Amazing wheatgrass health benefits – गेंहूं की घास के बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ

व्हीटग्रास एक बेहतरीन पूरक पदार्थ जो उगाने में आसान है एवं इसकी खरीद मूल्य भी काफी कम है। व्हीटग्रास ग्रोसरी (grocery) बाज़ार में पाया जाता है। व्हीटग्रास में क्लोरोफिल, विटामिन्स, एंजाइम्स, एमिनो एसिड्स (chlorophyll, vitamins, enzymes, amino acids) मौजूद होते हैं। व्हीटग्रास सामान्य गेंहू के पौधे से प्राप्त किया जाता है। यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है एवं इसमें कई तरह के स्वास्थ्य गुण होते हैं। व्हीटग्रास फाइबर एवं पोटैशियम (fiber and potassium) का अच्छा स्त्रोत होता है। व्हीटग्रास के रस में अन्य फलों एवं सब्ज़ियों की तुलना में डेटोक्सिफिकेशन (detoxification) की मात्रा अधिक होती है।

व्हीटग्रास के बेहतरीन लाभ (Amazing benefits of wheatgrass)

रक्तचाप (Blood pressure)

अच्छी सेहत के लिए जवारे, जवारे के लाभ

व्हीटग्रास रक्त में बढ़ोत्तरी करता है, इसमें ऑक्सीजन (oxygen) का संचार करता है एवं रक्त को पोषण देता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स (antioxidants) मौजूद होते हैं जो फ्री रेडिकल्स (free radicals) पर काम करते हैं एवं रक्त में ऑक्सीजन का संचार करते हैं। पश्चिमी क्षेत्र में अधिकतर लोग इस बीमारी से ग्रस्त होते हैं, अतः व्हीटग्रास रक्त को ऑक्सीजनेट (oxygenate) करता है एवं सभी बीमारियों को दूर रखता है। गेहूं के पौधे आतंरिक अंगों को साफ़ करके इनकी मरम्मत करते हैं। व्हीटग्रास में मौजूद क्लोरोफिल ह्रदय को सुचारू रूप से चलाता है। व्हीटग्रास शरीर को पुष्टि प्रदान करता है एवं अशुद्धियों को दूर करता है। व्हीटग्रास केशिकाओं में बढ़ोत्तरी करता है एवं रक्तचाप कम करता है।

व्हीटग्रास पाउडर (Wheatgrass powder)

व्हीटग्रास एक अच्छा व्यंजन है जिसके काफी फायदे हैं। अधिक पोषक तत्वों के लिए जमे हुए व्हीटग्रास के बदले ताज़े व्हीटग्रास का चुनाव करें। जमे हुए व्हीटग्रास से पोषक तत्व समाप्त हो जाते हैं। व्हीटग्रास पाउडर का इस्तेमाल काफी फायदेमंद एवं स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा है। पानी के साथ रोज़ाना व्हीटग्रास पाउडर लेना काफी आसान है। व्हीटग्रास पाउडर से बना पेय पदार्थ पीने से संक्रमण कम होते हैं, कैंसर (cancer) की रोकथाम होती है, शक्ति बढ़ती है एवं वज़न में कमी आती है।

त्वचा के लिए व्हीटग्रास (Wheatgrass for skin)

व्हीटग्रास त्वचा को अच्छे से साफ़ करता है एवं शरीर में डिटर्जेंट (detergent) का काम करता है। व्हीटग्रास का रस एक्ने (acne) दूर करता है एवं दाग धब्बों को दूर करता है। इसका रस पीने से एक्जिमा एवं सोरायसिस (eczema and psoriasis) का ख़तरा भी टलता है।

मुंह की समस्याओं के लिए व्हीटग्रास (Wheatgrass for mouth problems)

व्हीटग्रास मुंह की समस्याओं के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसका रस दांतों की सड़न को रोकता है। व्हीटग्रास के रस का माउथवाश (mouthwash) के रूप में प्रयोग करने से दांत का दर्द दूर होता है। व्हीटग्रास का गूदा मुंह के प्रभावित भागों पर लगाने से विभिन्न समस्याओं से मुक्ति प्राप्त करने में सहायता मिलती है।

हाज़मे के लिए व्हीटग्रास (Wheatgrass for digestion)

व्हीटग्रास में काफी मात्रा में पोषक तत्व होते हैं एवं यह प्राकृतिक रूप से डेटोक्सिफिकेशन (detoxification) में सहायता करता है। व्हीटग्रास का रस पाचन शक्ति बढ़ाता है एवं इसका सेवन करने के बाद आप अपनी शक्ति एवं स्वास्थ्य में काफी सकारात्मक परिवर्तनों का अनुभव करते हैं। व्हीटग्रास एंजाइम्स (enzymes) से भरपूर होता है एवं शरीर से धातुओं को बाहर निकालता है। व्हीटग्रास के रस से कब्ज़ की समस्या की स्थिति में भी राहत मिलती है।

loading...