Soaps for babies available in market – शिशुओं के लिए बाजार में उपलब्ध सर्वोत्तम साबुन

शिशुओं की त्वचा बहुत मुलायम होती है पर इसे साफ़ रखना उतना ही जरुरी होता है। शिशुओं के शरीर के हर भाग को सावधानी से साफ़ करना जरुरी है। डॉक्टर ये सलाह देंगे की आपका शिशु एक साल का होने तक किसी प्रकार का साबुन इस्तेमाल न करें। तब तक सौम्य प्रकार के बेबी वाश इस्तेमाल करें।

शिशुओं की त्वचा काफी नाजुक होती है। सर्दियों में आप शिशु को एक हफ्ते में 3 से 4 बार नहला सकते हैं। रोज नहाने से त्वचा शुष्क हो सकती है। जो साबुन आप उनके लिए खरीदें वह ध्यान देकर खरीदें और इस्तेमाल करें।

जॉनसन एंड जॉनसन बेबी सोप (Johnson & johnson baby soap se bache ki dekhbhal)

Johnson-Johnson-Baby-Soap

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

जॉनसन एंड जॉनसन के उत्पाद भारत में और बाहर के देशों में काफी मशहूर है। भारत में सबसे पहले बिकनेवाला साबुन जॉनसन एंड जॉनसन ने बनाया था। बच्चे की देखभाल, यह 3 प्रकारों में उपलब्ध है जिनका नाम है बेबी सोप, मिल्क सोप और ब्लॉसम।

  • बेबी सोप में 1/4 बेबी लोशन होता है जो शिशुओं की नाजुक त्वचा की नमी कायम रखता है और उसे साफ़ करता है। यह त्वचा की एलर्जी से और बाकी संक्रमणों से रक्षा करता है। इसमें कोई हानिकारक रसायन नहीं होते।
  • बेबी मिल्क सोप में बेबी सोप के सभी घटक होते हैं और साथ ही विटामिन ए , विटामिन इ और दूध होते हैं। शिशु की त्वचा को साफ़ करने के लिए इसका इस्तेमाल करें।
  • ब्लॉसम साबुन शिशु की त्वचा पर भीनी खुशबु छोड़ता है। इसमें नारियल का तेल होता है जो शिशु की त्वचा को बिना किसी जलन के चमक प्रदान करता है। 

पियर्स प्योर एंड जेंटल सोप (Pears pure & gentle soap se bacche ki skin ki dekhbhal)

Pears-Pure-Gentle-Soap (1)

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

यह साबुन बिना किसी साइड इफ़ेक्ट और एलर्जी के आपकी शिशु की त्वचा की रक्षा करता है। यह त्वचा के रोमकूपों को खोलता है। इस साबुन में प्राकृतिक तेल और ग्लिसरीन होते हैं जो शिशु की त्वचा को काफी देर तक नमी प्रदान करते हैं।

हिमालया बेबी सोप (Himalaya baby soap)

Himalaya-Baby-Soap

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

यह साबुन 100% हर्बल साबुन है। इस साबुन में जैतून का तेल, बादाम का तेल और विटामिन होते हैं जो त्वचा का स्वास्थय सुधारते हैं। बादाम का तेल त्वचा को मुलायम बनाता है। इसमें घृत कुमारी होता है जो त्वचा की नमी बनाए रखता है। इसमें कीटाणुरोधी घटक होते हैं जो शिशु की त्वचा स्वस्थ रखते हैं।

हिमालया के नरिशिंग बेबी सोप में दूध और शहद मुख्य घटक होते हैं। उसमे सूरजमुखी का तेल होता है जो विटामिन ए, डी, इ और सी होते हैं जो त्वचा को कीटाणु से लढने की ताकत देते हैं। इसमें रेंडी का तेल होता है जो त्वचा से संक्रमण मिटाता है।

लिटिल बेबी मॉइस्चराइजिंग सोप  (Little’s – baby moisturizing soap)

Littles-Baby-Moisturizing-Soap

बच्चों की देखभाल के टिप्स, यह साबुन विशेषज्ञों द्वारा जांचा गया है और शिशु के लिए उपयुक्त है। इसमें विटामिन ए और दूध होता है। यह शिशु की त्वचा को मुलायम बनाता है। यह त्वचा को धुल, मिटटी और कीटाणु से बचाता है।

मोरिसन बेबी ड्रीम्स बेबी सोप ब्लॉसम  (Morison’s baby dreams – baby soap blossom)

Morisons-Baby-Dreams-Baby-Soap-Blossom-1024x604

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

छोटे बच्चों की देखभाल, इसमें कई प्राकृतिक घटक जैसे दूध, शहद और केसर होते हैं। दूध और शहद शिशु की त्वचा को नरम और नम बनाये रखता है। यह कीटाणुरोधी होता है और कीटाणुओं से लढने में मदद करता है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday