Best soaps for pimples & acne – मुंहासों का इलाज – कील-मुहाँसो के लिए सबसे अच्छे साबुन

त्वचा हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण भाग है एवं लोग हमेशा ही आपकी पहचान आपके चेहरे या त्वचा से करना पसंद करते हैं। आप अपने चेहरे को जवान और चमकदार रखना चाहते हैं। चेहरे पर किसी तरह के मुहांसे आने से इसका सौन्दर्य खराब हो जाता है। ये मुख्यतः आपकी त्वचा के रोमछिद्रों के तेल एवं गंदगी से ढक जाने के कारण होते हैं। आपको रोज़ाना अपना चेहरा सादे पानी एवं आयुर्वेदिक साबुन से धोना चाहिए, जिससे कि आपकी त्वचा से अशुद्धियाँ दूर हो जाएं एवं आपकी त्वचा रूखी ना रहे। ऐसे कई आयुर्वेदिक एवं औषधीय साबुन हैं जो इस लिहाज से आपकी सहायता कर सकते हैं। नीचे मुहांसे और एक्ने दूर करने के सबसे अच्छे आयुर्वेदिक साबुनों की सूची दी जा रही है।

आयोनिक एमएसएम एंटी एक्ने एंड पिम्पल फ्री एसेंस सोप बार (Ionic MSM Anti Acne Face and Pimple Free Essence Soap Bar)

Ionic MSM Anti Acne Face and Pimple Free Essence Soap Bar

यह बेहतरीन साबुन आपकी तैलीय त्वचा का उपचार पूर्ण देखभाल एवं पोषण के साथ करता है। इसमें एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल (antiseptic and antibacterial) गुणों के तेलनियंत्रण की भी खूबी होती है जो आपकी त्वचा पर से अशुद्धियाँ एवं अतिरिक्त तेल को दूर करती हैं। अपनी त्वचा में पल रहे प्रदूषक तत्वों एवं जीवाणुओं को दूर करें जिनके फलस्वरूप मुहांसे एवं एक्ने पैदा होते हैं। इस एंटी-एक्ने (anti-acne) साबुन के नियमित प्रयोग से आपकी त्वचा साफ़ एवं चमकदार बनकर उभरेगी।

टी ट्री ऑइल साबुन (Tea Tree Oil Soap)

Tea Tree Oil Soap

टी ट्री ऑइल साबुन अपनी प्रभावी उपचारात्मक गुणों के लिए जाना जाता है जो कोल्ड सोर्स (cold sores), एक्ने, मुहांसों, शरीर के दर्द आदि का उपचार करने में काफी सहायता करता है एवं इसे इसके काफी बेहतरीन जीवाणुरोधी प्रकृति के लिए भी जाना जाता है। रोज़ाना टी ट्री साबुन से स्नान करने से शरीर की दुर्गन्ध दूर होती है एवं आपकी त्वचा के जिद्दी एक्ने एवं मुहांसे दूर होते हैं, जिनका समय से उपचार ना किये जाने पर ये और भी भयावह रूप ले सकते हैं। इस साबुन का प्रयोग करें एवं अपनी त्वचा एवं जीवन में ताज़गी का अनुभव करें।

मैजिक एंटी-एक्ने साबुन (Magic Anti Acne Soap)

Magic Anti Acne Soap

 

यह एंटी-एक्ने साबुन इसमें मौजूद पुदीने एवं नीम की अच्छाइयों से युक्त होने के कारण महिलाओं को कई प्रकार के लाभ प्रदान करता है। अपने ठंडे अहसास के कारण पुदीना जोड़ों के दर्द एवं कोल्ड सोर्स के अलावा एक्ने एवं मुहांसों से प्रभावित महिलाओं को काफी आराम पहुंचाता है। यह त्वचा पर तेल के रिसाव को भी नियंत्रित करता है एवं हॉर्मोनल (hormonal) संतुलन बनाकर रखता है, जबकि नीम औषधीय गुणों से भरपूर होने के कारण आपको काफी लाभ पहुंचाता है। नीम मुहांसों एवं एक्ने की सूजन को दूर करता है एवं लालपन को भी काफी कम करता है।

अज़ाफ़रान ऑर्गनिक्स नीम एंड टर्मरिक क्लियर स्किन ऑर्गनिक सोप (Azafran Organics Neem and Turmeric Clear Skin Organic Soap)

Azafran Organics Neem and Turmeric Clear Skin Organic Soap

यह अंतर्राष्ट्रीय ब्रांड महिलाओं को बेदाग त्वचा का तोहफा देकर त्वचा की देखभाल एवं पोषण के पैमानों को बदल रहा है। हल्दी एवं भारतीय लाईलैक (Lilac) की अच्छाइयों से युक्त इस साबुन का प्रयोग करके आप हर प्रकार के सौन्दर्य लाभ उठा सकते हैं। हल्दी सबसे प्राचीन भारतीय जड़ीबूटी है जिसमें एंटीसेप्टिक एवं एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो त्वचा पर फैले एक्ने के कारक जीवाणुओं की बढ़त को रोकते एवं अंततः इसे समाप्त करते हैं। भारतीय लाईलैक पुनर्यौवन का काफी अच्छा उपाय है क्योंकि इसमें कई उपचारात्मक गुण उपलब्ध हैं। इसमें मौजूद जीवाणुरोधी एवं एंटीऑक्सीडेंट (anti-oxidant) गुण त्वचा से अशुद्धियों को दूर करने एवं इसे चमकदार बनाने में मदद करते हैं।

सात्विक ऑर्गनिक्स एक्ने ट्रीटमेंट सोप (Sattvik Organics Acne Treatment Soap)

Sattvik Organics Acne Treatment Soap

यदि आप एक्ने एवं मुहांसों की गंभीर समस्या से जूझ रहे हैं तो यह खास एंटी-एक्ने साबुन इसका बेहतरीन इलाज है, क्योंकि यह तुरंत ज़िद्दी मुहांसों को आपकी त्वचा से दूर करता है। इसके साथ एक किट आती है जिसमें मॉइस्चराइजर (moisturizer), साबुन, फेशियल क्लींज़र एवं टॉनिक (facial cleanser and tonic) होते हैं जो आपकी त्वचा को अंदर से पोषण प्रदान करते हैं एवं रोमछिद्रों को साफ़ करते हैं। आपके चेहरे को एक चमकदार और जवान अहसास प्रदान करने के लिए इसका प्रयोग रोज़ाना करें। यह अतिरिक्त तेल के उत्पादन को नियंत्रित करता है, आपकी त्वचा की क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत करता है, मृत कोशिकाओं को दूर करके नयी कोशिकाएं ले आता है एवं आपकी त्वचा को नर्म एवं मुलायम बनाता है।

वादी हर्बल्स बीकामिंग टी ट्री सोप एंटी एक्ने थेरेपी (Vaadi Herbals Becalming Tea Tree Soap Anti Acne Therapy)

Vaadi Herbals Becalming Tea Tree Soap Anti Acne Therapy

वादी हर्बल्स टी ट्री सोप सभी प्राकृतिक तत्वों का निचोड़ है जिसमें टी ट्री ऑइल, हल्दी एवं साइट्रस (citrus) की अच्छाइयां मौजूद हैं जो आपकी त्वचा को पोषण प्रदान करती हैं। टी ट्री में त्वचा की क्षति की मरम्मत करने वाले उपचारात्मक गुण होते हैं एवं यह एक एंटीबैक्टीरियल तत्व है जो ना सिर्फ कोल्ड सोर्स और जोड़ों के दर्द का उपचार करता है, बल्कि मुहांसों एवं एक्ने को भी दूर करता है। हल्दी त्वचा की अशुद्धियों, अति रंजकता तथा काले धब्बों को दूर करने में सहायता करती है। साइट्रस के अंश अतिरिक्त सीबम को कम करने एवं आपकी त्वचा में एक प्राकृतिक निखार लाने में काफी मदद करते हैं।

लशवेदा एंटी-एक्ने टी ट्री, नीम एंड क्ले शॉप (Lushveda Anti-Acne Tea Tree, Neem & Clay Soap)

Lushveda Anti-Acne Tea Tree, Neem & Clay Soap

आकर्षक उत्पादों का बेहतरीन मिश्रण लशवेदा के प्रयोग को एक अविस्मरणीय अनुभव बनाता है। कारीगरों द्वारा अपनी हाथों से बनाए गए हर डिब्बे को बेहतरीन रूप से डिजाईन करके एक निर्दिष्ट रूप दिया गया है। टी ट्री, नीम एवं हरी मिट्टी वे महत्वपूर्ण उत्पाद हैं जो तेल के उत्पादन को नियंत्रित करके एक्ने एवं मुहांसों को दूर करते हैं। जहां टी ट्री ऑइल एंटीसेप्टिक एवं एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, यह तेल के रिसाव को नियंत्रित करता है एवं कोल्ड सोर्स को दूर करके जलन भी कम करता है। फ्रेंच हरी मिट्टी अपने एंटीसेप्टिक गुणों के लिए जानी जाती है जो मुहांसों से रिसते सीबम को नियंत्रित करने में मदद करती है। नीम एक औषधीय जड़ीबूटी है जिसके कई गुण होते हैं। यह तेल के उत्पादन को नियंत्रित करने,सूजन कम करने एवं एक्ने तथा मुहांसों को नियंत्रित करने में सहायता करता है।

वीटा ग्लो स्किन वाइटनिंग एंड एंटी-एस सोप (Vita Glow Skin Whitening and Anti-Ace Soap)

Vita Glow Skin Whitening and Anti-Ace Soap

अब बिना एक्ने एवं मुहांसों के चमकदार एवं दमकती बेदाग़ त्वचा वीटा ग्लो साबुन की सहायता से पूरी तरह संभव है। जी हाँ, अब रोज़ाना इस साबुन का प्रयोग करें एवं अपनी त्वचा की दमकती खूबसूरती का अनुभव करें। यह आपकी त्वचा की मृत कोशिकाओं को साफ़ करता है, चेहरे को ऊर्जा प्रदान करता है एवं इसकी अशुद्धियों को प्राकृतिक रूप से दूर करता है।

द मैन कंपनी एंटी-एक्ने कंट्रोल सोप बार (The Man Company Anti-Acne Control Soap Bar)

The Man Company Anti-Acne Control Soap Bar

यह पोषक एवं असाधारण साबुन आपको इससे स्नान करने को तकरीबन विवश करता है। यह पूर्ण रूप से 100 फीसदी प्राकृतिक उत्पादों से तैयार किया गया है एवं इसमें किसी भी तरह के रसायनों एवं पैराबेन (paraben) का प्रयोग नहीं किया गया है। आपकी त्वचा की बेहतरीन देखभाल एवं पोषण के लिए पूरे जातां से तैयार किया गया यह साबुन बेजान त्वचा में चमक पैदा करता है, मृत कोशिकाएं दूर करता है एवं आपकी त्वचा की रंगत में भी सुधार लाता है। यह उम्र पर नियंत्रण करने में भी प्रभावी साबित होता है तथा एक्ने को भी पूरी तरह से नियंत्रित करने में सक्षम है।

एंटी एक्ने सोप एक्नेथ्रो विथ एलनटोइन विटामिन इ एलो वेरा (Anti Acne Soap Acnethro with allantoin Vitamin E Aloe Vera)

Anti Acne Soap Acnethro with allantoin Vitamin E Aloe Vera

इन साबुनों का विशेष रूप से निर्माण इस प्रकार किया गया है कि यह आपकी त्वचा को अतिरिक्त तेल एवं एक्ने तथा मुहांसों से मुक्त रखें। अब उन महंगे सौन्दर्य उत्पादों को ना कहें जो आपके मुहांसों एवं एक्ने को छिपाते हैं। विटामिन इ के अंश प्राकृतिक रूप से त्वचा को चमक प्रदान करते हैं तथा तुरंत आपकी त्वचा में एक दमक की सृष्टि करते हैं। एलो वेरा आपकी त्वचा की एक्ने की जलन से रक्षा करता है। इसमें औषधीय गुण होते हैं जो एक्ने को दूर भगाते हैं। अतः आज ही एक्नेथ्रो से अतिरिक्त तेल, दाग-धब्बों तथा एक्ने को दूर भगाएं।

डर्माड्यू एक्ने साबुन (Dermadew Acne soap)

Dermadew Acne soap

इस साबुन में ओलियो बेस सर्फेक्टेंट, जिंक पीसीए, ट्राईक्लोसन, सैलिसिलिक एसिड, इथाइल लैक्टेट (Oleo base surfactant, Zinc PCA, Triclosan, Salicylic acid, ethyl lactate) तथा टी ट्री ऑइल, जैतून के तेल एवं विलो (willow) के अंश जैसे तेल शामिल हैं। यह साबुन आपकी त्वचा के लिए काफी अच्छा है एवं इसमें औषधि की हल्की महक भी मौजूद है। इस साबुन का प्रयोग करने पर आपकी त्वचा नमीयुक्त रहती है एवं यह साबुन इसके बाद भी प्रभावी रूप से अशुद्धियों को दूर करता है। त्वचा रोग विशेषज्ञ एक्ने के लिए इसे प्रस्तावित करते हैं एवं यह आपकी त्वचा पर कील मुहांसे आने से रोकता है और इसकी प्यार से देखभाल करता है।

मेडिमिक्स साबुन/सोप (Medimix soap)

Richfeel Calendula soap for Acne

इस साबुन में कैलेंडुला मौजूद है जो स्वभाव से एंटीसेप्टिक है तथा मुहांसों एवं काले धब्बों के पैदा होने के कारक जीवाणुओं को दूर करता है। यह साबुन आपके चेहरे के रंग का ध्यान रखता है एवं आपकी त्वचा को रूखा नहीं बनाता। यह साबुन एक्ने के कारण पैदा हुए टैन (tan) तथा दाग भी दूर करता है। इसका रोज़ाना दो बार प्रयोग आपके चेहरे पर एक ताज़गी ले आता है।

सबामेड क्लियर फेस क्लेंसिंग बार (SebaMed clear face cleansing bar)

SebaMed clear face cleansing bar

पिम्पल हटाने के उपाय, यह pH मान को संतुलित रखते हुए चेहरे को साफ़ करता है क्योंकि इसमें आम साबुनों जैसे गुण नहीं होते। कील मुंहासे का उपचार, यह मुहाँसो को कम करता है और त्वचा को पोषण भी प्रदान करता है।

साबुन एवं इसके प्रयोग (Soaps and its uses)

ये साबुन औषधीय हैं एवं इनका प्रयोग अन्य साबुनों के साथ अपने चेहरे पर न करें। अपने एक्ने एवं मुहांसों के लिए एक ही साबुन का प्रयोग करें एवं बार बार साबुन ना बदलें। इन साबुनों का प्रयोग करते समय अपनी आँखों के भाग को बचाकर रखें। जब आपको इन साबुनों से अच्छा परिणाम प्राप्त हो रहा हो तो सुनिश्चित करें कि इनका प्रयोग दो बार तक ही करें। इन साबुनों का अतिरिक्त प्रयोग आपकी त्वचा को रूखा बनाकर इसका प्राकृतिक तेल छीन लेता है। क्रीम एवं लोशन का चेहरे पर सही प्रयोग एवं स्वास्थ्यकर खानपान से आपके मुहांसे एवं एक्ने नियंत्रण में रहेंगे। शरीर की अशुद्धियों को दूर करने के लिए रोज़ाना पर्याप्त मात्रा में पानी पियें। यह आपकी शारीरिक प्रणाली को साफ़ करता है एवं आगे मुहांसे होने की संभावना को रोकता है। जब भी आप इन साबुनों का प्रयोग करें तो अपने त्वचा रोग विशेषज्ञ से सलाह कर लें। वे आपका सही मार्गदर्शन करेंगे।