Hindi tips – Why clip-in / clip-on hair extensions are so famous? – क्लिप इन / क्लिप ऑन हेयर एक्सटेंशन्स इतने प्रसिद्ध क्यूं है?

क्लिप इन एक्सटेंशन्स (clip-in extensions) बालों की लम्बाई बढ़ाने, इनके घनत्व में वृद्धि करने तथा बालों में रंग डालने का एक बेहतरीन विकल्प है। ये आपकी हेयर स्टाइल (hairstyle) को चुटकियों में बदलकर आपको खूबसूरत बनाने की काबिलियत रखते हैं। क्लिप इन एक्सटेंशन्स के कई फायदे हैं, और इसीलिए स्टाइलिस्ट्स (stylists) के अनुसार ये बालों में बढ़ोत्तरी के लिए सबसे ज़्यादा प्रयोग में लाये जाना वाला बाल एक्सटेंशन का मिश्रण और सिफारिशी विकल्प हैं।

क्लिप इन और क्लिप ऑन एक्सटेंशन्स बाज़ार में काफी प्रसिद्ध हैं, क्योंकि हम एक्सटेंशन की अगर बात करें तो महिलाएं सबसे ज्यादा मात्रा में इनका ही चुनाव करती हैं। क्लिप एक्सटेंशन का चयन करते समय आपके लिए आपके बालों का सही प्रकार जानना काफी आवश्यक है। इनकी प्रसिद्धि के कुछ कारणों के बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है।

क्लिप इन / क्लिप ऑन बाल एक्सटेंशन की प्रसिद्धि के कारण (Reasons of popularity of clip in / clip on hair extensions)

प्रयोग करने में आसान (Ease of operation)

यह हेयर एक्सटेंशन का वैसा प्रकार नहीं है, जिसे आपके बालों में आने में समय लगे। यह एक काफी आसान तथा प्रभावी प्रकार है, जिसका प्रयोग आप आसानी से ही घर पर ही कर सकती हैं। क्लिप इन / क्लिप ऑन बाल एक्सटेंशन लगाने में आपको किसी विशेषज्ञ की मदद की भी आवश्यकता नहीं है। आप इसे आसानी से कहीं भी लगा सकती हैं। आज ही इसका प्रयोग करें तथा असर देखें।

समय की बचत (Takes less time)

आपने कई तरह के एक्सटेंशन्स के बारे में सुना होगा, जिनमें से ज़्यादातर को लगाने में काफी समय लगता है, क्योंकि इसके अंतर्गत एक एक बाल (strands) का अलग से एक्सटेंशन किया जाता है। परन्तु क्लिप इन / क्लिप ऑन एक्सटेंशन बिलकुल अलग प्रकार का एक्सटेंशन है, जिसे लगाने में काफी कम समय लगता है.इसके लिए सिर्फ अपने बालों को कर्ल (curl) करें जिसमें सिर्फ 5 मिनट का समय लगेगा। इसके बाद बालों को सुखाने के लिए बलो ड्रायर (blow dryer) का प्रयोग करें। इसका आज ही प्रयोग करके ज़्यादा से ज्यादा लाभ लें।

ब्लैक हेयर्स के लिए बालयाग हेयरस्टाइल, बेस्ट हेयर स्टाइल आइडिया

बालों का घनत्व तुरंत बढ़ाए (Instant volume to hair)

आजकल ज़्यादातर लोग अपने बालों की अवस्था से परेशान है, जिसके अंतर्गत वे  काफी झड़ते हैं। इससे लोग बालों के पतलेपन का शिकार हो रहे हैं। ऐसे लोग हमेशा घने बाल पाना चाहते हैं। क्लिप इन / क्लिप ऑन एक्सटेंशन काफी प्रसिद्ध हैं, क्योंकि इस तकनीक की मदद से आप अपने बालों में तुरंत घनत्व ला सकती हैं। इस पद्दति से आपको बालों में घनत्व लाने में ज़्यादा समय भी नहीं लगेगा, बल्कि आप इसे एक बार में ही कर सकती हैं।

प्राकृतिक look (Natural look hai baalon ke extensions)

लोग अपने बालों को सुन्दर बनाने के लिए कई तरह के तरीकों का इस्तेमाल करते हैं, पर उनकी इच्छा हमेशा प्राकृतिक तरीकों के इस्तेमाल की रहती है। यहाँ पर भी इस तरह के हेयर एक्सटेंशन की उपयोगिता साबित हो जाती है, क्योंकि ये आपके बालों को प्राकृतिक लुक (look) से नवाज़ते हैं। आपको प्राकृतिक लुक के साथ हाईलाइट (highlight) की सुविधा भी मिलती है, जिसका रंग आपके बालों के असली रंग से एक टोन (tone) हल्का होता है। एक्सटेंशन्स कई रंग में उपलब्ध होते हैं, अतः आप इन्हें आसानी से धो भी सकती हैं और अपने मन मुताबिक़ किसी भी प्रकार के रूप रंग में ढाल सकती हैं।

अस्थाई विविधता (Temporary variance)

क्योंकि बालों का यह एक्सटेंशन स्वभाव से अस्थाई प्रकार का होता है, अतः आपको एक ही तरह का स्टाइल (style) लम्बे समय तक नहीं रखना पड़ेगा। आप अपनी सुविधा के अनुसार अपना हेयर स्टाइल (hairstyle) बदल सकती हैं। जब भी आप किसी ख़ास मौके के लिए तैयार हों, तो आप अपनी हेयर स्टाइल बदल सकती हैं। यह वह समय होगा जब आप ये ख़ास एक्सटेंशन्स प्रयोग में ला सकती हैं। चाहे आपको लम्बे बाल पसंद हों या छोटे, आप सब कुछ इस अस्थाई एक्सटेंशन की मदद से पा सकती हैं।

ज़्यादा देखभाल की ज़रुरत नहीं (Low maintenance)

लोग अपने बालों की सफाई और उनकी देखभाल में काफी समय लगाते हैं। परन्तु अगर आप क्लिप इन एक्सटेंशन्स का प्रयोग करती हैं तो आपको इनके देखभाल की चिंता नहीं करनी पड़ती। अगर आप काफी व्यस्त हैं और आपके पास अपने बालों की देखभाल का समय नहीं है, तो ये क्लिप इन एक्सटेंशन आपके लिए बेहतरीन विकल्प साबित हो सकती है। यह प्रयोग करने में भी काफी आसान है। आपको इसके लिए किसी विशेषज्ञ की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी।

टीनएज गर्ल्स के लिए खास हेयर एसेसरिज

हेयर स्टाइल में विविधता (Variation of hairstyles)

एक बार जब आप ये क्लिप इन एक्सटेंशन लगाती हैं तो आपको बालों की स्टाइल (style) में काफी विविधता मिल जाती है। आप अपन पसंदीदा हेयर स्टाइल को इस एक्सटेंशन के माध्यम से प्राप्त कर सकती हैं। किसी भी प्रकार की विविधता का प्रयोग करें और अपने दोस्तों तथा रिश्तेदारों को अपनी खूबसूरती से परिचित करवाएं। आप हमेशा से ही विभिन्न स्टाइल अपनाने की सोचती होंगी, पर अपने प्राकृतिक बालों द्वारा ऐसा न कर पाने की वजह से आपको दिल छोटा करना पड़ जाता होगा। क्लिप इन एक्सटेंशन का प्रयोग करके आप किसी भी स्टाइल का प्रयोग कर सकती हैं।

काफी कम नुकसान (Very less damage)

कई बार लोग अपने प्राकृतिक बालों के क्षतिग्रस्त होने की समस्या से भी बुरी तरह प्रभावित होते हैं। प्रदूषण और खानपान में मिलावट की वजह से बालों का क्षतिग्रस्त होना आजकल काफी आम हो गया है। पर अगर आप क्लिप इन हेयर एक्सटेंशन का प्रयोग कर रही हैं तो आपके बालों को अपेक्षाकृत कम नुकसान पहुंचेगा। अगर आप इसके बाद अपने बालों पर कई प्रकार की स्टाइलिंग (styling) भी करना चाहें तो इससे भी आपके बाल ज़्यादा खराब नहीं होंगे। आप इस एक्सटेंशन के बारे में अपने उन दोस्तों को भी सूचित कर सकती हैं जो खूबसूरत बाल पाना चाहते हैं। बालों में गोंद या अन्य स्टाइलिंग के औजारों का इस्तेमाल करने पर बालों को कोई नुकसान नहीं पहुंचता।

किफायती (Less costly)

जो लोग स्टाइलिंग करवाना चाहते हैं, वे इसकी कीमत के बारे में भी काफी सोचते हैं क्योंकि ज़्यादा महँगी स्टाइलिंग सबके बस की बात नहीं होती। लेकिन जो महिलाएं क्लिप ऑन हेयर एक्सटेंशन का प्रयोग करती हैं, वे इसे काफी कम कीमत पर हासिल कर सकती हैं। हेयर एक्सटेंशन्स कई प्रकार के होते हैं जिनमें से ज़्यादातर काफी महंगे होते हैं। लेकिन क्लिप ऑन हेयर एक्सटेंशन काफी सस्ते होते हैं और आप इन्हें आसानी से खरीद सकती हैं। कॉलेज (college) जाने वाली लड़कियाँ और किशोरियां भी इसका प्रयोग कर सकती हैं।

क्लिप इन हेयर एक्सटेंशन्स के फायदे (Benefits of clip in hair extensions)

टीन एज ब्यूटी टिप्स, कॉलेज जाने वाली लड़कियों के लिए

प्रयोग करने में आसान (Easy to use)

क्लिप इन हेयर एक्सटेंशन लगाने में काफी आसान है क्योंकि आप इनका प्रयोग मिनटों में कर सकते हैं। इनमें दबाव के प्रति संवेदनशील (pressure sensitive) क्लिप्स लगी होती है जिनसे आपके असल बालों को कोई नुकसान नहीं पहुंचता। ये एक्सटेंशन बालों की लटों के रूप में आते हैं जो क्लिप से चिपकी हुई होती हैं। प्राकृतिक बालों को कई भागों में विभाजित किया जाता है तथा और एक्सटेंशन्स को हर भाग के नीचे सावधानी से लगाया जाता है। हेयर एक्सटेंशन्स के ज़्यादातर स्थाई उपाय बालों को खराब कर देते हैं क्योंकि इनमें गोंद का प्रयोग किया जाता है जिससे बालों के टूटने और झड़ने की मात्रा में इज़ाफ़ा होता है।

दाम में कम (Less costly)

क्लिप इन एक्सटेंशन्स की कीमत स्थाई उपायों, जो काफी महंगे और समय लेने वाले होते हैं, से काफी कम होती है। इन्हें स्थाई उपायों के मुकाबले काफी कम देखभाल की आवश्यकता होती है। इनका सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप इन्हें चुटकियों में उतारकर नया स्वरुप प्राप्त कर सकती हैं। आप इन्हें आसानी से खुद निकाल और लगा सकती हैं। असली और सिंथेटिक (synthetic) हेयर एक्सटेंशन्स में थोड़ा खर्च अवश्य होता है परन्तु इससे इन्हें बदलने में होने वाला खर्चा बच जाता है।

आसानी से हेयर स्टाइल बदलें (Easy change of hairstyle)

क्लिप इन एक्सटेंशन्स की मदद से आप अपनी हेयर स्टाइल को तुरंत बदल सकती हैं। ये आपकी हेयर स्टाइल को बदले बिना आपके बालों की लम्बाई, घनत्व तथा रंग में इज़ाफ़ा करने की क्षमता रखते हैं। एक्सटेंशन्स की मदद से आप अपने बालों के रंग और लम्बाई के साथ तब तक प्रयोग कर सकती हैं जब तक आपको सटीक लुक (look) प्राप्त नहीं हो जाता। ये आपको अस्थाई रूप से एक बेहतरीन हेयर स्टाइल प्रदान करते हैं तथा किसी भी प्रकार के ख़राब अनुभव से बचाते हैं।

ज़्यादा आज़ादी (Offer more freedom)

क्लिप इन हेयर एक्सटेंशन्स अन्य एक्सटेंशन्स के मुकाबले आपको ज़्यादा आज़ादी देते हैं। आप इन्हें थोड़े समय के लिए तथा ख़ास मौकों पर इस्तेमाल कर सकती हैं  एवं इससे आपके प्राकृतिक बालों के स्वरुप को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचता। क्लिप ऑन एक्सटेंशन्स की मदद से आप एक दिन छोटे बालों का मज़ा ले सकती हैं तो अगले ही दिन घने लम्बे बाल प्राप्त कर सकती हैं। ये आपके बालों के रंग को भी ख़ास उत्सवों के हिसाब से सुनहरे, लाल, भूरे और काले रंग में बदलने की क्षमता रखते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday