Winter face packs for flawless glowing skin in Hindi – सर्दियों में साफ और चमकती हुई त्‍वचा पाने के लिए फेस पैक/फेशियल

दमकती हुई त्‍वचा हर महिला की कामना होती है। चाहे आप किसी उम्र की गृहिणी हो या विद्यार्थी हो या नौकरीपेशा महिला हो आप साफ और चमकती हुई त्‍वचा पाने की इच्छा रखती हैं। चेहरे की चमक के लिए, सर्दियों में बालों और त्वचा की दिक्कते बढती हैं। सबसे आम होती है शुष्क और फटी त्वचा की समस्या। बहुत से ब्यूटिशियन के अनुसार फेस पैक लगाकर आराम करना त्वचा के लिए फायदेमंद मानते हैं। बाजार में ऐसे कई उत्पाद हैं जो आपकी त्वचा को उजला बना सकते हैं। इन्हें लंबे समय तक इस्तेमाल करने से त्वचा पर जलन, सुजन, फोड़े, एलर्जी ऐसे असर दिखाई देते हैं। त्वचा की देखभाल कैसे करे, रुखी त्वचा के लिए मॉइस्चराइजर उपयोग करना जरुरी है। कुछ फेस पैक हैं जो घर पर आसानी से बनाये जा सकते हैं। सर्दियों में त्वचा की देखभाल :-

टमाटर और नींबू का घरेलू फेस पैक (Tomato and lime face pack se sardiyo me beauty tips)

फेस पैक बनाना, एक कटोरे में टमाटर का रस निकालकर उसमे थोडा नींबू का रस मिलाएं। अच्छी तरह से मिलाकर अपनी उँगलियों से इसे चेहरे पर लगायें। 5 मिनट तक मालिश करके 15 मिनट तक इसे छोड़ दें। फिर सादे पानी से चेहरा धोकर तौलिये से थपथपाकर सुखाएं। इस फेस पैक से त्वचा के रोमकूप कस जाते हैं और आपकी त्वचा मुलायम हो जाती है।

खमीर और पत्ता गोभी का फेस पैक (Yeast and cabbage face pack)

त्वचा के निखार के लिए घरेलू फेस मास्क्स

सामग्री (Ingredients)

  • पत्ता गोभी
  • खमीर
  • शहद

फेस पैक बनाने की विधि (Preparation)

फेस पैक बनाने की विधि, गोभी के 2 या 3 पत्ते लेकर उन्हें मिक्सर में पिस लें और उसमे 1 बड़ा चम्मच शहद और 2 बड़े चम्मच खमीर मिलाएं। चेहरे पर यह मिश्रण लगाएं। 10 से 15 मिनट तक छोड़कर फिर गुनगुने पानी से धो डालें। यह फेस पैक सर्दियों में आपको साफ़ और चमकीला चेहरा प्रदान करता है।

जैतून का तेल और खुबानी से बना फेस पैक (Olive oil and apricot gharelu face pack hindi me)

सामग्री (Ingredients)

  • जैतून का तेल
  • खुबानी

बनाने की विधि (Preparation)

खुबानी का फल मसलकर उसमे थोडा जैतून का तेल मिलाएं। यह मिश्रण चेहरे पर लगाकर 2 से 3 मिनट तक रगड़ें। 10 मिनट तक छोड़कर फिर गुनगुने पानी से धो डालें। यह त्वचा को पुनरुज्जीवित करके परत को साफ़ करता है।

पपीते और ओटमील से बना फेस पैक (Papaya and oatmeal face pack se sardiyo me beauty tips)

सामग्री (Ingredients)

कसी हुई त्वचा पाने के लिए घरेलू फेस पैक्स व फेस मास्क्स

  • ओटमील
  • पपीता
  • नींबू का निचोड़
  • अंडा

फेस पैक बनाने की विधि (facial kaise kare hindi me)

फेशियल करने का तरीका, पपीते के छिलके और बीज निकालें। पपीते के टुकडे बनाकर आधा कप टुकड़ों को मसल लें। पपीते की पेस्ट में 2 बड़े चम्मच ओटमील, आधे नींबू का निचोड़ और एक अंडा मिलाएं। चेहरे पर लगाकर 15 से 20 मिनट तक रखें। फिर गुनगुने पानी से धो डालें। यह फेस पैक त्वचा को पुनरुज्जीवित करके त्वचा को नमी प्रदान करता है।

केले और मक्खन से बना फेस मास्क (Banana and butter face mask)

सामग्री (Ingredients)

  • केला
  • मक्खन
  • चर्बीरहित दूध

बनाने की विधि (Preparation)

स्किन की देखभाल, केले को मसलकर पेस्ट बनायें। फेशियल कैसे करे, उसमे थोडा मक्खन मिलाएं। जरुरत हो तो चर्बीरहित दूध मिलाएं। अच्छी तरह से मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 30 मिनट तक रखें। मक्खन और दूध प्राकृतिक मॉइस्चराइजर हैं जो त्वचा से शुष्कता मिटाता है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday