Winter skin care tips in Hindi for men, women – पुरुषों और महिलाओं के लिए सर्दियों में त्वचा की देखभाल के नुस्खे

बदलते मौसम के साथ हमारी त्वचा भी बदलती है। हर मौसम से त्वचा को बचाने के लिए यह बहुत जरूरी है की हम अपनी जीवन शैली को बदल दे। सर्दियों के मौसम मे त्वचा की देखभाल (skin ke liye gharelu nuskhe) के लिए कुछ सुझाव देखते हैं।

मौसम में परिवर्तन से आपकी त्वचा काफी प्रभावित होती है। ठण्ड के समय त्वचा के अंदर की नमी सूख जाती है और त्वचा को काफी नुकसान पहुंचता है। आपकी त्वचा इस समय बैक्टीरिया (bacteria) और जीवाणुओं के संपर्क में आती है एवं बेजान तथा काली होकर अपना असल रंग खो देती है। इस लेख में त्वचा की सर्दियों में सुरक्षा करने के सम्बन्ध में बताया गया है। सर्दी का मौसम में त्वचा की देखभाल :-

अतिरिक्त कपड़े पहनने का समय (Time to additional dresses)

सर्दी का मौसम, जब कभी आपको लगे की ठंड अधिक हो गयी है आपको दस्ताने पहनने के लिए कुछ निवेश करना चाहिए। तापमान में कमी के कारण त्वचा कमजोर हो जाती है। त्वचा की नमी को बचाने के लिए ऐसा करने की जरूरत होती है। तापमान के कम  होने के कारण त्वचा मे नमी का स्तर कम हो जाता है। इसलिए यह महत्वपूर्ण है की आप चेहरे को दुपट्टे से ढक ले । इसके साथ एक टोपी पहन ले जिससे की आपके बालों की रक्षा भी हो और आप गर्म महसूस करे।

स्किन केयर टिप्स सूरज से सुरक्षा (Protection from sun in winter)

ठंडे तापमान मे भी सूर्य की तेज रोशनी आपकी त्वचा के साथ खेल सकती है और यह नुकसानदायक हो सकती है। दिन के समय में, टाइटेनियम ऑक्साइड और जिंक आक्साइड जैसे सूरज ब्लॉक अपनी त्वचा पर लगाए। झुर्रियों को रोकने के लिए अल्ट्रा वायलेट किरणों को रोकने वाले आई शेड्स का (आँख रंगों) का प्रयोग करे।

त्वचा की देखभाल के लिए बेकिंग सोडा

रक्त परिसंचरण का नियंत्रण (Regulate the blood circulation protection in winter)

सर्दियों में यह स्वाभाविक है की आपकी त्वचा का रक्त परिसंचरण धीमा हो जाता है। इसे नियंत्रित करने के लिए, शुष्क ब्रश को प्रयोग मे लाए। इस के लिए एक लंबे हाथ वाले और प्राकृतिक शुष्क ब्रश की मदद ले। पैरों से आरंभ करते हुए ऊपर की दिशा मे आए। संवेदनशील क्षेत्रों पर कोमलता से रगड़े और पेट पर गोल गति मे रगड़े। ब्रश के साथ रगड़ने के बाद स्नान कर ले।

स्नान के समय सावधानियाँ / टिप्स (Bathing precautions in winter for better skin)

स्किन की देखभाल, सर्दियों में त्वचा अधिक शुष्क हो जाती है। इसलिए साबुन के उपयोग को परित्याग करने की ज़रूरत है। साबुन नमी बाहर ले लेता और जो की त्वचा मे खुजली का कारण बनता है। मॉइस्चराइजिंग बॉडीवॉश या घर मे बने स्नान पाउडर का प्रयोग करें। त्वचा को धोने के लिए आप बेसन का उपयोग कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा को नमी देता है।

अगर आपकी त्वचा बहुत संवेदनशील हो तो स्नान करने के लिए जाने से पहले त्वचा पर नारियल तेल लगा ले। यह प्राकृतिक तरीके से त्वचा को सॉफ करने का काम करेगा। तेलिय त्वचा से संबंधित लोग एलोवेरा की मदद ले सकते हैं। नहाने के बाद पूरे शरीर पर एक नमी देने वाली क्रीम (माय्स्चुरिज़र) लगा ले।

प्राकृतिक हेयर कंडीशनर (Natural hair conditioner during winter)

बरसात के दिनों में त्वचा की देखभाल

अपने सिर पर नारियल के तेल की सिर्फ कुछ बूँदें लगा ले और शाउअर कॅप से ढाक दे और तौलिया के साथ सिर को लपेट ले। प्राकृतिक शरीर के तापमान से तेल की क्षमता उत्तेजित होगी और यह एक प्राकृतिक कंडीशनर की तरह काम करेगा। 15 से 20 मिनट के बाद सामान्य रूप से बालों को धो ले। 

नमी देना (Moisturize for sardiyo me beauty tips)

ठंडी और हवा त्वचा और बालों के लिए अच्छी नहीं होती। नमी को बढ़ावा देने के लिए जोजोबा, बादाम के तेल जैसे उपसात्वक(चमड़ी को मुलायम करने वाली) चीज़ों का प्रयोग करें। शुष्क त्वचा की देखभाल, जब आप घूमने जाए तब नारियल तेल या शे मक्खन की मदद से नमी प्राप्त करे। निकोटिनामाइड या बी 3 शामिल उत्पादों को ले। यह एपिडर्मल लिपोगेनएसिस को नियंत्रित करने में मदद करते है और त्वचा को नमी देते है।

खाने की आदतें (Food habits during winter)

ओमेगा -3, फैटी एसिड, ईपीए और डीएचए को अपने आहार में शामिल करें। घुलनशील विटामिन ए, डी, ई और भी स्वस्थ त्वचा के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। 8 गिलास पानी सेवन करें। पानी बहुत अच्छी तरह से अपने शरीर को जलयोजित करता है।

संवेदनशील रहें (Be sensitive for winter skin care)

त्वचा के लिये घरेलू त्वचा स्क्रब

सूजन, सोरायसिस और एक्जिमा जैसे त्वचा समस्याए ,सर्दियों के मौसम में ओर भी बदतर हो जाती है। इससे छुटकारा पाने के लिए, स्नान के बाद हमेशा त्वचा थपथपाए और सोते समय कपास की तरह (सूती) प्राकृतिक कपड़े पहने।

त्वचा की देखभाल कैसे की जाए, कैलेंडुला या ककड़ी के अर्क से त्वचा को शांत करे। एलोवेरा और बाबूना से बनी सफाई क्रीम्स (क्लिंसिंग मिल्क) का प्रयोग करें।

त्वचा के प्रकार को पहचानें (Identify your skin type)

रूखी त्वचा वाले लोगों के लिए ठण्ड का मौसम काफी समस्याएं लेकर आता है, अतः अपनी त्वचा के प्रकार के बारे में जानें। आपको इस बात की जानकारी होनी आवश्यक है कि कौन सा उत्पाद आपके चेहरे के लिए अच्छा है और कौन सा उत्पाद इसे नरम मुलायम बनाता है। त्वचा के कई प्रकार होते हैं जैसे चमकदार, तैलीय, रूखी, कठोर और मिश्रित त्वचा। इन सारे प्रकारों पर एक ही उत्पाद काम नहीं करता, अतः अपनी त्वचा के प्रकार के हिसाब से ही उत्पाद खरीदें।

ठण्ड में आँखों की देखभाल (Eye care is an important task during winter)

आपकी आँखों के आसपास की त्वचा सबसे महत्वपूर्ण भाग होती है। हम स्वस्थ और तरोताज़ा दिख रहे हैं या थके हुए, यह हमारे आँखों के आसपास की त्वचा की अवस्था पर काफी हद तक निर्भर करती है। अतः नींद कम होने, थकान और चिंता की वजह से कई बार हमारी आँखों के नीचे काले धब्बे पड़ जाते हैं। इस स्थिति में हमें अपने आँखों की अच्छे से देखभाल करनी चाहिए। आई रोल (eye roll) थोड़ा सा महंगा अवश्य होता है, पर काफी लम्बे समय तक चलता है। इस रोल की मदद से सुबह तक आपकी आँखों के आसपास की सूजन पूरी तरह दूर हो जाती है। ऐसे उत्पादों का चुनाव करें, जो आपकी त्वचा पर अच्छे से फबे तथा इसकी सुरक्षा करे और आपकी आँखों में एक नयी चमक ले आए।

कैसे पीलेपन रहित त्वचा पाएं ?

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं (Drinking a sufficient amount of water)

पानी का सेवन शरीर के लिए काफी फायदेमंद भी होता है और काफी आवश्यक भी। यह आपकी त्वचा को नमीयुक्त बनाए रखने का एक आसान तरीका साबित होता है। यह आपके शरीर में मौजूद अशुद्धियों को भी दूर करने की क्षमता रखता है। गर्मियों में तो हम हमेशा ठंडा पानी पीना चाहते हैं, पर जैसे ही ठण्ड आती है तो चाय और कॉफ़ी का सेवन बढ़ जाता है और ठंडा पानी पीने का ख्याल भी ज़ेहन से निकल जाता है। पानी एक ऐसा पदार्थ है जो आपकी त्वचा को रूखा नहीं रहने देता और इसमें विटामिन और खनिज पदार्थों (vitamins and minerals) का संचार करता है, जिससे ठण्ड में आपकी त्वचा स्वस्थ रहती है।

loading...