Pulse points to apply perfume to last it all the day – सुझाव जिस से आप परफ्यूम को पूरे दिन तक के लिए रख सकेंगे

हम सब बहार जाने से पहले परफ्यूम लगाना पसंद करते है। चाहे हम डेट (date) पर जा रहे हो या दोस्तों के साथ बहार या ऑफिस / कॉलेज में। इसलिए सब को परफ्यूम को सही लगाने का तरीका , परफ्यूम के प्रकार और सही जगहों पर लगाने का मालूम होना चाहिए , ताकि खुशबू ज्यादा लम्बे समय तक रहे।

परफ्यूम लगाना एक कला है, जो खुशबू सब तक पहुँचाती है। अगर आप परफ्यूम सही जगह पर ना लगाए तो खुशबू फैलेगी नहीं और साथ ही परफ्यूम लगाना भी व्यर्थ जाएगा। इसलिए यह ज़रूरी है की आप जाने की ऐसी कौन सी जगह है जिस पर परफ्यूम लगाने से खुशबू फैलती है।

आपको सही नाड़ी (pulse) को पहचानना होगा। यह नाड़ी वो है जहाँ त्वचा ब्लड वेसल्स के पास होती है। परफ्यूम का सही जगह पर उपयोग करने से खुशबू अपने आप हवा में फैलती है। इस आर्टिकल द्वारा हम उन सभी जगहों के बारे में विस्तार से जानेंगे।

श्रेष्ठ परफ्यूम को कैसे चुने? (How to choose the best perfume?)

हर परफ्यूम में टॉप नोट्स (top notes) और बॉटम नोट्स (bottom notes) होती है। टॉप नोट्स वो परफ्यूम है जिनकी बोतल खोलते ही खुशबू बहार निकलती है। यह परफ्यूम ज्यादातर साइट्रस (citrus) , फल और हर्ब जैसे खुशबू का होता है। यह खुशबू जल्द ही चली जाती है। बॉटम परफ्यूम (सुगंध) को आप अपनी कलाई के पीछे लगाने के बाद ही जान सकते है। यह बहुत ही अच्छी खुशबूदार और प्राकृतिक होती है। ऐसी परफ्यूम चुने जो आपको सही लगें। दिन और रात के लिए अलग- अलग परफ्यूम चुने। कुछ परफ्यूम (सुगंध) पर लिखा होता है की यह दिन के लिए है और यह रात के लिए। या फिर आप पीली और नारंगी (orange) परफ्यूम को दिन के लिए ले सकते है और डार्क नीली, लाल और पर्पल परफ्यूम को आप रात के लिए उपयोग कर सकते है।

परफ्यूम कैसे लगाये (How to prepare for applying perfume?)

तैयार होने से पहले गरम पानी से नहाए ताकि पोर्स (pores) खुल जाए। इसके बाद त्वचा को सूखा ले और फिर मोइस्चर लगा ले। परफ्यूम ज्यादातर लम्बे समय तक रहती है जब त्वचा कोमल और नरम हो ना की रुखी- सूखी। परफ्यूम को कपडे पहनने से पहले लगाए नहीं तो परफ्यूम कपड़ो पर दाग बना सकती है।

बाहों के निशानों को मेकअप और बिना मेकअप ऐसे करें कवर

परफ्यूम को कहाँ लगाए? (Where to apply perfume?)

नाड़ी वो है जहाँ त्वचा ब्लड वेसल्स (blood vessels) के पास होती है। यह जगह गर्मी (heat) को निकालती है और इसलिए परफ्यूम को त्वचा से खुली हवा में फैलाती है। महत्वपूर्ण जगह जहाँ परफ्यूम ज्यादा समय तक रहती है वो है कलाई के पीछे , गरदन पर , कानो के पीछे , विपाटन (cleavage) में , घुटनों के पीछे और कोहनी के अंदर के हिस्से पर। जब परफ्यूम ऊपर दिए गए स्थानों पर लगाईं जाती है तब शरीर की गर्मी से यह खुशबू ज्यादा समय तक रहती है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,328 other subscribers

कानो के पीछे (earlobes) परफ्यूम लगाने , परफ्यूम में मौजूद सामग्री हार्ट बीट को सक्रीय कर देती है और खुशबू को लम्बे समय तक फैलाती है। परफ्यूम को अपनी उँगलियों से कान के पीछे लगाए ना की सीधे छिटकने (spray) से।

कुछ लोगो का मानना है की परफ्यूम को बालों पर लगाना चाहिए , जो त्वचा तक खुशबू को फैलाता है। परफ्यूम को बालों में लगाने के बाद बालों की कंघी कर लें। वैसे भी बाल रोजाना नहीं धोए जाते इसलिए खुशबू लम्बे समय तक रहती है। इस खुशबू से आपके पास से गुजरने वाले लोग आकर्षित हो जाते है।

परफ्यूम को विपाटन (cleavage) पर छिटकना बेहतरीन माना जाता है , जिसे आप ऑफिस या परिवार से मिलने के लिए जाते वक्त लगा सकते है। स्तन के बीच का हिस्सा कपड़ो के पहनने से गरम हो जाता है , यह गर्माहट परफ्यूम की खुशबू को फैलाता है।

कोहनी के अंदर की ओर परफ्यूम को लगाने से परफ्यूम की खुशबू कलाई के पीछे लगाने से ज्यादा समय तक रहती है क्यूंकि कलाई पर लगाई परफ्यूम हाथ धोने से निकल जाती है लेकिन कोहनी के अंदरूनी हिस्से पर लगाई हुई परफ्यूम पूरे दिन रहती है।

अच्छी खुशबू कैसे चुने – परफ्यूम को कैसे लगाए (How to apply perfume?)

हमेशा परफ्यूम को शरीर पर लगाते समय बोतल को 5 से 7 इंच दूर रख कर लगाए। परफ्यूम को बताये गए स्थानों पर लगाए, ज्यादा समय तक खुशबू पाने के लिए। लिक्विड परफ्यूम को हाथो से स्थानों पर लगाया जा सकता है और हलके से छोटे गोल गति में मला भी जा सकता है। कानो के पीछे परफ्यूम को हाथो से लगाये वो भी रात के समय क्यूंकि रात को यह अच्छा असर दिखाता है। ठोड़ी सी परफ्यूम कालर बोन (collar bone) पर ज़रूर लगाए। फिर परफ्यूम को अपनी पीठ पर लगाए। फिर इनको घुटनों के पीछे और कोहनी के अंदरूनी हिस्से पर लगाए। आप एक समय पर थोड़ी मात्रा में ही परफ्यूम लगाए। ज्यादा परफ्यूम कुछ घंटो के बाद लगा सकते है।

उपाय जिनसे परफ्यूम को पूरे दिन खुशबूदार बनाये रखे (Tricks to make perfume last all day – fragrance ke type)

त्वचा से मृत कोशिकाएं कैसे निकालें?

बहुत लोगो की यह शिकायत रहती है की परफ्यूम की खुशबू ज्यादा समय तक नहीं रहती। उनका कहना है की यह लगाते समय तो ठीक है लेकिन समय के साथ इनकी खुशबू ढलती जाती है। इस आर्टिकल से आपकी यह समस्या दूर हो सकती है। परफ्यूम ज्यादातर ऑयली (oily) त्वचा पर रहती है। महिलाए जिनकी सूखी त्वचा है उन्हें अपनी त्वचा को बार बार मोइस्चराइस रखना होगा और शरीर पर परफ्यूम लगाने से पहले त्वचा को मोइस्चर करना होगा। पल्स पॉइंट (pulse point) वो है जहाँ शरीर गर्मी सक्रीय करता है जिस से परफ्यूम की खुशबू ज्यादा समय तक रहती है। परफ्यूम को केवल उन स्थानों पर लगाये जैसे की कानो के पीछे, गरदन पर, कलाई पर, कोहनी के अंदर और घुटनों के पीछे। परफ्यूम को कभी भी त्वचा पर मलना नहीं चाहिए क्यूंकि मलने से परफ्यूम में मौजूद मॉलिक्यूल (molecule) टूट जाते है और जिस से खुशबू हवा में गायब हो जाती है। गरम, रौशनी और नमी परफ्यूम में मौजूद पदार्थो को तोड़ देती है। इस से परफ्यूम को क्षति पहुंचती है और साथ ही खुशबू भी कम हो जाती है। परफ्यूम को कभी भी बाथरूम में ना रखें क्यूंकि बाथरूम में नमी और गरमी से परफ्यूम खराब हो सकता है। परफ्यूम को ठंडी- सूखी जगह, सूरज की किरणों से दूर रखना चाहिए। बताये गए पल्स पॉइंट पर परफ्यूम लगाने से पहले वेसिलीन (vaseline) को मलिए। वेसिलीन खुशबू को ज्यादा समय तक रखती है।

ठंडी में परफ्यूम को ज्यादा समय तक कैसे रखें? (How to make the perfume last longer in winter? – fragrance kaise chune)

ठंडी के मौसम में अलग परफ्यूम का उपयोग करना चाहिए। गर्मियों में हल्का और फ्रेश खुशबू वाला परफ्यूम इस्तमाल करना चाहिए और सर्दियों में पुष्ट (robust) वाले परफ्यूम का प्रयोग करें। सर्दियों में त्वचा ठंडी रहती है और इसलिए परफ्यूम का असर कम रहता है। इस समस्या को दूर करने के लिए कांसन्त्रेटड (concentrated) परफ्यूम का उपयोग करें। भारी कांसन्त्रेटड परफ्यूम खुसबू को बहार निकालकर फैलाएगा जो अक्सर सर्दियों के मौसम में सुस्त पड़ जाती है। बॉडी क्लेंसेर और मोइस्चर की खुशबू भी परफ्यूम की खुशबू जैसी खरीदें। सर्दियों में परफ्यूम को सर्दी में पहने जाने वाले भारी कपड़ो से गुज़र कर खुशबू फैलानी होती है। इसलिए वे परफ्यूम कानो के पीछे और कलाई पर लगाए क्यूंकि यह स्थान खुले होते है और खुशबू इनसे आसानी से फैल जाती है। ज्यादा खुशबू के लिए परफ्यूम को सर्दी के अंदरूनी कपड़ो पर हल्का- हल्का लगा सकते है अगर यह कपडो पर दाग ना लगाए तो। आखिर में, आप परफ्यूम को दिन में दोबारा लगा सकते है ताकि खुशबू बरकरार रहे।

परफ्यूम लगाने के पल्स पॉइंट (Pulse points to apply perfume)

कलाई के अंदर (Inner wrist area pe perfume lagana kaisa)

ब्लैकहैड रिमूवर का उपयोग कैसे किया जाए ? मार्किट में श्रेष्ठ ब्लैकहैड रिमूवर

कलाई के अंदरूनी भाग के पास ज्यादा ब्लड वेसल्स होते है। अगर आप इस स्थान पर परफ्यूम लगाते है तो यह खुशबू आपकी त्वचा और ब्लड वेसल्स के पास रहेगी। इस से खुशबू ज्यादा समय तक बनी रहेगी। आस पास के लोगों को इसकी खुशबू ज़रूर महसूस होएगी।

अच्छी खुशबू के लिए विपाटन में (In the cleavage)

विपाटन (cleavage) महिलाओं के शरीर का सबसे आकर्षक भाग है। यह एक ओर स्थान है जहाँ आप परफ्यूम लगा सकते है। जैसे की यह चेहरे के नीचे होता है, जो भी आपके पास आयेगा उन्हें इसकी खुशबू ज़रूर महसूस होगी।

घुटनों के पीछे (Behind the knees)

लम्बे समय तक खुशबू को बरकरार रखने के लिए , आप परफ्यूम को घुटनों के पीछे लगा सकते है। इसकी खुशबू ज्यादा फैलती है अगर आप मॉडर्न कपडे जैसे शोर्ट स्कर्ट (short skirt) पहने तो। खुशबू आपके घुटनों से हवा में फैलेगी जैसे ही आप आगे की ओर बढ़ेगी और चलेगी।

कोह्नी के अंदरूनी हिस्से पर (Inner elbows)

कलाई की तरह, कोहनी का अंदरूनी भाग भी सही स्थान है परफ्यूम लगाने के लिए। कभी- कभी लोग लिक्विड (liquid) परफ्यूम लगाते है अगर उनको ज्यादा पसीना आता है तो। पसीना आपके शरीर से दुर्गन्ध फैला सकता है और आपके परफ्यूम की खुशबू को दबा सकता है । इसलिए कोहनी के अंदरूनी भाग पर परफ्यूम लगाने से, परफ्यूम की खुशबू पूरे दिन बरकरार रहती है। जैसे की आप जानते है यह एक जॉइंट (joint) स्थान है इसलिए पसीना आ सकता है और परफ्यूम की खुशबू दब सकती है।

loading...