Reasons for white hair at young age & prevention tips – लोगों को कम उम्र में सफेद बाल क्यों होते हैं? कारण और निवारण

आमतौर पर हम उम्र के 45 या 50 साल पार करने के बाद लोगों में भूरे बालों की उम्मीद करते है। लेकिन, अगर उम्र से पहले सफेद होने लगे, तो इसे हम पूर्वविकसित सफेद होना कह सकते हैं। आजकल प्रदूषण और कृत्रिम तरीके से बालों को रंगने के कारण लोगों के बाल सफेद हो जाते हैं यद्यपि की वो उम्र के 30 साल को पार न हुए हों। अधिकांश लोगों के दु:ख और चिड़चिड़ाहट का कारण कम उम्र में बालों के सफेद होने का प्रभाव है।

यहां तक कि बालों में पोषण की कमी के कारण, बालों का सफेद होना उम्र से पहले हो जाता है। सीबम एक तैलीय पदार्थ है जो सिबेकस ग्रंथि से स्रावित होता है जो पोषण का अच्छा स्रोत है। यह बालों को काला और चमकदार बनाता है।

बालों के समय से पहले सफेद होने के पीछे के कारण (Reasons behind premature graying of hair)

बालों के सफेद होने के पीछे कोई एक कारण नहीं है। बाल सफेद होने के कारण, इसके पीछे कई कारण हैं:

  • मानसिक चिंतायें (Mental worries)

आज के व्यक्तियों के पास शांतिपूर्ण जीवन नहीं है जैसा कि उनके पूर्वजों के पास था। काम के क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा ने बदले में नौकरी के क्षेत्र में संकट को बढ़ावा दिया है। आज, आपको वास्तव में कड़ी मेहनत और कुछ समय में समय सीमा के अंदर काम  पूरा करने की जरूरत है। लेकिन, इसे करते हुए आप विविध चिंताओं से ग्रसित हो जाते हैं।  यह आपके बालों के सफेद होने का एक कारण हो सकता है।

क्या लेजर कंघी से बाल झड़ते हैं?

  • दोषपूर्ण आहार (Faulty diet)

कुछ लोगों का आहार भी बालों के सफेद होने के पीछे के कारणों में से एक है। आपके बालों को आयोडीन, विटामिन बी, तांबे और लोहे की पर्याप्त मात्रा की जरूरत है। अगर आप अपने आहार में इस तरह के पोषक तत्व और विटामिन को शामिल करते है तो यह आपके बालों को सफेद होने से बचाने में सहायता करेगा।

  • अशुद्ध खोपड़ी (Unclean scalp)

कुछ लोगों के बाल साफ स्थिति में नहीं रहते हैं इसका कारण उनका लापरवाह होना नहीं है बल्कि उनकी वंशानुगत समस्या की वजह से है। जिन लोगों को यह समस्या है वे बालों के सफेद होने से ज्यादा पीड़ित होते हैं। इसलिये ऐसे लोगों के लिये आवश्यक होगा कि बालों की नियमित धुलाई को शैम्पू की सहायता से करें

  • बालों की शैली (Styling hair)

आज, लोग किसी विशेष प्रकार के बालों से संतुष्ट नही है बजाय इसके वे विभिन्न अवसरों पर अलग-अलग प्रकार के बालों की शैली को चाहते हैं। इस प्रकार से बालों का अलग अलग प्रयोग बालों को क्षति पहुंचाता है और उन्हें अनजाने में भूरे बालों की ओर लेकर जाता है।

समय से पहले सफेद बाल रोकने के उपाय की रोकथाम तंत्र (Prevention mechanism of premature grey hair – safed baal kale karne)

भारतीय आंवला (Indian Gooseberry)

सफेद बालों को काला करने के लिए बेहतरीन घरेलू नुस्खे

भारतीय आंवला एक अद्भुत सामग्री है जिसे भारतीयों द्वारा लम्बे समय से बालों की विभिन्न समस्याओं के समाधान में उपयोग में लाया जा रहा है। इसे बालों के टॉनिक के रूप अद्भुत और मूल्यवान माना जाता है। जो मूल्यवान हर्बल सामग्रियों से भरा है।

सबसे पहले, आप फल को टुकड़ों में काट लें और पर्याप्त सुखा लें। अब इसे आप नारियल के तेल में तब तक उबाले जब तक कि तेल काला न पड़ जाय। यह काला तेल वास्तविक्ता में बालों को भूरा होने से बचाने के लिये बहुत फायदेमंद है।

धारीदार लौकी के साथ बाल उपचार (Hair treatment with ribbed gourd)

आप इसे नारियल के तेल में उबाल सकते हैं और भूरे बालों के उन्मूलन के लिये यह अद्भुत उपचार लाता है। सफेद बालों से छुटकारा, आपको इस विशेष सब्जी को काटने की आवश्यकता हैं और छाया में सुखा लें। अब आप तीन से चार दिनों की अवधि के लिये नारियल के तेल में भिगो दें। इसे तेल को उबाल लेना चाहिये और अपनी खोपड़ी पर बालों को भूरा होने से बचाने (safed balon ka ilaj) के लिये लगा लें।

ऐमारैंथ के साथ उपचार (Treatment with Amaranth)

बाल विकारों का उन्मूलन करने के क्रम में, आपको ऐमारैंथ लगाने की आवशयकता होती है। आपको इस सब्जी का ताजा रस लेने की जरूरत है जिससे कि समय से पहले भूरे बालों का इलाज वास्तव में प्रभावी हो पाये। करी पत्ते भी अप्राकृतिक भूरे बालों की सहायता के लिये एक अद्भुत सामग्री है। आप इससे बालों की जड़ों में मजबूती दे सकते हैं।