Skin & beauty care tips for women – महिलाओं के लिए त्वचा की देखभाल के बेहतरीन नुस्खे

सुंदरता बरकरार रखने के लिए स्वस्थ त्वचा का होना काफी आवश्यक है। सभी महिलाएं एक नरम मुलायम और सुन्दर त्वचा चाहती हैं। सुंदरता निखारने के लिए बाज़ार में कई प्रकार के सौंदर्य प्रसाधन उपलब्ध हैं। पर ये उत्पाद काफी महंगे होते हैं और इनके साइड इफेक्ट्स भी होते हैं। त्वचा की देखभाल कैसे करें, इस लेख में कुछ आसान नुस्खे दिए गए हैं जो आपको खूबसूरत त्वचा प्रदान करते हैं।

त्वचा की देखभाल से सुंदरता बढ़ती है अतः महिलाओं को अपनी त्वचा की देखभाल करनी चाहिए। महिलाओं की त्वचा पुरूषों के मुकाबले ज़्यादा कोमल होती है। त्वचा की देखभाल से आपकी समाज में पूछ बढ़ती है। त्वचा की असली देखभाल क्रीम लगाना नहीं है बल्कि इसका उपचार करके इसे स्वस्थ रखना है। त्वचा की देखभाल कैसे करे :-

महिलाओं की त्वचा के देखभाल के नुस्खे (Skin care tips for the women)

त्वचा को निखारने के उपाय है धूप से बचें (Avoiding the sun)

त्वचा की देखभाल कैसे की जाए, ज़्यादातर महिलाओं की त्वचा की समस्या धूप जुडी होती है। सूरज की रौशनी में युवी की किरणें होती हैं। इनसे त्वचा में मेलेनिन बढ़ता है। इस अतिरिक्त मेलेनिन से शरीर, चेहरे, हाथ तथा पैरों पर टैन पड़ने लगते हैं। अतः सूरज से दूर रहे। भोर एवं शाम में सूरज की किरणें ज़्यादा नुकसान नहीं पहुंचाती। लेकिन दोपहर की किरणें त्वचा को काफी हानि पहुंचाती हैं। सूरज की किरणों के ज़्यादा संपर्क में रहने से एक्ने और मुहांसे जैसी समस्याएं होती हैं।

घरेलु मुल्तानी मिट्टी के फेस पेक्स

त्वचा के प्रकार (Skin types)

कोई भी क्रीम लगाने से पहले त्वचा का प्रकार जानना काफी आवश्यक है। त्वचा के कई प्रकार होते हैं – तैलीय, सूखी तथा मिलावटी। त्वचा की समस्याओं को उनके प्रकार के अनुसार ठीक करने की आवश्यकता होती है। तैलीय त्वचा से झुर्रियों की समस्या आ सकती है। सूखी त्वचा होने से आपका चेहरा बेजान लगता है। अतः सामान्य टोन में अपनी त्वचा को बरकरार रखें। सामान्य त्वचा के लिए अलग टोनर इस्तेमाल करें।

त्वचा ज़्यादा ना धोएं और न ही ज़्यादा क्रीम लगाएं (Over wash & over cream)

त्वचा ज़्यादा धोने से त्वचा के रोमछिद्रों को नुकसान पहुँचता है। त्वचा के कुछ रोमछिद्र काफी संवेदनशील होते हैं। हाथों के रोमछिद्रों के मुकाबले त्वचा के रोमछिद्र काफी कोमल होते हैं। त्वचा ज़्यादा धोने से अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं। त्वचा पर सौम्य पदार्थों का ही प्रयोग करें।

चेहरे की चमक के लिए स्वास्थ्यवर्धक भोजन ग्रहण करें (Healthy Food lifestyle)

अच्छी त्वचा के लिए आपको संतुलित भोजन ग्रहण करने की आवश्यकता है। विटामिन इ युक्त भोजन त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। विटामिन डी और ई युक्त तेल लगाएं। अच्छे आहार से त्वचा दमकती है। सुन्दर त्वचा के लिए फल सब्ज़ियाँ, मेवे तथा समुद्री भोजन ग्रहण करें। इन भोजनों में विटामिन, प्रोटीन और खनिज होते हैं जो आपकी त्वचा को खूबसूरत और दमकती रखते हैं।

चेहरे की चमक बढ़ाने के उपाय है प्राकृतिक पदार्थ प्रयोग करें (Use the natural products)

अपनी त्वचा के हिसाब से सही उत्पाद का चयन करें। हर त्वचा की ज़रूरतें अलग अलग होती हैं। अच्छे परिणामों के लिए जैविक पदार्थों का प्रयोग करें। केमिकल पदार्थों से त्वचा के रोमछिद्रों को नुकसान पहुँचता है और त्वचा पर एलर्जी हो सकती है। सही मौसम में सही उत्पादों का चुनाव करें।

त्वचा के लिए ज़रूरी अन्य बातें (Other factors for skin care – how to get glowing skin in hindi)

शुष्क त्वचा के लिए घरेलु फेस पैक/फेशियल

त्वचा की देखभाल कैसे करें खानपान और पाचन प्रक्रिया से (Food and Digestion)

होमियोपैथी के अनुसार ख़राब या अच्छा हाज़मा त्वचा पर दिखता है। जिन लोगों को एक्ने और सोराइसिस जैसी समस्याएं होती हैं, वे लोग कब्ज़ और खराब पाचन क्षमता से जूझते रहते हैं। फाइबर और द्रव्य खराब पाचन के लिए ज़िम्मेदार हैं। साबुत अनाज, गोभी, सेब, नट्स, बीन्स आदि अपने भोजन में शामिल करें। इससे आपका हाजमा भी अच्छा रहेगा और त्वचा भी दमकेगी।

चेहरे पर चमक लाने के उपाय में कुछ न कुछ करते रहना (Constant Activity)

कुछ भी ना करने और एक ही जगह लम्बे समय तक बैठे रहने से त्वचा खराब होती है। इससे त्वचा में सूजन आती है तथा मांसपेशियों के सुचारू रूप से चलने में बाधा आती है। स्ट्रेचिंग, चहलकदमी, जिम जाने तथा रस्सियों का प्रयोग करने से मांसपेशियां स्वस्थ रहती हैं।

स्किन की देखभाल के लिए अच्छी वसा (Good Fats)

ये आवश्यक फैटी एसिड्स होते हैं जो अखरोट के तेल तथा अलसी के तेल में पाये जाते हैं। इन्हीं तेलों से खाना बनाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। ठन्डे पानी की मछलियाँ जैसे सरडाइन और सालमन भी फैटी एसिड्स का स्त्रोत होती हैं।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday