Winter skin care tips for dry skin and oily skin in Hindi – सर्दियों में सूखी और ऑयली त्वचा की देखभाल के लिए नुस्खे – नम त्वचा कैसे पाएँ?

अगर आपको लगता है कि बाज़ार में मिलने वाले सौन्दर्य उत्पाद और क्रीम्स (creams) काफी महँगी हैं, तो घरेलू उपायों की मदद से आप ठण्ड में अपनी त्वचा को नमी प्रदान कर सकते हैं। ठण्ड के मौसम में हममें से कईयों की त्वचा रूखी हो जाती है। इसका मुख्य कारण त्वचा से नमी का काफी मात्रा में निकल जाना है। आप रूखी त्वचा का उपचार मॉइस्चराइज़र्स (moisturizers) की मदद से कर सकते हैं। ऐसे कई मॉइस्चराइज़र्स हैं, जो आप घर पर भी प्राप्त कर सकते हैं, जैसे ग्लिसरीन (glycerin), शहद, दूध आदि। हम इनका प्रयोग त्वचा का रूखापन दूर करने के लिए कर सकते हैं। रूखी त्वचा से हमें जलन और त्वचा के फटने की समस्याएं पेश आ सकती हैं, अतः जितनी जल्दी हो सके, इनका प्राकृतिक उपायों से उपचार किया जाना चाहिए।

ठंड के दिनो मे बाहर की हवा के कारण त्वचा रूखी हो जाती है। जब भी मौसम बदलता है तो हमे त्वचा की देखरेख करने की ज़रूरत होती है सर्दियो (winter) के मौसम मे त्वचा और भी रूखी होकर नमी खो देती है अगर लंबे समय तक इसका इलाज ना किया जाए तो त्वचा फटने लगती है और दरारों से खून आने लगता है। अगर आपको लगता है की बाजार मे मिलने वाले सौंदर्या प्रसाधन (कॉसमॅटिक्स) महगे होते है तो चिंता छोड़ दीजिए, स्किन की देखभाल, हम आपको बताते है कुछ सरल और घरेलू उपचार..

सर्दियों में त्वचा की देखरेख / देखभाल के लिए नुस्खे / उपाय (Winter skin care tips)

गर्मी में तैलीय त्वचा के मेकअप

  1. फटे होंठों पर पेट्रोलियम जेली (petroleum jelly) लगाएं। ठण्ड में होंठों की देखभाल के लिए होंठों के स्क्रब्स (lip scrubs) का प्रयोग करें।
  2. रूखी त्वचा भी ठण्ड में आपके लिए काफी परेशानी का कारण बनती है। इसके उपचार के लिए प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र (moisturizer) का प्रयोग करें।
  3. अपने खानपान में विटामिन ए (vitamin A) तथा विटामिन इ (vitamin E) से युक्त भोजन अवश्य शामिल करें।
  4. तैलीय त्वचा के उपाय, ठण्ड में शरीर में पानी की कमी ना होने दें। काफी मात्रा में फलों के रस तथा पेय पदार्थों का सेवन करें।
  5. सर्दियों में (winter) आवश्यक आहार ले,फल और फलो का रस लेने की कोशिश करे।
  6. चेहरे मे, हाथो मे, पैरो मे, होठ मे पेट्रोलियम जैली लगाए।
  7. गर्म पानी से नहाए क्योकि ये हमारे शरीर से नमी को निकाल देता है और ज़्यादा देर तक भी ना नहाए। गर्म की बजाए गुनगुने पानी का उपयोग करे।
  8. तैलीय त्वचा के उपाय, शरीर को ढक कर रखे, कोशिश करे की शरीर को कोई भी अंग खुला ना रहे ओर हवा के संपर्क मे ना आए।
  9. ऑयली स्किन ऐसे प्रसाधन का उपयोग ना करे जिनमे अल्कोहल की मात्रा अधिक हो।
  10. प्रक्रतिक माय्स्चुरिज़र का उपयोग करे जैसे मक्खन, तैल आदि।

सर्दियों में त्वचा को नम बनाए रखने के लिए घरेलू नुस्खे/घरेलू उपचार (Home remedies for moisturized skin during winter)

अंडे के जर्दी का लेप (Egg yolk paste se skin ke liye gharelu nuskhe)

शुष्क त्वचा के लिए सर्वोत्तम क्लेंसर्स

शुष्क त्वचा के उपाय, एक अंडा ले और उसे फोड़ कर पीला भाग निकाल ले, इसमे एक चम्मच दूध पाउडर, एक चम्मच शहद मिलाए और अच्छी तरह से फेटे। फिर चेहरे पर लगाए और 20 मिनिट के बाद साफ पानी से धो दे।

गुलाब और शहद का लेप (Rose with honey face pack)

आपको गुलाबजल और शहद आसानी से घर मे मिल जाएगा। एक चम्मच गुलाबजल और एक चम्मच शहद को मिला ले, फिर चेहरे पर 15 मिनिट लगा कर रखे फिर सादे पानी से धो दे। ये रूखी त्वचा (skin) के लिए बहुत ही उत्तम उपचार है।

त्वचा की देखभाल के लिए एलोवेरा जैल (Aloe Vera gel for skin care)

शुष्क त्वचा के उपाय, जब भी सौंदर्या प्रसाधन की बात आती है तो हर जगह पर एलोवेरा का उपयोग किया जाता है। ये त्वचा (skin) को कोमलता प्रदान करता है। एलोवेरा का गुदा निकले और चेहरे पर 30 मिनिट तक लगा कर रखे। फिर ठंडे  पानी से धो ले। बाजार मे बहुत सारे  प्रसाधन मिलते है जिनमे एलोवेरा की कुछ मात्रा मिली होती है, पर बेहतर यही होगा की आप प्रक्रतिक एलोवेरा का उपयोग करे।

तेल (Oil se dry skin ke liye tips in hindi)

घर मे बहुत प्रकार के तेल उपलब्ध होते है जिनमे से नारियल तेल तो सभी के घर मे असनी से मिल ही जाता है। आज कल लोग बादाम का तेल, जैतून के तेल का उपयोग करते है। नहाने जाने से पहले आवश्यकता अनुसार कोई भी तेल से पूरे शरीर की मालिश करे फिर नहाए। इससे आपकी त्वचा (skin) कोमल हो जाएगी और रूखापन भी दूर हो जाएगा। नाख़ून से हल्के से त्वचा (skin) को खरोच कर देखे अगर त्वचा (skin) पर सफेद रंग के निशान आते है तो मतलब है की आपकी त्वचा (skin) को अभी ओर भी नमी की आवश्यकता है।

बरसात के दिनों में त्वचा की देखभाल

त्वचा की देखभाल के लिए बादाम का लेप (Almond paste for skin care)

तैलीय चेहरा, अगर आपके घर मे बादाम है तो रात हर के लिए 5 से 6 बादाम भिगो दे और सुबह बादाम के छिलके निकल कर कच्चे दूध के साथ गाढ़ा पीस ले अब इस लेप मे एक चम्मच नीबू का रस और थोड़ा बेसन मिलाए। अब लेप तैयार है इसे पूरे चेहरे मे अच्छी तरह से 20 मिनिट तक लगा कर रखे फिर गुनगुने पानी से धो दे। यह लेप आपकी त्वचा (skin) को कोमल बनाएगा और कांति प्रदान करेगा।

त्वचा की देखभाल के लिए नीबू (Lemon for skin ki dekhbhal)

तैलीय चेहरा, नीबू मे विटामिन सी और स्यट्रीक एसिड होता है जो रूखी व म्रत त्वचा (skin) को निकल कर पुनः नयी त्वचा लाने मे मदद करता है। नीबू का रस ले ओर चेहरे मे अच्छी तरह से लगाए ओर 10 मिनिट के बाद धो ले। धोने के बाद आप चेहरे पर खीरे का रस लगा सकते है जो की त्वचा (skin) के लिए और भी अच्छा होगा।

त्वचा की देखभाल के लिए दलिया फेस पैक (Oatmeal face pack for skin care)

दलिया आपकी त्वचा (skin) से गंदगी को दूर करने के लिए अच्छा है। आप अपनी त्वचा (skin) के छिद्र साफ करने के लिए साबुन का उपयोग करने से बचना चाहते हैं, तो  सर्दियों (winter) में अपने चेहरे पर इस पैक का उपयोग कर सकते हैं। आधे कप दलिया में नींबू के रस की कुछ बूँदें और एक चुटकी हल्दी मिलाएं। इसे एक गाढ़े पेस्ट में मिश्रित किया जाना चाहिए, और फिर आप अपने चेहरे पर इसे लगा सकते हैं। 15 मिनट के लिए छोड़ दें, और फिर गुनगुने पानी से धो लें। साबुन के सुखाने वाले प्रभाव की तुलना में आपको यह एक बेहतर विकल्पमहसूस होगा।

दूध, नींबू और बादाम का तेल (Milk, lemon and almond oil se sardiyo me beauty tips)

ग्लिसरीन के लाभ

1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच सूखे दूध पाउडर का मिश्रण बनायें। इस मिश्रण में 1 चम्मच बादाम का तेल मिलायें। अब इसे गाढ़ा पेस्ट होने तक मिलायें। मिल्क पाउडर से आपकी त्वचा की नमी  बढ़ जाएगी और नींबू इसे साफ करेगा। नींबू का रस त्वचा के रंग को हल्का करेगा और बादाम के तेल  से त्वचा (skin) को नरम और कोमल बनाने में मदद मिलेगी। सर्दियों (winter) में जब आप क्रीम और लोशन का उपयोग करते हैं तो आपकी त्वचा (skin) का रंग गहरा हो जाता है। हल्का रंग करने के लिए अपनी गर्दन, चेहरे और हाथों पर इस पैक का प्रयोग करें।

बहुत से लोगों के लिए घरेलू उपचार, उनकी शुष्क त्वचा (skin) की समस्याओं का इलाज करने के लिए बहुत प्रभावी रहे हैं, और वो कई सालों से इसे उपयोग कर रहे हैं। आप को भी त्वचा (skin) में सूखेपन से निपटने के लिए ऐसे नुस्खे आजमाने की कोशिश करना चाहिए, जो हानिकारक सौंदर्य प्रसाधन और रसायन का उपयोग किए बिना, सभी मौसमों में आपकी सुंदरता को बरकरार रखते हैं। निश्चित रूप से आपको अद्भुत परिणाम प्राप्त होंगे।

सर्दियों में सूखी त्वचा के इलाज के लिए घरेलू नुस्खे/घरेलू उपचार (Home remedies to treat the winter dry skin)

1. शुष्क त्वचा की देखभाल, एक ताजा पका हुआ एवोकैडो (रुचिरा) लें और इसे तब तक पीसें, जब तक कि एवोकैडो का चिकना पेस्ट ना बन जाए। शुष्क त्वचा (skin) और चेहरे पर इस पेस्ट को लगायें। 15 मिनट के बाद इसे धो लें। एवोकैडो में मौज़ूद विटामिन ई त्वचा की देखभाल में मदद करता है। यदि त्वचा (skin) सूखी भी है, तो एवोकैडो के पेस्ट में शहद का 1 बड़ा चम्मच मिलायें। शहद से त्वचा (skin) में नमी रहती है।

2. पका हुआ पपीता और पका हुआ केला लें और उन्हें अच्छी तरह से मिलाएं। सूखी त्वचा पर इस पेस्ट को लागू करें। यह सर्दियों (winter) में सूखी त्वचा (skin) के लिए सबसे अच्छा और आसान उपाय है।

3. नहाने के पानी में 2 बड़े चम्मच जैतून का तेल मिलाकर आप सर्दियों (winter) में सूखी त्वचा (skin) से बच सकते हैं।

4. शुष्क त्वचा की देखभाल, 1 बड़ा चम्मच ग्लिसरीन, 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस और 1 बड़ा चम्मच गुलाब जल लें और एक बर्तन में इन  सभी अवयवों को अच्छी तरह से मिलायें। सोने से पहले इस मिश्रण को लगायें। ग्लिसरीन एक प्राकृतिक नमीकारक है जिससे त्वचा (skin) में नमी बनी रहती है।

5. तैलीय त्वचा के घरेलू उपाय, 1 बड़ा चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर और 1 बड़ा चम्मच शहद का मिश्रण बना कर इसे सूखी त्वचा (skin) पर लगायें। 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें।

6. 2 बड़ा चम्मच दूध पाउडर और 2 बड़ा चम्मच बादाम का तेल लें और उन्हें अच्छी तरह से मिलाएं। शुष्क त्वचा पर इस पेस्ट को लगायें, और 15 मिनट के बाद इसे धो लें। दूध पाउडर में नमीकारक गुण होते हैं, और बादाम के तेल में विटामिन ई होता है, दोनों सूखी त्वचा के लिए बहुत मददगार हैं।

7. 2 बड़ा चम्मच बादाम का तेल और 2 बड़ा चम्मच दूध पाउडर लें और उन्हें अच्छी तरह से मिलाएं। इस पेस्ट को शुष्क त्वचा पर लगाएं तथा 15 मिनट के बाद इसे धो लें। दूध पाउडर में moisturizer के गुण होते हैं, और बादाम के तेल में विटामिन ई होता है, दोनों से सूखी त्वचा (skin) के लिए बहुत मदद मिलती है।

8. नारियल तेल सूखी त्वचा के लिए अच्छा है, क्योंकि यह शुष्क मौसम के खिलाफ एक सुरक्षा कवच के रूप में कार्य करता है।

9. खूबानी (एप्रिकॉट) और ग्लिसरीन के साथ मिश्रित, एवोकैडो (रुचिरा) का तेल लें। यह सूखी त्वचा (skin) के लिए अच्छा है। आप अपने चेहरे, गर्दन और हाथों पर इसे मलें, तत्काल चमक मिल जाएगी।

10. अपने होठों पर अरंडी का तेल, नींबू का रस और ग्लिसरीन का मिश्रण लगाएं। रात भर के लिए छोड़ दें। अगली सुबह आपको आपके होंठ नरम मिलेंगे।

हर प्रकार की त्वचा के लिए अंगूर के घरेलु फेशियल

Natural home ingredients to treat winter skin- सर्दियों में त्वचा के लिए प्राकृतिक घरेलू उत्पाद

छाछ (Butter milk se rukhi twacha ke upay)

आपके घर में विभिन्न प्रकार के व्यंजन बनाने के लिए बटरमिल्क आसानी से उपलब्ध होता है। खाने को मक्खन युक्त और स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसे भारतीय तथा एशियाई रसोईघरों में आराम से प्राप्त कर सकते हैं। बच्चों को खाने के साथ तथा खाने में मिला हुआ बटरमिल्क काफी पसंद होता है। आप इसका अपनी त्वचा पर प्रयोग करके आसानी से ठण्ड की रूखी और शुष्क त्वचा से छुटकारा पा सकते हैं। सिर्फ इसका एक चम्मच लें और इसे अपने हाथों पर लगाएं। इसके बाद अपने चेहरे पर फर्क देखें। क्योंकि यह आसानी से आपकी त्वचा में समा जाता है, अतः इसकी मदद से आपकी त्वचा आसानी से नमी प्राप्त करेगी और नर्म मुलायम बन जाएगी।

तिल का तेल (Sesame oil hai sardiyo me skin care tips)

ठण्ड के समय आपकी त्वचा काफी शुष्क तथा पपड़ीदार हो जाती है। अतः आपको इस समय खुद को नमी प्रदान करने तथा हाइड्रेट (hydrate) करने की काफी ज़रुरत होती है। तिल का तेल, जो ज़्यादातर घरों में आसानी से उपलब्ध होता है, आपको ठण्ड में रूखी हो जाने वाली त्वचा से निजात दिलाने का बेहतरीन विकल्प साबित होता है। यह आपकी त्वचा पर काफी लम्बे समय तक लगता है और इसे काफी नर्म मुलायम और खूबसूरत बनाता है। आप इसका प्रयोग रोजाना भी कर सकते हैं और लम्बे समय बाद भी इसके कारण त्वचा में आए फर्क को देख सकते हैं। इस तेल को चेहरे पर लगाने के बाद इसे 5 से 10 मिनट तक रखें। इस तेल का इस्तेमाल काफी लम्बे समय से ठण्ड की रूखी त्वचा को दूर करने के किया जा रहा है। आज ही इसका प्रयोग करें और फर्क देखें।

ताज़ा ठंडा दूध (Fresh Cold milk)

एलोवेरा फेस पैक

तैलीय त्वचा से मुक्ति, यह एक जाना माना तथ्य है कि गर्म दूध का प्रयोग कई प्रकार के व्यंजनों में किया जाता है, परन्तु कई जगह ठन्डे दूध का प्रयोग भी किया जाता है। ताज़ा ठंडा दूध ठण्ड की सूखी त्वचा से प्रभावी रूप से निपटने का काफी बेहतरीन विकल्प है। आपको दूध को बिलकुल भी गर्म करने की ज़रुरत नहीं है। सिर्फ ताज़ा ठंडा दूध लाएं और इसे अपनी त्वचा पर काफी अच्छे से लगाएं। इस तरह इसे लगाने के बाद करीब 10 मिनट तक रखें। इसके बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी (luke warm water) से धो लें।

गाजर का रस (Carrot juice se sardiyo me twacha ki dekhbhal)

तैलीय त्वचा के घरेलू उपाय, गाजर एक ऐसी सब्जी है जिसके स्वास्थ्य से जुड़े कई गुण हैं। त्वचा विशेषज्ञ अपने उत्पादों में गाजर का रस मिलाते हैं, जिससे कि उसकी गुणवत्ता में वृद्धि हो सके। इन सर्दियों में आप गाजर के रस का बिना किसी सौन्दर्य उत्पाद या केमिकल्स (chemicals) के मिश्रण के अपनी रूखी और फटी त्वचा पर प्रयोग कर सकते हैं। क्योंकि गाजर में विटामिन ए (vitamin A) की मात्रा होती है, अतः इसके प्रयोग से आपकी त्वचा में चमक आ जाती है। 2 चम्मच गाजर के रस को दूध की मलाई के साथ अच्छे से मिश्रित करें। अब इसे अपने चेहरे के खासकर उन भागों पर लगाएं, जो बाहरी वातावरण के संपर्क में आते हैं

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday