Healthy foods for your hair growth – बालों के लिए पौष्टिक खाना और हेयर पैक

लोगों को स्वस्थ और कार्यशील बने रहने के लिए भोजन की आवश्यकता होती है। इसी प्रकार आपके बालों को भी स्वस्थ रहने के लिए विभिन्न उपचारों की आवश्यकता पड़ती है। कई महिलाएं सूखे और बेजान बालों से परेशान रहती हैं। इसकी वजह बालों की देखभाल न करना है। बालों की देखभाल कैसे करें, बालों को शैम्पू करने से पहले अच्छे से तेल की मालिश करना, प्रोटीन प्रदान करना, डैंड्रफ हटाना आदि आपके बालों को पूरे हफ्ते स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक है।

लोग खराब बालों को ठीक करने के लिए सलून जाकर काफी पैसा खर्च करते हैं। पर बालों को स्वस्थ और आकर्षक बनाने के घरेलू नुस्खे भी हैं। सुन्दर और रेशमी बाल हमेशा ही किसी सौंदर्य प्रसाधन के फलस्वरूप नहीं होते। बालों की देखभाल के नुस्खे, बालों को पोषण प्रदान करने के कई प्राकृतिक तरीके भी होते हैं।

बालों के लिए स्वास्थ्यकर भोजन (Following are the healthy food which is needed for hair health)

अंडा और दाल (Egg and dal – hair ke liye tips)

बालों की देखभाल के तरीके, भारतीय रसोई में ऐसी कई चीज़ें होती हैं जो बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाती हैं। अंडे और दाल में प्रोटीन होता है। क्योंकि हमारे बालों को भी शरीर की तरह प्रोटीन की आवश्यकता होती है, अतः अंकुरित अनाज और दाल का मिश्रण इसकी सेहत के लिए काफी अच्छा होता है। हेयर पैक बनाने के लिए १ अंडा और थोड़े से अंकुरित अनाज लें। इसे मिक्सी में अच्छे से पीसें तथा इसका पेस्ट बनाएं। इसे बालों के जड़ों से लेकर सिरे तक लगाएं। इसके सूखने तक प्रतीक्षा करें और फिर इसे धो दें।

बादाम और अखरोट (Almond and Walnut)

लंबे घने बाल पाने के बेहतरीन नुस्खे

मजबूत और सुंदर बाल, बालों को हमारे शरीर की ही तरह विटामिन इ की काफी आवश्यकता होती है। इससे बालों में ऑक्सीडेंट्स का प्रभाव कम होता है तथा रक्त संचार भी दुरुस्त होता है। आपके शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल भी आपके बाल खराब होने के लिए ज़िम्मेदार होते हैं। अतः बादाम और अखरोट का बेहतरीन मिश्रण आपके बालों को विटामिन इ प्रदान करने के लिए उत्तम रहता है। बादाम और अखरोट का पेस्ट बनाएं और उसमें जैतून का तेल मिलाएं। अब इसे बालों के हर कोने में लगाएं जब तक कि सारे बाल में ये पेस्ट लग ना जाए। अपने सिर की मालिश अच्छी तरह करें जिससे दोमुंहे बालों को भी फायदा पहुंचे। विटामिन इ आपके बालों को नुकसान से बचाता है और दोमुंहे बाल होने से रोकता है।

अमरुद और नींबू (Guava and Lemon – baalon ke liye tips)

रुसी का उपचार, नींबू हमेशा से आपके बालों को डैंड्रफ से बचाने में प्रमुख भूमिका निभाता आ रहा है। क्योंकि इसमें विटामिन सी और एस्कोर्बिक एसिड की मात्रा होती है, अतः इसके प्रयोग से बाल मज़बूत और घने बनते हैं। अगर आपके बाल धीमी गति से बढ़ते हैं तो रसोई में मौजूद चना एक काफी बढ़िया उत्पाद है। आप कच्चे अमरुद और नींबू का पेस्ट भी बना सकते हैं। इसे बालों पर लगाकर आप स्वस्थ बाल आसानी से पा सकते हैं।

नारियल पानी (Coconut water)

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिये, आपने बालों को सही पोषण देने के लिए अवश्य ही नारियल के तेल का प्रयोग किया होगा। बालों के कणों में मौजूद टॉक्सिन्स नारियल पानी की मदद से आसानी से निकाले जा सकते हैं। आप नारियल पानी से बाल धोकर बालों को स्वस्थ बनाने के साथ उन्हें चमकदार और मुलायम भी बना सकते हैं।

loading...