Top lip care tips in Hindi for women – महिलाओं के लिए होंठों की देखभाल के नुस्खे

पिंक लिप्स – लिप्स केयर टिप्स (Best women lip care tips)

1. होठों का फटना, होंठों की मृत कोशिकाएं निकालने के लिए घरेलू स्क्रब प्रयोग करें। समुद्री नमक और शहद के स्क्रब का प्रयोग करें।

2. लिपस्टिक के पहले चाप स्टिक का प्रयोग करें। चाप स्टिक का प्रयोग लिपस्टिक के बेस के तौर पर किया जाता है और यह लिपस्टिक को सूखने नहीं देता है।

3. गुलाबी होठ, होंठों की सुरक्षा के लिए विटामिन इ युक्त लिप बाम लगाएं।

4. होंठों पर बार बार लिपस्टिक न लगाएं। इससे लुक खराब होता है।

5. शहद होंठों के लिए सर्वश्रेष्ठ मॉइस्चराइज़र है। शहद को होंठों पर लगाएं और 10 मिनट बाद पानी से धो लें।

6. बादाम के तेल या जैतून के तेल से होंठों की मालिश करें।

7. मक्खन या मलाई का सोने से पहले होंठों पर उपयोग करें। इससे आपके होंठ मुलायम बनेंगे।

8. होठों का फटना, सूखी पपड़ी को होंठों से ना निकालें। इसे निकालने के लिए प्राकृतिक स्क्रब का प्रयोग करें।

9. काफी मात्रा में पानी पियें।

10. ऐसे लिप बाम का प्रयोग करें जिनमें SPF की मात्रा ज़्यादा हो, क्योंकि ये सूरज की UV किरणों से आपके होंठों की रक्षा करते हैं।

स्त्रियों के होंठों की देखभाल

महिलाओं के लिए लिप्स टिप्स (Top lip care tips for women)

होंठों की खूबसूरती (Honton ki khubsurti) – शहद और नारियल तेल (Honey and coconut oil)

नारियल तेल बालों में लगाने से बालों को पोषण मिलता है तथा बालों की जड़ें मज़बूत होती हैं।नारियल  का तेल घर में आसानी से उपलब्ध भी होता है। इसी प्रकार आजकल हर घर में लोग स्वस्थ रहना चाहते हैं और इसलिए खाना बनाने के लिए स्थ्यवर्धक उत्पादों का प्रयोग करते हैं। इसलिये चीनी के बदले शहद का प्रयोग किया जाता है। शहद भी हर घर में आसानी से उपलब्ध होता है। आधा चम्मच शहद और नारियल का तेल लें तथा इन्हें अच्छे से मिलाएं। अब इसे होंठों पर लगाएं तथा धीरे धीरे अपनी उँगलियों द्वारा मालिश करें। इसे 10 मिनट तक रखें और फिर धो दें।

होठ लाल कैसे करे – बीटरूट का रस (Beetroot juice)

बाज़ार से बीट खरीदें तथा उसका एक चौथाई लें। अब से पीसकर इसका रस निकालें। इस रस को आधा चम्मच जैतून के तेल के साथ मिलाएं। इन्हें अच्छे से मिलाकर अपने होंठों पर लगाएं। इस मिश्रण को होंठों पर 15 मिनट तक रखें और फिर गुनगुने पानी से धो दें। होठ लाल कैसे करे, एक बार इस उपचार के बाद आपके होंठों को एक गुलाबी रंगत मिलेगी।

गुलाबी होंठ – मक्खन (Butter se honthon ki sundarta)

आपके घर में कम कोलेस्ट्रोल वाला लाइट मक्खन अवश्य होगा जिसका प्रयोग नाश्ते के लिए सैंडविच बनाने में किया जाता है। काले होंठ, मक्खन का प्रयोग कई बार तेल की जगह पकवानों में अच्छी खुशबू लाने और कोलेस्ट्रोल कम करने के लिए किया जाता है। गुलाबी होंठ, आप मक्खन का प्रयोग सुन्दर होंठ पाने के लिए भी कर सकते हैं। थोड़ा सा मक्खन उँगलियों की मदद से लें तथा इसे अपने होंठों पर लगाएं। यह प्रक्रिया सोने से पहले करें क्योंकि इससे रातभर होंठों को स्वस्थ होने का समय मिलता है तथा अगले दिन सुबह आपको खूबसूरत होंठों की प्राप्ति होती है।

होठों की लाली – बादाम और नारियल का तेल (Almond and coconut oil)

बादाम में कई स्वास्थ्यवर्धक गुण होते हैं। बादाम और नारियल के तेल का मिश्रण काफी चमत्कारी सिद्ध हो सकता है। इसके लिए बादाम के 2 टुकड़े लें और इन्हें मिक्सर एवं ग्राइंडर की मदद से अच्छे से पीस लें। इसका एक पेस्ट बनाएं और इसमें नारियल के तेल की 2 बूँदें डालें। इसे होंठों पर लगाएं और अच्छे से मालिश करें। अगर आप पूरी तरह बादाम को नहीं पीसते हैं तो बादाम और नारियल के तेल का मिश्रण एक अच्छा स्क्रबर भी बन सकता है। स्क्रब करने के बाद इस मिश्रण को होंठों पर 10 मिनट तक रखें और फिर ठन्डे पानी से धोकर फर्क देखें।

होठों की सुंदरता – टमाटर का रस (Tomato juice se honton ki lali)

सुंदर गुलाबी होंठों के लिए सर्वश्रेष्ठ ब्यूटी टिप्स

आपने कई महिलाओं को टमाटर का रस अपने चेहरे पर लगाते हुए देखा और सुना होगा। इससे त्वचा पर जमी टैन की मात्रा हट जाती है। इसी प्रकार सस्ते प्लास्टिक के प्रयोग और धूम्रपान की वजह से कई महिलाओं के काले होंठ, होंठों पर कालापन आ जाता है। इसके लिए टमाटर के रस में नारियल के तेल की एक बूँद डालें और इसे होंठों पर लगाएं। इसका प्रयोग हफ्ते में 3 बार करने से आपको खूबसूरत होंठों की प्राप्ति होगी।

होंठों की सुंदरता – जैतून का तेल (Olive oil)

जैतून का तेल एक और महत्वपूर्ण उत्पाद है जो आपके होंठों को सुन्दर रखता है। आप ताज़े जैतून से तेल निकाल सकते हैं या फिर बाज़ार से जैतून का तेल खरीद सकते हैं। इस तेल को होंठों पर लगाएं और इसी तरह रहने दें। इसे ना हटाएं। आपकी त्वचा इसे खुद ही सोख लेगी और आपके होंठों को काफी पोषण मिलेगा। जैतून के तेल की मदद से गुलाबी और पोषक होंठ मिलने में आपको काफी आसानी होगी। क्योंकि जैतून का तेल एक खाद्य पदार्थ भी है, अतः इसका सेवन करने से भी कोई नुकसान नहीं होगा।

loading...