Hair care tips in Hindi for winter season – सर्दियों के मौसम में बालों की देखभाल

आपके बालों को हर मौसम में पर्याप्त नमी और पोषण की आवश्यकता होती है। पर ठण्ड के समय आपके बालों में पोषण का अभाव होता है, क्योंकि मौसम में परिवर्तन के साथ ही ये काफी रूखे हो जाते हैं। आप विभिन्न स्थानीय तथा विदेशी कंपनियों (companies) द्वारा निर्मित बालों के विभिन्न प्रकार के उत्पाद बाज़ार से प्राप्त कर सकती हैं। हर व्यक्ति इन सौन्दर्य उत्पादों को इनके साइड इफेक्ट्स (side effects) की वजह से प्रयोग में लाना उचित नहीं समझता, अतः आप आसान घरेलू नुस्खों की मदद से भी अपने बालों को स्वस्थ और आकर्षक बना सकती हैं। ठण्ड में भी सूरज की किरणें काफी हानिकारक हो सकती हैं और इनसे आपके बाल क्षतिग्रस्त हो सकते हैं। इस समस्या से भी घरेलू नुस्खे निजात दिला सकते हैं।

ठण्ड में किसी एक समय पर आप अपने बालों को काफी ज़्यादा झड़ता हुआ पाएंगी। दोमुंहे बाल तथा रूखे बाल ठण्ड में सबसे सामान्य समस्याएं होती हैं। आपको इस समय बालों को झड़ने, रूखे होने तथा कमज़ोर होने से बचाने के लिए काफी जतन करने पड़ते हैं। ठण्ड के समय में नमी के स्तर में काफी परिवर्तन होता है, और इससे बालों की कई समस्याएं पैदा होती हैं। सही बचाव के उपायों के साथ बालों की अच्छी देखभाल करें और आप पाएंगी कि आपके बाल काफी स्वस्थ और खूबसूरत हो गए हैं।

क्या आप अपने सुस्त और उलझे बालों को देखकर अपने अतीत के उन क्षणों को याद करते हैं जब आपके बाल सुन्दर थे? तो अब समय है आपने बालों को सुलझे और सुन्दर बनाने का। यह प्राकृतिक उपाय किसी भी प्रकार के बालों के लिए किया जा सकता है।

सर्दियों के मौसम में बालों की देखभाल के तरीके (Hair care steps to be followed in the winter season se hair ke liye tips)

बेजान और खराब बालों को ठीक करने के घरेलू नुस्खे

रूसी (Dandruff)

सर्दियों के मौसम में सिर्फ सफेद बर्फ ही नहीं हमारी खोपड़ी पर भी ‘रूसी’ की सफेद परत जम जाती है। इस मौसम में खुजली और हवा में कम नमी के कारण परतदार रूसी होने का खतरा होता है। विशेषज्ञों के अनुसार इस मौसम में ड्रायर  का उपयोग करने से बालों की हालत ख़राब और बुरी हो जाती है। गर्म तेल ,जो नींबू और तेल को मिलाकर बना हो, लगाना रूसी की समस्या पर अंकुश लगाने का एक सरल और श्रेष्टतम तरीका है। इसे पूरे सर पर अच्छी तरह से लगायें और फिर कुछ मिनट के लिए मालिश करें।

सुलझे बाल (Frizz free)

हवा में कम नमी से बालों की चमक ही नहीं जाती बल्कि इससे स्वेटर, स्कार्फ, टोपी और दस्तानों से बाल उलझ जाते हैं। बहुत गर्म पानी, बालों को सुखा देता है इसलिए बालों की देखभाल के गुनगुने पानी से आपने बाल धोएं। ऐसी कंघी का प्रयोग करें जिसके ब्रश प्लास्टिक या सूअर के बाल से बने हों। बालों पर लिव इन कंडीशनर की एक परत लंबी अवधि के लिए चिकनाई को बनाए रखने में मदद करती है।

उछालदार और चमकदार (Bouncy and shiny)

सर्दियों में उछाल वाले और रेशमी चमक वाले बाल पाना बहुत कठिन है। सूखे और उलझे बाल ज्यादा सुस्त और निर्जीव होते हैं। इस समस्या के बचाव के लिए शहद आपका साथी हो सकता है। ठीक से बालों की कंघी करें, उलझन सुलझायें और बालों की जड़ों में शहद लगायें। एक शॉवर कैप पहनें। 30 मिनट की अवधि के लिए छोड़ दें और बाद में गर्म पानी से धो लें। इस प्रक्रिया में बाल फिर से जवान, चमकदार और उछाल वाले बन जायेंगे। सर्दियों के मौसम में बालों की देखभाल का यह सबसे अच्छा तरीका है।

पूरे सूखे (A perfect dry)

सर्दियों में बाल ज्यादातर पूरी तरह सूख नहीं पाते हैं। नम बालों को बाँधना सही निर्णय नहीं है। गीले बाल बालों की समस्याओं का मूल कारण है, इसलिये जब बाल नम और गीले हों तब केशविन्यास नहीं करें। उन्हें पूरी तरह से सूखने दें।

बालों की देखभाल के लिए कंडीशनर (Conditioner and conditioner)

बालों का झडना रोकने के लिए सर्वोत्तम फल

बालों की देखभाल के नुस्खे, सर्दियों के मौसम में बालों में अतिरिक्त नमी लॉक करने के लिए कंडीशनर, बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। अतिरिक्त लाभ प्राप्त करने के लिए कंडीशनर में कंडीशनिंग तेलों को जोड़ सकते हैं, लेकिन चिकनाई रहित तेल का चयन करें। 15 मिनट के लिए बालों पर तेल और कंडीशनर का मिश्रण छोड़ दें और फिर गुनगुने  पानी से धो लें।

नमी खो जाने पर बालों की रक्षा (Taking care of hair from loss of moisture)

बाहर जाते समय स्कार्फ़, हैट तथा सिर को ढकने के लिए अन्य चीज़ों का प्रयोग करें। इससे बालों की नमी बरकरार रहेगी तथा बालों की लटों से नमी बाहर नहीं जाएगी। सूरज की किरणों के संपर्क में आने से, खराब मौसम से तथा ठंडी हवाओं से भी बालों की नमी चली जाती है, अतः इनसे बचने के लिए सुरक्षा उपाय अपनाएं।

बाल से स्टेटिक हटाएं (Remove the static from hair)

बालों की देखभाल कैसे करें, आपने स्टेटिक विद्युत की वजह से मोजों को ड्रायर में अटकते हुए देखा होगा। यही चीज़ बालों के साथ भी होती है तथा इसके लिए ठंडी हवा ज़िम्मेदार है। आप बालों को नरम करने का कोई पदार्थ या सॉफ़्नर लगाकर बालों में मिला सकते हैं। यह स्टेटिक का अच्छे से इलाज करता है तथा बालों को सूखा और कमज़ोर होने से बचाता है।

बालों में शैम्पू कम करें (Shampooing less will retain the moisture)

शैम्पू बालों के आवश्यक तेल को भी निकाल लेता है। ज़्यादा शैम्पू करने से बालों का प्राकृतिक तेल चला जाता है। हर बार शैम्पू करने के बाद बालों को कंडीशन करें। बालों में शैम्पू लगाने से पहले बालों को ठन्डे पानी से धोएं जिससे कि बालों की नमी निकलने से बच जाए। बालों में थोड़ा सा कंडीशनर छोड़ देने पर नमी बालों में ही रह जाती है।

ह्यूमिडिफायर का तापमान संतुलित रखें (Warm level in humidifier)

जब अंदर के तापमान से बाहर का तापमान ज़्यादा होता है तो इससे आपकी त्वचा को नुकसान पहुँच सकता है। बालों की भी यही हालत होती है, अतः ह्यूमिडिफायर या एयर कंडीशनर का तापमान संतुलित रखें जिससे कि तापमान में ज़्यादा अंतर ना पड़े। जब आप गर्म कमरे से बाहर के वातावरण में जाएंगी तो आपके बाल स्वस्थ रहेंगे।

ठण्ड में बालों की समस्या तथा उनके समाधान

गर्म पानी का बालों पर प्रयोग न करें (Warm shower and hot water)

नहाते समय गर्म पानी का प्रयोग न करें। गर्म पानी से बाल धोने पर बालों का प्राकृतिक तेल निकल जाता है तथा त्वचा सूखी हो जाती है। हल्का गर्म या ठंडा पानी प्रयोग में लाएं जिससे गर्मी से बालों को कोई नुकसान ना पहुंचे।

अपने काम से थोड़ा समय निकालकर बालों की देखभाल करें। इससे आपके बाल कड़ाके की सर्दी में भी चमकदार रहेंगे। हर्बल तेल से आपके बाल स्वस्थ बनेंगे।

जैतून का तेल (Olive oil)

आपके सिर की नमी को बरकरार रखने के लिए सिर पर गर्म जैतून के तेल से मालिश करें। इससे आपके बाल मुलायम होंगे तथा बालों की जड़ों को पोषण मिलेगा।

बादाम का तेल (Almond oil)

आवश्यक तेल बालों तथा त्वचा के लिए काफी अच्छा होता है। बादाम में विटामिन इ और डी होते हैं जो शरीर से सूखापन दूर करते हैं। बालों को बादाम के तेल से पोषण दें जिससे रूखे बाल मुलायम बनते हैं और उनमें चमक आती है। इस तेल को लें और सिर पर इसकी मालिश करें। इसे बालों में रातभर रहने दें तथा सुबह गुनगुने पानी से धो दें। आप पाएंगी कि आपके बाल पहले से ज़्यादा चमकदार तथा स्वस्थ हो गए हैं।

एलोवेरा और नारियल का तेल (Aloe vera and coconut oil)

एलो वेरा जेल में एंटी वायरल तथा एंटी फंगल गुण होते हैं जिससे कि डैंड्रफ और सूखी त्वचा की समस्याएं दूर हो जाती हैं। पत्तों से निकाले हुए एलो वेरा जेल को नारियल के तेल के साथ मिलाएं। इसे अपने सिर पर लगाएं तथा 1 घंटे तक ऐसे ही रहने दें। इसके बाद इसे सादे पानी से धो दें। यह बालों की बढ़त के लिए काफी अच्छा है तथा इससे सिर में रक्त संचार भी बढ़ता है।

रोजमेरी की जड़ीबूटी तथा नारियल का तेल (Rosemary herbs and coconut oil)

गर्मियों में महिलाओं की बालों की देखभाल के नुस्खे

रोजमेरी की जड़ीबूटी से बाल मज़बूत होते हैं तथा नारियल बालों की जड़ों को पोषण देता है। रोजमेरी और नारियल के तेल का यह मिश्रण ठण्ड में आप सिर पर लगा सकते हैं। इससे बाल दुबारा उगते हैं तथा बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा मिलता है जिसे एलोपेसिया कहते हैं।

सामान्य सावधानियां (General precautions)

बालों की समस्या, बालों पर उच्च अल्कोहल मिश्रित हेयर स्प्रे ना लगाएं और ध्यान रखें कि आपके द्वारा बालों में लगाए जाने वाले किसी भी सुगन्धित उत्पाद में अल्कोहल न हो। इससे बाल सूखे होकर कमज़ोर पड़ने लगते हैं। आप ठण्ड में बालों पर कर्लर या ब्लो ड्रायर का प्रयोग करने से भी परहेज करें। इनका प्रयोग करने से बालों से नमी चली जाती है। अच्छे देखभाल और कुछ ख़ास तेलों की मदद से आप सर्दियों में भी अपने बालों को स्वस्थ रख सकते हैं।

ठण्ड में बालों की देखभाल (Hair care for winter se balo ke liye tips in hindi)

धूप में टोपी का प्रयोग (Use caps in sun)

जब आप ठण्ड के मौसम में सूरज का सामना कर रही हों, तो इसकी किरणों से खुद के बालों को बचाना काफी आवश्यक है। आप सूरज की रौशनी से बचने के लिए टोपी का सहारा ले सकती हैं। आपके बालों को एक हैट (hat) भी सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में सफल साबित हो सकता है। अगर आप ज़्यादा टोपी पहनना पसंद नहीं करती हैं, तो आप छाता (umbrella) लेकर भी बाहर निकल सकती हैं। टोपी और छाता आपके बालों के उपर एक सुरक्षा कवच का कार्य करेंगे।

बालों की देखभाल के लिए वेंटेड हेयर ब्रश (Vented hair brush for baalon ke liye tips)

बालों को साफ करने के बाद उन्हें से संभालना तथा संवारना भी काफी आवश्यक है। अतः कंघी करना एक काफी महत्वपुर्ण कदम है, जिसका पालन आपको करना चाहिए। परन्तु बालों पर कंघी करते समय लोगों के बाल काफी झड़ते हैं, जिससे बालों के पतले होने की समस्या भी सामने आती है। इस स्थिति से बचाव का एक तरीका है वेंटेड हेयर ब्रश का प्रयोग करना। जिन ब्रशेस (brushes) के बीच में खाली जगह छोटी होती है, वे बालों को इस अंदाज़ में पकड़ते हैं कि कंघी करते वक़्त आपको बालों पर दबाव डालना पड़ता है और इसके फलस्वरूप आपके बाल काफी मात्रा में झड़ते हैं। अतः ऐसे हेयर ब्रश चुनें जिनके बीच के छेद ज़्यादा चौड़े हों।

बालों की देखभाल के लिए गुड़हल की पत्तियां

बालों को सुखाने का सही तरीका (Right way of drying hair)

जब आप ठण्ड में अपने बालों को शैम्पू (shampoo) से धो लें, तो आप यह उम्मीद नहीं कर सकती कि ये गर्मियों के मौसम की तरह जल्दी सूख जाएँगे। अतः आपको अपने बालों को सुखाने के लिए कोई और विकल्प तलाशना होगा। कुछ महिलाएं अपने गीले बालों को तौलिये से ढककर रखती हैं, और आधे सूखे हुए बालों को बाँध लेती हैं। परन्तु इस तरह गीले बालों को बाँधना उचित नहीं है, क्योंकि इससे बालों से जुड़ी कई समस्याएँ जन्म ले सकती हैं। ये समस्याएं आपके बालों और सिर की त्वचा को काफी प्रभावित करती है। आप सूरज की प्राकृतिक रोशनी के नीचे बैठकर अपने बाल सुखा सकती हैं या फिर सामान्य या कम दबाव में हेयर ड्रायर (hair dryer) चलाकर अपने बाल सुखा सकती हैं।

बालों की चमक और बाउंस के लिए (Shine and bounce for hair)

ठण्ड के समय में भी महिलाएं चमकदार और उछाल भरे बाउंसी (bouncy) बाल काफी पसंद करती हैं। बालों की समस्याएं, पर ठण्ड के समय आपको एक अलग चमक और बाउंस (bounce) की आवश्यकता होती है। बालों की उलझन सुलझाने के लिए उनपर बार बार कंघी का प्रयोग करें। आप बालों की जड़ों में शहद (honey) का भी प्रयोग कर सकती हैं, जिससे कि ठण्ड में आपके बालों को अतिरिक्त चमक मिल सके। शहद लगाने के बाद बालों का एक बन (bun) बना लें तथा इसके बाद एक शावर कैप (shower cap) पहन लें। आधे घंटे तक प्रतीक्षा करें और फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें। इससे बेजान और क्षतिग्रस्त बालों में काफी सुधार आएगा और ठण्ड में आपके बालों को एक अलग चमक भी प्राप्त होगी।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday