Best soaps for pimples & acne – मुंहासों का इलाज – कील-मुहाँसो के लिए सबसे अच्छे साबुन

चेहरा शरीर का मुख्य अंग होता है इसलिए आपको इसे हमेशा जवान और चमकदार बनाये रखना चाहिए। कुछ चिकित्सकीय साबुनों की सहायता से चेहरे पर से कील मुहासे, धूल, तेल और अन्य अशुद्धियों को बिना चेहरे को रूखा किये हुए हटाया जा सकता है। ऐसे कुछ चिकित्सकीय साबुन यहाँ बताये जा रहे हैं।

डर्माड्यू एक्ने सोप (Dermadew acne soap)Dermadew Acne soap

कील मुहांसे, इसमें ओलियोआधारित आर्द्रक, जिंक पीसीए, ट्रीक्लोसान, सैलिसिलिक एसिड, ईथाइल लेक्टेट और तेल जैसे टी ट्री तेल, जैतून का तेल इत्यादि होते हैं। यह त्वचा के लिए अच्छा है। यह अशुद्धि दूर करता है और त्वचा को नम बनाये रखता है। त्वचा विशेषज्ञ मुहाँसो से बचाव, मुहासे से छुटकारा के लिए इसकी सलाह देते हैं।

लेकने सोप (Lacne soap)

मुहासे का उपचार

Lacne Soap

यह साबुन घृतकुमारी, जैतून के तेल, ग्लिसरीन, विलो सत्व, टी ट्री तेल और अन्य महत्वपूर्ण सामग्रियों से मिलकर बना है। मुहासे की दवा, छोटे मुहाँसो के उपचार के लिए यह अच्छा है। तह ताजगी प्रदान करता है और त्वचा से तेल को हटाता है।

एक्निल पिम्पल केयर सोप (Acnil pimple care soap se muhase ka ilaj)

Acnil Pimple Care Soap

कील मुंहासे का इलाज, इस साबुन में सल्फर और सैलिसिलिक एसिड होता है जो मुहाँसो को दूर करता है। यह त्वचा से जीवाणुओ, धुल, और तेल को हटता है और त्वचा के छिद्र खोल देता है।

मुँहासे की रोकथाम

सबामेड क्लियर फेस क्लेंसिंग बार (SebaMed clear face cleansing bar pimple treatment in hindi)

SebaMed Clear Face Cleansing Bar

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

पिम्पल हटाने के उपाय, यह pH मान को संतुलित रखते हुए चेहरे को साफ़ करता है क्योंकि इसमें आम साबुनों जैसे गुण नहीं होते। कील मुंहासे का उपचार, यह मुहाँसो को कम करता है और त्वचा को पोषण भी प्रदान करता है।

मेडिमिक्स सोप (Medimix soap se pimple ka ilaj hindi me)

Medimix Soap

कील मुहांसे के लिए मुलतानी मिट्टी फेसपैक

यह हर्बल साबुन है जो त्वचा पर से जीवाणुओ का नाश करता है, कील मुहाँसे होने से रोकता है और त्वचा को रूखा भी नहीं करता है। इस साबुन का दो से अधिक बार उपयोग नहीं करना चाहिए इससे आपकी त्वचा से तेल काफी समय के लिए हट जायेगा।

अज़ाक एक्ने सोप (Azac acne soap se pimple ke upay)

Azac Acne Soap

इसमें अज़ेलैक एसिड और गेहूं के भ्रूण मिलकर आपकी त्वचा की रक्षा करते हैं। यह त्वचा के छिद्रों को जड़ से साफ़ करता है। पिम्पल के उपाय, इसके नियमित उपयोग से यह विभिन्न तरह के घावों के निशानों को भी ये हटा देता है।

रिचफील केलेंडुला सोप (Richfeel calendula soap for acne se pimple ka ilaj)

मुहासों के लिए सम्पूर्ण फेस वॉश

Richfeel Calendula soap for Acne

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

इस साबुन में केलेंडुला होता है जो रोगाणु रोधक होता है और मुहाँसो को बढ़ने से रोकता है। यह त्वचा को रूखा नहीं बनता है। मुहाँसो के बाद बनने वाले दागों को भी ये साफ़ कर देता है। दिन में दो बार उपयोग में लाने से आपके चेहरे में ताजगी रहेगी।

साबुन और इसके उपयोग (Soaps and its uses)

यह सभी चिकित्सकीय साबुन हैं इसलिए इनके साथ किसी अन्य साबुन का प्रयोग नहीं करना चाहिए। बार बार साबुन बदलने के बजाय किसी एक साबुन का ही उपयोग हमेशा करना चाहिए। आँखों के पास वाले स्थान पर इन साबुनों को नहीं लगाना चाहिए। ध्यान रहे की इनका उपयोग दिन में सिर्फ दो ही बार किया जाये अन्यथा यह आपकी त्वचा रूखी कर देंगे। अन्य क्रीमों और अच्छे आहार से मुहाँसो को बढ़ने से रोका जा सकता है। पिम्पल्स का इलाज, पर्याप्त मात्र में पानी पीते रहने से शरीर से अशुद्धियाँ निकल जाएँगी। इन साबुनों का प्रयोग करते समय अपने त्वचा विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday