Winter lip care tips in Hindi – सर्दियों में सूखे फटे होंठों के देखभाल के लिए टिप्स

सर्दियों में बहुत से पुरुषों और महिलाओं को सौंदर्य समस्या होती है। इस मौसम में शरीर और पर्यावरण के तापमान में अंतर होने के कारण हमारा शरीर संवेदनशील भागों के माध्यम से तापमान को सामान्य करने की कोशिश करता है, इस कारण से हमें पैर की सूखी त्वचा,फटे होठ और पैरों में दरार होती है। इन तीनों समस्याओं का सामना सर्दियों में कई लोगों को करना पड़ता है। इस लेख में होंठो की समस्या और समाधान खोजने का प्रयास करें।

पिंक लिप्स, होंठ चेहरे का संवेदनशील हिस्सा है। सर्दियों में पर्यावरण के परिवर्तन के कारण होंठो का फटना और पपड़ी निकलना जैसी समस्या हो सकती है। इसके और भी कारण हैं, जैसे हाउस हीटिंग सिस्टम और  दिन और रात में तापमान में परिवर्तन। फटे होंठो से बचने के लिए कई तरीके हैं।

सर्दियों / शीतकालीन शुष्क फटे होंठों के लिए देखभाल युक्तियाँ (Winter Lip care tips for dry cracked lips)

1. सूखे होंठो को ना चाटें। ऐसा करने से होंठ कुछ समय के लिए नम हो सकते हैं पर बाद में सूख जायेंगे। इसलिए, सूखे और फटे होठों पर लिप बाम लगायें।

2. पिंक लिप्स, होठों से मृत त्वचा को हटाने के लिए स्क्रब का प्रयोग करें। होठों को रगड़ने से वे स्वच्छ और स्वस्थ बनते हैं। डुरम गेहूं की सूजी लें और इसमें शहद की कुछ बूंदे मिलाएं। इस मिश्रण का प्रयोग होठों के स्क्रब के रूप में करें।

3. रोज़ 4-5  दिन के लिए फटे होठ पर शहद लगायें। अन्यथा शहद के साथ ग्लिसरीन की कुछ बूंदे मिला कर लगाएं। ग्लिसरीन होठों को नम रखता है और फटे होठों को रोकने की कोशिश करता है।

4. गुलाब की पंखुड़ियाँ लें और दूध या ग्लिसरीन में सोख कर रखें। बाद में उसे बाहर निकालें और पीस लें और होठों पर लगायें। सूखे फटे होंठों का यह उत्तम इलाज है।

5. नारियल तेल फटे होंठों का इलाज करने में मदद करता है। सर्दियों में कई बार होठों पर नारियल तेल लगायें। यह फटे होंठों का इलाज करने में मदद करता है।

6. लिप्स टिप्स, सर्दियों में सजावटी लिपस्टिक के उपयोग से बचने की कोशिश करें। इस प्रकार की लिपस्टिक होंठों की त्वचा के छिद्र को बंद कर उन्हे सूखे बनाती है। लिपस्टिक लगाने से पहले पौष्टिक लिप बाम का प्रयोग करें।

7. हाथों से होठों की त्वचा न छीलें। बिस्तर पर जाने से पहले कोमल बाम या मक्खन को लगायें। अत्यधिक सूखेपन से होठों की त्वचा निकलती है। होंठ के लिए उपयुक्त मॉइस्चराइजर लगायें।

8. लिप्स टिप्स, लिप बाम से होठों में नमी रखना आम है। पर एक अन्य विधि है हरी चाय बैग को लें और गर्म पानी में डुबा दें। अब 1 मिनट के बाद बैग बाहर निकाल लें और 5 मिनट के लिए धीमी गति से होठों पर लगायें।

9. सर्दियों में बहुत ज्यादा पानी पियें। पानी आपको अंदर से नम रखता है। नम शरीर में होंठ सूखने की संभावना कम होती है।

10. लिप्स टिप्स, होठों की जलन वाले पदार्थ जैसे शराब, सिगरेट, मिर्च, ठंडाई आदि से बचने की कोशिश करें।

खूबसूरत होठों के लिये मेकअप टिप्स

फटे होठ ठीक करने के प्राकृतिक नुस्खे (Natural Solutions for Chapped Lips)

धीरे धीरे एक्सफोलिएट करें (Gently exfoliate kre fate honth)

ठण्ड के समय जब आपके होंठ सूखे और धारीदार हो जाते हैं, तब इनमें मौजूद मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए इन्हें धीरे धीरे एक्सफोलिएट (exfoliate) करना काफी आवश्यक है। होंठों को एक्सफोलिएट करने के सबसे अच्छे उपाय के रूप में आप इनपर  चीनी और जोजोबा के तेल या ओलिव ऑइल (jojoba oil or olive oil) से मसाज (massage) कर सकते हैं। थोड़ा सा शहद लेकर भी होंठों पर रगड़ा जा सकता है। आप पपीते के प्राकृतिक एंजाइम (enzyme) की मदद से भी मृत कोशिकाओं को निकाल सकते हैं। इसके लिए मैश्ड (mashed) पपीते को लेकर सीधे अपने होंठों पर रगडें।

होठों का फटना – होंठों को नमी प्रदान करें (Moisturize the lips or fate honthon)

आप होंठों को नमी प्रदान करने के लिए एक प्राकृतिक पेट्रोलियम रहित बाम (petroleum-free balm) प्रयोग में ला सकते हैं, जिसमें कई तरह के पोषक पदार्थ जैसे एलो वेरा जेल (aloe vera gel), विटामिन इ (vitamin E), कई तरह के प्राकृतिक तेल जैसे बादाम, ओलिव (olive) तथा नारियल और शहद मुख्य होते हैं। होठ लाल कैसे करे, आप होंठों को नमी प्रदान करने के लिए कच्चे दूध के साथ गुलाब की पंखुड़ियों का मिश्रण भी लगा सकते हैं। इसके अलावा आप कोकोनट बटर, कोको बटर तथा मैंगो बटर (coconut butter, cocoa butter, and mango butter) भी प्रयोग में ला सकते हैं।

किसी ऑइंटमेंट का प्रयोग करें (Use an ointment for hontho ki dekhbhal)

क्षतिग्रस्त होंठों को उपचार की आवश्यकता होती है। इसके लिए जायफल के एसेंशियल ऑइल (nutmeg essential oils), मैंडरिन एसेंशियल ऑइल (mandarin essential oil) तथा विटामिन इ के तेल को आपस में मिश्रित करें तथा इसे दिन में दो से तीन बार अपने होंठों पर लगाएं। एक और विकल्प के तौर पर आप नीम के पत्तों का रस फटे और पपडीदार होंठों पर लगाएं। होठ लाल कैसे करे, कैलेंडुला लोशन (Calendula lotion) भी होंठों का उपचार करने तथा उन्हें नर्म करने के काम आता है।

रात में उपचार (Treat overnight)

डार्क लिप छुटकारा पाएँ घरेलू उपाय से

आप होंठों को नमी देने वाले बाम या मॉइस्चराइज़र (balm or moisturizer) का प्रयोग उन्हें ठीक करने तथा उनमें नयी जान डालने के लिए कर सकते हैं। आप घी या मक्खन लगाकर भी इसे अपने होंठों पर रातभर के लिए छोड़ सकते हैं। सुबह तक आपके होंठ गुलाबी होंठ, नर्म और मुलायम हो जाएंगे।

जलन को दूर करें (Soothe the burn)

कई बार होंठों को चाटने या सूरज के ज़्यादा देर तक संपर्क में रहने के कारण वे लाल और जले हुए से प्रतीत होते हैं। होठों की लाली, इसे ठीक करने का सबसे प्राकृतिक उपाय होंठों पर आलू का रस या एलोवेरा जेल (Aloe Vera gel) लगाना है। आलू में मौजूद स्टार्च (starch) होंठों को ठंडक प्रदान करते हैं तथा जले होंठों को सुकून देते हैं।

फटे होंठ ठीक करने के घरेलू नुस्खे (Homemade remedies for dry chapped lips)

ग्रीन टी बैग्स (Green Tea Bags se honthon ki sundarta)

होठों की सुंदरता, फटे होंठों को ठीक करने की इस काफी पुरानी विधि का प्रयोग कई लोग करते हैं। प्रयोग में लाये हुए चाय के बैग्स (tea bags) को 4 से 5 मिनट तक होंठों पर लगाकर रखें। इससे आपके होंठ काफी जल्दी अपनी खोयी नमी प्राप्त कर लेंगे तथा नर्म और मुलायम बन जाएंगे।

नींबू का रस (Lemon Juice se sundar honth)

होठों की सुंदरता, यह होंठों की संवेदनशील त्वचा को पोषण देकर त्वचा को जवान बनाए रखने में मदद करता है, तथा उन्हें नर्म और मुलायम रखता है। दूध की मलाई और नींबू के रस की कुछ बूंदों को मिश्रित करें तथा इसे अपने फ्रिज (fridge) में एक घंटे तक रखें। इस मिश्रण को रोजाना सोने जाने से पहले अपने होंठों पर लगाएं। इससे आपको तीन दिनों के अन्दर ही अंतर पता चल जाएगा।

गुलाबजल और ग्लिसरीन (Rose Water and Glycerine)

यह ठण्ड में फटे होंठों को ठीक करने का प्रभावशाली मिश्रण है। होंठों की सुंदरता, इन दोनों पदार्थों को बराबर मात्रा में मिलाएं तथा सोने से पहले इसे अपने होंठों पर लगाएं। अच्छे परिणामों के लिए इस विधि का प्रयोग कम से कम पांच दिनों तक करें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday