और इस तरह वो अपने पति को मरने से बचा सकी थी। यह एक सबसे महत्वपूर्ण कारण है जो लोग धनतेरस के दौरान सोना खरीदते है। अब इस आर्टिकल में नीचे उन सभी पदार्थो को दर्शाया गया है जिन्हें आप धनतेरस के दौरान खरीद सकते है।

धनतेरस पूजन विधि सोना से (Physical gold)

धनतेरस के दौरान सबसे ज्यादा और सामान्य चीज़ जो खरीदी जाती है वो है सोना। ये परंपरा बरसों से चली आ रही है और इस दिन पूरा देश सोने की खरीदारी में जुट जाता है। आप सोने के सिक्के और बार के रूप में हॉलमार्केड (hallmarked) दुकानों से ही खरीदें। सोने के सिक्के और बार को ही ज्यादा खरीदा जाता है। इस दिन पर लोग गहनों को कम खरीदते है।

गोल्ड EFT (Gold EFTs)

धनतेरस, दिवाली और अक्षय तृतीय के दौरान लोग गोल्ड EFT में इन्वेस्ट करते है। इसमें लोग सोने पर इवेस्ट करते है और खरीदने और पदार्थ को अपने पास रखने के मुसीबत से भी बचते है। ये उन लोगो में बहुत प्रसिद्ध है जो अपने घर पर सोना रखना पसंद नहीं करते है। ये EFT एक इन्वेस्टमेंट है जिसमें आप मेहेंगी चीजों पर स्टॉक एक्सचेंज के प्लेटफार्म द्वारा इन्वेस्ट करते है और ये सब काम इलेक्ट्रानिकली होता है। लोग जो सोने को खरीदकर अपने पास नहीं रखना चाहते वे अपनी इन्वेस्टमेंट को गोल्ड EFT में कर सकते है।

त्योहारों तथा पर्वों के दौरान सुन्दर दिखने के नुस्खे

धनतेरस पर क्या खरीदें – चांदी (Silver)

सोने के अलावा आप चांदी को भी खरीद सकते है। ज्यादातर लोग धनतेरस के अवसर पर डायमंड या प्लैटिनम खरीदते है, अगर आपको ज्यादा पैसे नहीं व्यर्थ करने है और साथ ही धनतेरस को भी मनाना है तो आप चांदी को खरीद सकते है। चांदी को बहुत से लोग खरीद पाते है और इसलिए ये सोने से ज्यादा खरीदी जाती है। हिंदी माइथोलॉजी (mythology) के अनुसार चांदी बहुत शुभ मानी जाती है और इसलिए इसको ज्यादा खरीदते भी है। लक्ष्मी पूजा के दौरान चांदी के सिक्के को ख़रीदा जाता है और साथ ही इन्हें धनतेरस के दिन उपहार में भी दिया जाता है। इसलिए इस दिवाली अगर बचत करनी है तो चांदी को खरीदें।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,327 other subscribers

स्टील के बर्तन (Steel utensils)

जो लोग मेटल को खरीदना नहीं चाहते है वे धनतेरस के दिन स्टील के बर्तन को खरीद सकते है। ये पदार्थ से आप धनतेरस को मना सकते है और साथ ही अपनी इच्छाओं को पूर्ण कर सकते है। बहुत से लोग धनतेरस के दिन सोना, चांदी को खरीदते है, लेकिन ये ज्यादातर मेहेंगे होते है। इसलिए अगर आपको कम पैसो में धनतेरस के दिन कुछ खरीदना है तो बर्तन को खरीदिए।

उपकरण (Appliances)

धनतेरस के दिन उपकरणों को खरीदना एक सामान्य बात है। इस दौरान ज्यादा ऑनलाइन और ऑफलाइन स्टोर उपकरणों पर भारी डिस्काउंट प्रदान करते है क्यूंकि त्यौहार के समय लोग नए उपकरणों को खरीदना पसंद करते है। लोग सोना और चांदी के अतिरिक्त इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को भी खरीदते है।

इन उपकरणों को इस दौरान सोने और चांदी से भी ज्यादा खरीदा जाता है। लोग केवल नयी चीजों को खरीदना पसंद करते है और इसलिए वे टेलीविज़न, रेफ्रीजिरेटर, मिक्रोवेव, वाशिंग मशीन और छोटी चीज़े जैसे टोस्टर, मिक्सर या ग्रिलर और अन्य को खरीदते है। इस दौरान लैपटॉप, कंप्यूटर और मोबाइल फ़ोन पर भी भारी डिस्काउंट रहता है, इस कारण सभी लोग नयी चीजों को खरीदते है।

2016 धनतेरस की पूजा के लिए शुभ मुहूर्त (Dhanteras timing 2016 – dhantrayodashi puja vidhi)

दिवाली के 2 दिन पहले धनतेरस मनाई जाती है और इस दिन सही मुहूर्त को ध्यान में रखते हुए पूजा की जाती है। इस साल धनतेरस 28 अक्टूबर 2016 को है और उस दिन लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा को सही मुहूर्त में करना आवश्यक है। इसलिए धनतेरस के दिन पूजा को 7.11 p.m. से 8.25 p.m. के बीच कर लें। मुहूर्त केवल 74 मिनट तक रहेगा, इसलिए पूजा को मुहूर्त के समय को ध्यान रखते हुए करें।

घर के लिए श्रेष्ठ दिवाली सजावट

धनतेरस की सजावट के लिए बेहतरीन आईडिया (Dhanteras decoration ideas – dhanteras ko kya kare)

दिवाली एक ऐसा महत्वपूर्ण त्यौहार है जब हम अपने घर की अच्छी सी सफाई कर उन्हें अच्छे से सजाते है। नीचे ऐसा ही कुछ सजावट के आईडिया के बारे में दर्शाया गया है जिनका उपयोग आप धनतेरस पर कर सकते है।

सेंडबर्ग 12 फ्लामेलेस LED टीलाइट कैंडल्स (Candeberg 12 flameless LED tealight candles)

candeberg-12-flameless-led-tealight-candles-768x614

ये अद्वितीय और आकर्षित LED कैंडल को अगर घर पर सजावट के लिए उपयोग किया जाए तो ये बेहतरीन दिखती है। एक दिए की तरह तो उज्ज्वल नहीं दिखेंगी लेकिन अगर इन्हें कमरे में रखा जाए तो ये कमरे को उज्ज्वल बना देंगी और एक नयी लुक को प्रदान करेगी। मार्किट में अनेक प्रोडक्ट है जिन्हें आप खरीद सकते है लेकिन अलग प्रोडक्ट को खरीद कर आप अपने घर को अलग रूप से सुन्दरता प्रदान कर सकते है। ये टी लाइट कैंडल्स एक बेहतरीन क्वालिटी से बनी है और ये ज्यादा लम्बे समय तक रहती है।

बेहतरीन रंगोली डिज़ाइन, स्वागत के लिए रंगोली के डिज़ाइन

डेकोरेटेड ब्रास एलीफैंट स्टेचू फॉर कॉफ़ी टेबल मेंटल पीस (Decorated Brass Elephant Statue for Coffee Table Mantle piece)

decorated-brass-elephant-statue-for-coffee-table-mantlepiece-768x989

जब भी दिवाली के त्यौहार की खरीदारी का समय आता है तो हम अक्सर सुन्दर और बढ़िया चीज़ों को ज्यादा ही खरीद लेते है। ये एक सुन्दर हाथी का पीस है। इसको अपने कॉफ़ी या सेंटर टेबल पर लगाकर, घर को आकर्षित बनाए। एक ब्रास से बना है जो घर को एक सुंदर लुक प्रदान करता है और साथ ही सभी मेहमानों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

एक सेट में 4 – इंडियन ब्रास आयल पूजा लैंप (Set of 4 – Indian Brass Oil Puja Lamp)

setof-4-indian-brass-oil-puja-lamp-768x474

त्यौहार में अगर आप पूजा और धार्मिक संस्कृति का पालन ना करें तो पूजा में ख़ुशी नहीं मिलती। इसलिए ज्यादातर लोग त्यौहार के दौरान पूजा से सम्बंधित सामानों को खरीदते है। ये पदार्थ उनके लिए सबसे महत्वपूर्ण होते है जिस से वे त्यौहार का आनंद लेते है। दिवाली तेल के दिए बिना बनती ही नहीं है और इसलिए आपको ये ब्रास से बना आयल लैंप/ दिए को सही दाम में खरीद कर अपनाना चाहिए। इन्हें खरीदिए और अपने घर के कोनो में रख, अपने घर को दिवाली के उत्सव के दौरान उज्ज्वल बनाईये।

साड़ियों के लिए भारतीय हेयरस्टाइल्स – विभिन्न दुल्हन केश शैली

रॉयल्टी लेन हैण्डमेड इंडियन ब्रास आयल लैंप (Royalty Lane Handmade Indian Brass Oil Lamp)

royalty-lane-handmade-indian-brass-oil-lamp-768x759

अगर आप एक ऐसे दिए को खरीदना चाहते है जिसे आप बीच में रख कर अन्य दीयों को उसके चारो ओर लगाकर सजाना चाहते है तो आपको ये दिया ज़रूर खरीदना चाहिए। इस दिए में बेहतर ज्योति जलेगी और इस तरह ये आपके पूरे घर को उज्ज्वल बना देगा। ये 2.2 इंच लम्बा है और सही से फिट हो जाता है। ये विशेष रूप से हाथों से ब्रास से बनाया गया है। इस से आपका काम आसान और सही से हो जाएगा।

बिग होम हैण्डमेड कलरफुल प्लास्टिक ऐक्रेलिक तोरण (Big Homes Handmade Colorful Plastic Acrylic Toran)

big-homes-handmade-colorful-plastic-acrylic-toran-768x512

तोरण को भारतीय घरों में दीवारों पर लगाया जाता है। ये ज्यादा समय तक लगी रहती है, लेकिन दिवाली पर सब लोग सभी कुछ नया और सुन्दर खरीदना पसंद करते है। आप इन तोरण डिज़ाइन को अपनाकर इस दिवाली अपने घर को सुन्दर रूप से सजा सकते है। ये उज्ज्वल और सुन्दर दिखाई देते है, इस से आप अपने पूजा रूम में लगा कर त्यौहार के दौरान पूजा रूम को सुंदर बना सकते है।

loading...