Hair care tips in Hindi to get long thick hair – लंबे घने बाल पाने के बेहतरीन नुस्खे

अगर कोई व्यक्ति सफलता, किसी उत्पाद या सौन्दर्य उपचार की ओर बढ़ रहा हो तो उसके लक्ष्य को नियंत्रित करना ठीक नहीं होता है। इसी तरह लोग हमेशा घने और लम्बे बाल पाने की तमन्ना रखते हैं। बालों की अच्छी गुणवत्ता और लम्बाई होने से एक व्यक्ति काफी सुन्दर और आकर्षक हो जाता है। आप खूबसूरत और आकर्षक बालों से अपनी सुन्दरता को कई गुना बढ़ा सकते हैं। पर पर्यावरण के कारकों और खानपान में मिलावट की वजह से बालों का गिरना काफी सामान्य बात हो गयी है। कंघी करते समय 2 से 3 बालों का गिरना तो ठीक बात है, पर अगर आप एक साथ कई बालों का गिरना और टूटना देख रहे हैं तो यह काफी गंभीर बात हो जाती है। अत्याधिक रूप से बाल गिरने से आदमी गंजा भी हो सकता है।

लम्बे घने बालों वाली (balo ko lamba or ghana) भारतीय नारी सुंदरता का प्रतीक मानी जाती है। लम्बे बालों वाली महिलाएं आसानी से पुरूषों को मोहित कर देती हैं एवं अपने सुन्दर बालों से उन्हें बाँधकर रखती हैं। लम्बे बालों से एक महिला की सुंदरता में चार चाँद लग जाते हैं। सुन्दर बाल अच्छे स्वास्थ्य का भी प्रतीक माने जाते हैं। कहते हैं कि अगर किसी महिला के बाल लम्बे एवं घने हैं तो उसका स्वास्थ्य निश्चित रूप से अच्छा होगा।

भारत में नारियल के तेल का प्राकृतिक रूप से बालों में लगाने वाले तेल के रूप में प्रयोग किया जाता है, रीठा से बालों को धोया जाता है तथा ख़ास प्राकृतिक धूप पाउडर बालों को सुखाने में प्रयोग किया जाता है। ये सभी उत्पाद प्राकृतिक हैं और लम्बे काले बालों को पोषण देने में मदद करते हैं।

बालों को स्वस्थ रखने के नुस्खे – बालों की देखभाल के घरेलू नुस्खे (Gharelu nuskhe for hair care in Hindi / Hair Care Tips in Hindi)

  • नारियल का तेल चिपके एवं घुंघराले बालों को छुड़ाने में मदद करता है परन्तु यह बाल बढ़ाने में सहायता नहीं करता। यह तेल केवल बालों के कंडीशनर की तरह काम करता है।
  • बादाम का तेल बालों के लिए काफी उपयोगी साबित होता है। रात के समय इस तेल को लगाने से अगली सुबह तक आपके बाल काफी मुलायम एवं चमकदार हो जाएंगे।

बालों के लिए कैसे करे करी पत्तों का उपयोग?

  • दूसरे तेल जैसे अरंडी का तेल या सरसों का तेल बालों को बढ़ाने में और सिर की त्वचा मुलायम रखने में बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं।
  • चाय का तेल बालों के लिए सर्वोत्तम है। यह बालों में चमक लाता है और उन्हें स्वस्थ बनाता है।
  • नींबू , दही एवं चाय के कण से बने हेयर पैक्स एवं कंडीशनर्स काफी बड़ी तादाद में इस्तेमाल में लाये जाते हैं।
  • सेब का सिरका स्वस्थ बालों के पोषण में मदद करता है। सिरके को गर्म पानी में मिलाकर बालों पर लगाने से बाल बाउंसी बनते हैं।
  • लौकी का रस बालों के लिए बहुत अच्छा होता है। अच्छे परिणामों के लिए बालों में लौकी का रस लगाएं एवं 30 मिनट बाद अच्छे से बालों को धो लें।
  • दोमुंहे बालों से छुटकारा, जैतून का तेल दोमुंहे बालों पर काफी अच्छा काम करता है अतः इस तेल को अच्छे से दोमुंहे बालों पर लगाएं और स्वयं परिणाम देखें।
  • बालों को लम्बा करना, आंवला का पाउडर, अरंडी का तेल एवं अंडा लें एवं इन सबको अच्छे से मिला लें और एक पेस्ट बना लें। नहाने जाने से पहले इस पेस्ट को अपने बालों पर लगा लें।
  • गर्म पानी से नहाने से परहेज करें क्योंकि गर्म पानी आपके बालों को सूखा और कमज़ोर बना देता है।
  • हेना, नींबू का रस और अंडे का सफ़ेद भाग लें एवं इन सबको अच्छे से मिलाएं। इस पेस्ट को बालों एवं सिर की त्वचा पर लगाएं। 20 मिनट बाद धो लें।
  • बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिये, गीले बालों पर कंघी न करें, इससे बालों को जड़ से नुकसान पहुंचता है।
  • संतुलित आहार लें।
  • बालों को साफ़ रखें। स्वस्थ बाल प्राप्त करने के लिए हफ्ते में बालों को 2 से 3 बार धोएं।
  • दिन के समय भरपूर मात्रा में जल ग्रहण करें।
  • धूप, धूल तथा प्रदूषण से अपने बालों को बचाकर रखें।

घने बाल पाने के नुस्खे – बाल घने करने के घरेलू उपाय – बाल बढ़ने के घरेलू नुस्खे (Best hair care tips to get long and thick hair)

नाशपाती (Balo ki care tips in hindi for hair fall control and strong hair and long hair with avocado in Hindi)

उत्तम घरेलू नुस्खे कुदरती काले बालों के लिए

यह एक ऐसा फल है जिसके आपके बालों और त्वचा पर काफी फायदे हैं। अगर आपके बाल पतले हो रहे हैं तो इन्हें नमी की ज़रुरत पड़ेगी। नाशपाती में विटामिन इ के गुण होते हैं जो बालों को घना करने में मदद करते हैं। इसे बालों में लगाने का भी एक तरीका है। सबसे पहले एक नाशपाती लें और उसका नरम हिस्सा निकालें। अब इसे एक पात्र में डालें तथा इसमें एक छोटा मैश्ड केला और 2 चम्मच जैतून का तेल डालें। इसे अच्छे से मिलाकर बालों के कोने कोने में लगाएं तथा 30 मिनट तक छोड़ दें। इस समय तक सारे पोषक पदार्थ आपके सिर में चले जाएंगे। अब इसे एक सौम्य शैम्पू से धो दें।

लम्बे घने बालों के लिए अंडे (Hair fall rokne ke upay with Eggs for soft and thick hair in Hindi)

बाल लम्बे कैसे करे, आपके बालों को प्रोटीन की काफी ज़रुरत होती है जिससे वो घने और लम्बे हो सकें। इस घरेलू उपाय से आपके बालों को प्रोटिने मिल सकती है। यह कमी अण्डों से पूरी हो सकती है। अगर आपके बाल लम्बे हैं तो आपको 2 अंडे लगेंगे, पर छोटे बालों में 1 ही अंडा काफी है।अंडे को एक पात्र में अच्छे से फेंटें तथा इसे तब तक करें जब तक कि यह मिश्रण हलके पीले रंग का न हो जाए तथा सफ़ेद भाग पूरी तरह गायब न हो जाए। अब इसे ब्रश से या हाथों में दस्ताने पहनकर लगाएं और बालों के एक एक कण में इसका प्रयोग करें। इसे आधे घंटे तक रखें तथा सौम्य शैम्पू तथा गुनगुने पानी की मदद से धो दें।

लम्बे घने बालों के लिए मेथी के बीज (Balo ko lamba karne k tips for soft silky hair with fenugreek seeds)

बाल बढ़ने के तरीके, बालों को झड़ने से रोकने तथा नए बाल उगाने में मेथी के बीज काफी फायदेमंद होते हैं। इसके लिए इस बीज के कुछ चम्मच लें तथा इन्हें रात भर पानी में भिगोकर रख दें। अब ग्राइंडर की मदद से इनका पेस्ट बनाएं। इन्हें एक पात्र में लेकर इसमें 2 चम्मच नारियल का दूध मिलाएं। इन्हें चम्मच से अच्छे से मिलाएं में अच्छे से लगाकर 30 मिनट तक छोड़ दें। समय सीमा ख़त्म होने के बाद गुनगुने पानी से बाल धो लें। इससे आपको लम्बे समय के लिए आकर्षक और लम्बे बाल मिलेंगे।

बाल गिरने और झड़ने से कैसे रोके और बचाएँ?

बाल बढ़ने के लिए अरंडी का तेल (Balo ko badhana in Hindi for long hair with castor oil)

लंबे, खूबसूरत चमकदार बालों के लिए, यह तेल थोड़ा गाढ़ा एवं चिपचिपा अवश्य होता है, परन्तु ये बालों पर काफी अच्छा काम करता है। अरंडी का तेल लें तथा इसे गर्म करें जिससे इसका गाढ़ापन कम हो जाए और आपको इसे लगाने में आसानी हो। इसमें विटामिन इ और फैटी एसिड की मात्रा होती है जिससे बाल घने होते हैं। यह तेल हाथ में लें, इसे हथेलियों में रगड़ें तथा बालों में अच्छे से लगाएं। अपने सिर में उँगलियों से गोलाकार मुद्रा में मालिश करें। अब सिर को तौलिये से ढक लें। अपने सिर को इस प्रकार तौलिये से 1 घंटे तक ढककर रखें तथा किसी अच्छे शैम्पू की मदद से इसे धो दें। बालों को अच्छे से धोएं जिससे चिपचिपाहट चली जाए।

भारतीय आंवला (Indian gooseberry)

सालों से भारतीय आंवला बालों के लिए काफी बेहतरीन उपचार साबित होता है। लम्बे और आकर्षक बाल प्राप्त करने के लिए लोग सदियों से आंवला प्रयोग में लाते रहे हैं। इसमें जलनरोधी और एंटी बैक्टीरियल (anti bacterial) गुण होते हैं, जिससे आपके सिर की त्वचा हर तरह की समस्या से मुक्त रहती है। इससे आपके बालों के बढ़ने की गति भी पहले की तुलना में बढ़ जाती है। इसके लिए एक मिश्रण तैयार करें, जिसके लिए एक छोटा पात्र लें। इसमें 2 चम्मच नारियल का तेल और 1 चम्मच भारतीय आंवला मिश्रित करें। अब इस मिश्रण को गर्म करें और इसे तब तक ठंडा होने दें जब तक कि यह हल्का गर्म ना हो जाए। अब इस मिश्रण का प्रयोग इस तरह करें कि यह आपके बालों की हर जड़ तक जाए। इसे रातभर बालों में रखें और अगली सुबह शैम्पू (shampoo) से धो लें।

हेना (Henna)

आपने हेना के बारे में कई मौकों पर सुना होगा। यह एक आयुर्वेदिक पाउडर है जिसमें हेना की पत्तियां, आंवला, रीठा, शिकाकाई और कई अन्य तत्व मिश्रित होते हैं। इन सारी जड़ीबूटियों के मिश्रण से एक बेहतरीन उत्पाद बनता है, जिससे आपके बाल खूबसूरत, घने और आकर्षक लगते हैं। इसके लिए हेना पाउडर को गर्म पानी में मिश्रित करें और रातभर भिगोकर रखें। अगली सुबह इस पेस्ट का प्रयोग अपने बालों पर अच्छे से करें। आप इसमें अंडे और दही का मिश्रण करके एक बेहतरीन पेस्ट बना सकते हैं। इस पेस्ट की मदद से आपके बालों को काफी बेहतरीन स्वास्थ्य प्राप्त होता है। एक बार इस पेस्ट के सूख जाने पर 1 या 2 घंटे के बाद अपने बालों को धो लें।

उत्तम घरेलू नुस्खे कुदरती काले बालों के लिए

एलोवेरा जेल (Aloe vera gel)

सालों से एलोवेरा जेल का प्रयोग बालों और त्वचा के अच्छे स्वास्थ्य के लिए किया जाता रहा है। पर कई लोग अभी भी इसके गुणों से अनजान हैं। पर आप अपने रसोई के बगीचे में मौजूद एलो वेरा के पौधे में मौजूद जेल का प्रयोग ही करें। एक लम्बी पत्ती लें और इसे बीच से काटें। अब इससे एलो वेरा जेल निकालें और इसका प्रयोग अपने बालों पर करें। इससे आपके सिर की त्वचा के phस्तर को नियंत्रित करने में आसानी होती है। अपने बालों में एलो वेरा का जेल लगाने के बाद आधे घंटे तक प्रतीक्षा करें। आप एलो वेरा जेल में नारियल के तेल का मिश्रण करके अपने बालों पर काफी सकारात्मक प्रभाव छोड़ सकते हैं। आप एलो वेरा के पौधे को अपनी रसोई के बगीचे में उगाकर इसका लाभ ले सकते हैं। इससे आपके बाल डैन्ड्रफ (dandruff) तथा झड़ने से मुक्त रहते हैं। पर आपको इसका प्रयोग निरंतर करना पड़ेगा।

स्वास्थ्यकर भोजन (Healthy diet)

अगर आप अपने बालों की बढ़त प्रभावी रूप से करना चाहते हैं तो स्वास्थ्यकर भोजन भी इसके लिए काफी महत्वपूर्ण कारक होता है। आपको इसके लिए काफी मात्रा में सब्जियां, फाइबर युक्त (fibrous) भोजन, प्रोटीन (protein) और विटामिन्स (vitamins) का सेवन करना पड़ेगा। बालों को लंबा और मज़बूत बनाने के लिए आपको खनिज युक्त भोजन का सेवन भी करना चाहिए। ऐसे स्वास्थ्यकर भोजन का सेवन करने से आपके बालों की बढ़त कभी भी बाधित नहीं होगी। पर्याप्त मात्रा में अंडे, दूध और दही का सेवन करें। नट्स, बीन्स (nuts, beans), वसायुक्त मछलियों आदि का सेवन करने से आपकी त्वचा और बाल काफी कार्यशील रहते हैं। साबुत अनाज और ताज़ी सब्जियों के सेवन से भी आपके बाल लम्बे और मज़बूत हो जाते हैं।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday