Worst skin and hair care mistakes to avoid at any cost – त्वचा और बाल सम्बंधित ख़राब देखभाल की गलतियों को दूर करें

ज्यादातर पुरुष और महिलाएं रोजाना अपनी त्वचा और बालों की सेहत और सुंदरता को बनाए रखने के लिए सुझाव का पालन करते रहते है। वे अनेक सुझाव का पालन करते है और साथ ही अनेक प्रोडक्ट का उपयोग भी करते है। लेकिन रिसर्च के अनुसार यह पता चला है की बहुत से लोग गलत सुझाव को गलत तरीके से कर अपने बाल और त्वचा को क्षति पहुंचाते है। इन गलत तरीको के बारे में सबको पता होना चाहिए और इनका पालन बंद कर देना चाहिए।

ऐसा कौन सा व्यक्ति है जिसे सुंदर और साफ़ चेहरा नहीं चाहिए! किसको लम्बे, घने और आकर्षित बाल नहीं चाहिये! इन चाहत को पूरा करने के लिए हम बहुत से सुझाव और नुस्खो को अपनाने लगते है। वे नुस्खे और सुझाव का पालन गलत करने से हमारे शरीर पर बुरा असर पड़ सकता है।

जब भी त्वचा और बालों की देखभाल करना हो तब हमेशा उन सुझाव को पूर्ण तरह से समझ लें और ये जांच कर लें की ये सुझाव से कहीं आपको कोई साइड इफ़ेक्ट तो ना हो जाए। ये सब करने के बाद नीचे कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में दर्शाया गया है जिन्हें आप रोजाना करते है और अपनी त्वचा और बालों को क्षति पहुंचाते है, इन गलतियों को करना बंद कर दें।

एक चीज़ जो सभी अंग सम्बंधित समस्या का कारण बनती है वो है सिगरेट, ये त्वचा और महत्वपूर्ण अंगो को क्षति पहुँचाती है। इसके कारण लंग सम्बंधित रोग, कैंसर, हार्ट सम्बंधित रोग और अन्य रोग के आप शिकार बन सकते है। धूम्रपान से आँखों के नीचे काले घेरे / डार्क सर्किल बन जाते है और साथ ही होठ का रंग भी डार्क होने लगता है और इस कारण से आपको सोरायसिस (psoriasis) की समस्या भी हो सकती है।

त्वचा की देखभाल (Skin care – twacha ki dekhbhal)

  • एक्सफोलिएशन (Exfoliation) से मृत त्वचा के सेल्स को निकाला जाता है लेकिन इस प्रक्रिया को अधीक बार करने से त्वचा को क्षति भी पहुंचती है। इसलिए हफ्ते में 2 बार एक्सफोलिएट करें। अगर आपकी ज्यादा सूखी या सेंसिटिव त्वचा है तो आपको 10 दिन में एक बार एक्सफोलिएट करना चाहिए।

बालों को रंगने के लिए हिना / मेंहदी का उपयोग कैसे करें?

  • पार्टी से घर पर लौटने के बाद आप बहुत थके हुए होते है और इसलिए सीधा सोने चले जाते है और मेकअप भी नहीं उतारते है। लेकिन ऐसा करने से आप अपने स्किन पोर को ब्लॉक करते है और साथ ही त्वचा को इस कारण साँस लेने में दिक्कत होती है जिस से आप कम उम्र में एजिंग और एक्ने का शिकार बन सकते है।
  • हमेशा नहाने और फेस वाश का उपयोग करने के बाद मोइस्चराइज़र जरूर लगाए। कुछ लोग यह सोचते है की मोइस्चराइज़र से एक्ने होता है लेकिन यह गलत है। अगर आप एक्ने की समस्या से गुज़र रहे है तो आयल फ्री मोइस्चराइज़र का उपयोग करें।
  • हम ज्यादातर अपने चेहरे को शरीर के सहित गरम पानी से धो लेते है लेकिन यह गरम पानी चेहरे की त्वचा के लिए बिलकुल भी सही नहीं है। गरम पानी से ब्लड वेसल्स ( blood vessels ) को गंभीर रूप से क्षति पहुंचती है। इसलिए गुनगुने पानी का उपयोग करें।

त्वचा की देखभाल कैसे की जाए – त्वचा की देखभाल करते समय सामान्य गलतियाँ (Common skin care mistakes)

  • मोइस्चराइज़र लगाने से पहले त्वचा को लम्बे समय तक ड्राई रखना। त्वचा को ज्यादा लम्बे समय तक ड्राई रखने से त्वचा डीहाइड्रेट होने लगती है। इसलिए धोने के बाद तुरुन्त बिना अल्कोहल alcohol) वाला टोनर या मोइस्चराइज़र का उपयोग करें।
  • ज्यादातर लोग कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का उपयोग बिना जांचे करना शुरू कर देते है। उन्हें देखना चाहिए की वो प्रोडक्ट उनकी त्वचा को सूट करेगा या नहीं। ज्यादातर लोग प्रोडक्ट को विज्ञापन और दुसरो के सुझाव से खरीद लेते है।
  • पिम्पल को सही से नहीं नियंत्रित किया जाता। पिम्पल को कभी भी शुरू के दौर पर ही ना छेड़ें, इस से चेहरे पर निशान पड़ सकते है और साथ ही दूसरे भागों पर भी फ़ैल सकते है। पिम्पल में मौजूद पीले पदार्थ को हलके से दबा कर निकाल लेना है। फिर कोई एंटी सेप्टिक क्रीम के उपयोग से इसका इलाज कर लें।
  • ज्यादातर पुरुष और महिलाए बहार निकलने से पहले सनस्क्रीन को नहीं लगाते। सनस्क्रीन लोशन से फाइन लाइन्स और रिंकल कम होते है और साथ ही इनको आने से भी रोका जाता है।
  • ज्यादातर लोग हानिकारक केमिकल से बना साबुन का उपयोग करते है। ये साबुन त्वचा को सूखा बना देते है और साथ मृत त्वचा के सेल्स को त्वचा पर जमा देते है। इसलिए अपने शरीर को कम केमिकल वाले साबुन या सोप- फ्री जेल (soap free gel) से साफ़ करें।
  • सोते हुए मेकअप को नहीं हटाने से आप सबसे बड़ी गलती करते है। इस से आपकी त्वचा को क्षति पहुँचती है और साथ ही वे सुस्त, ड्राई पड़ती है और धब्बों से भर जाती है।
  • आज कल के समय में सभी जंक फ़ूड को खाना पसंद करते है। लेकिन आपको यह पता होना चाहिए की ये जंक फ़ूड त्वचा को कोई भी पोषण नहीं प्रदान करते। त्वचा पर आहार की आदतों और पालन को सही से देखा जा सकता है।

बालों की समस्याओं के लिए फलों के हेयर पैक्स

सुंदरता के लिए त्वचा की देखभाल के साथ बालों की देखभाल करना भी अनिवार्य है। बालों की देखभाल के लिए गलत प्रक्रिया और गलत प्रोडक्ट का उपयोग करना बंद करना चाहिए।

त्वचा की ख़राब देखभाल को करना बंद करें (Worst skin care mistakes to avoid)

अधिक से ज्यादा एक्स्फोलिएटिंग (Over exfoliating – skin ki dekhbhal)

नियमित समय से त्वचा को एक्सफोलिएट करना बहुत अच्छा है। लेकिन अधीक एक्सफोलिएट करना भी त्वचा के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। आपकी त्वचा में प्राकृतिक तेल मौजूद होता है जो त्वचा को नौरिश करता है। लेकिन अगर आप रोजाना अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करते रहे तो आप अपनी त्वचा से प्राकृतिक तेल को कम करते है और इस कारण आपकी त्वचा ड्राई और बदसूरत बनने लगती है। इस प्रक्रिया से आपकी त्वचा बहुत ही सुस्त और निर्बल दिखने लगती है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

त्वचा की देखभाल कैसे करें – मेकअप सहित सोना (Sleeping with makeup)

जब आपको किसी पार्टी में जाना हो तो मेकअप आपके लिए बहुत ज़रूरी हो जाता है। आप सही मेकअप के बिना पार्टी में नहीं जाना पसंद करते है। जैसे ही आप पार्टी से वापस आते है, आप बहुत ही थकावट को महसूस करने लगते है। इस कारण आपको मेकअप उतारने का समय नहीं मिलता है। आप कपडे बदल कर सोने चले जाते है। लेकिन यह गलत है। क्यूंकि सोने से पहले मेकअप को उतारना बहुत ही महत्वपूर्ण है।

प्रोडक्ट को बदलते रहना (Switching products)

मार्किट में अनेक प्रकार के प्रोडक्ट उपलब्ध रहते है जिस से हम नए प्रोडक्ट को खरीद कर उपयोग करना पसंद करते है। पर यह भी त्वचा के लिए सही नहीं है। बार- बार प्रोडक्ट को बदलने से त्वचा पर असर पड़ता है। बेहतर होगा की एक ब्रैंड का प्रोडक्ट को आप लम्बे समय तक उपयोग करते रहे चाहे वो गर्मी, सर्दी या बारिश का मौसम ही क्यूँ ना हो।

बालों की देखभाल (Hair care – baalon ke liye tips)

  • बालों में तेल लगाने के बाद ज्यादातर लोग उन्हें कई दिन तक बालों पर रहने देते है, ये सोचकर की बालों को तेल से सही पोषण मिल रहा है। लेकिन सत्य यह है की ज्यादा दिनों तक तेल को सिर में लगाये रखने से सिर की त्वचा के पोर ब्लॉक हो जाते है और इस कारण वातावरण में मौजूद गंद से बाल गिरने लगते है। तेल को लगाने के बाद मसाज कर लें और फिर 1 से 2 घंटे के लिए रहने दे। बाद में अपने बालों को धो लें।

महिलाओं में गंजेपन की परिस्थिति को कैसे रोके

  • कुछ लोग बालों की स्टाइल के कारण बालों से सम्बंधित समस्या का सामना कर रहे होते है। बालों को ज्यादा खुला रखने से सिर की त्वचा पर गंद जम जाती है या ज्यादा टाइट पोनी (pony) को रबर बंद के सहायता से बाँध लेने से भी बाल ज्यादा गिरने लगते है।
  • सही मात्रा में नींद लेने से आपके शरीर और स्वास्थय को बहुत ही लाभ प्राप्त होते है। 8 घंटो के लिए सोने से आपकी त्वचा ताज़ी और जवान बनने लगती है। आगे कोई समस्या ना उत्पन्न हो उसके लिए रात को देरी से ना सोए।

हमेशा पौष्टिक तत्व से भरपूर खाने को खाए, इस से आपकी सेहत ही स्वस्थ नहीं बनती बल्कि आपकी त्वचा और बाल भी स्वस्थ बनने लगते है। नट्स, बीज, फाइबर से भरे पदार्थ, मिनरल्स, सरेअल्स (cereals), हरी सब्जियां और रंगीन फलो को अपनाए और अपनी सेहत के साथ अपनी त्वचा की भी देखभाल करें। जंक फ़ूड से दूर रहें क्यूंकि ये फ़ूड शरीर में मौजूद प्रोटीन और पोषण को छीन लेते है।

बालों की देखभाल करते समय सामान्य गलतियाँ (Common hair care mistakes)

  • बालों को लम्बे समय तक नहीं काटने से बाल सूखे, नाज़ुक और कमज़ोर पड़ने लगते है। इसलिए अपने बालों को हर दो महीने के बाद ट्रिम करा लें।
  • चिपचिपी को दूर करने के लिए महिलाए रोजाना बालों में शैम्पू लगाना पसंद करती है लेकिन अधीक से ज्यादा शैम्पू का उपयोग करने से सिर की त्वचा से प्राकृतिक तेल दूर हो जाता है और इस कारण बाल सुस्त और निर्जीव बन जाते है।
  • ज्यादातर लोग शैम्पू के बाद कंडीशनर का उपयोग नहीं करते है और यह एक और सामान्य गलती सभी दोहराते है। शैम्पू के बाद कम मात्रा में कंडीशनर का उपयोग अनिवार्य है।
  • काम करने और व्यस्त रहने वाली महिलाए ज्यादातर अपने बालों को टॉवल से तुरुन्त दबाव डाल कर सुखाने लगती है। गीले बाल ज्यादातर कमज़ोर रहते है और इन पर दबाव डालकर सुखाने से यह ज्यादा टूटने लगते है। शैम्पू किये बालों को टॉवल से हलके से सुखाना चाहिए या कुछ मिनट के लिए इन पर टॉवल को लपेट लेना चाहिए। गांठ को उँगलियों के उपयोग से निकाल लें ना की किसी दृढ़ कंघी या ब्रश का उपयोग करें।
  • कुछ हीटिंग उपकरण के उपयोग से आज कल महिलाएं अपने बालों को स्टाइल, कर्ल और स्ट्रेट करना पसंद करती है। लेकिन बालों के लिए हीट सबसे हानिकारक पदार्थ होता है। अगर आपको इन उपकरणों का उपयोग करना है तो हीट प्रोटेक्टिव शील्ड (heat protective shield) का उपयोग करना चाहिए जिस से बालों को सीधे रूप से क्षति नहीं पहुंचती है। अलग प्रकार के बालों के लिए अलग प्रकार की हीट की आवश्यकता पड़ती है। एक ऐसा उपकरण लें जिसमे आप हीट को अपने बालों की क्वालिटी जैसे पतले, घने या मोटे बालों के अनुसार एडजस्ट कर सकें। आप घर पर इन हीटिंग उपकरण के उपयोग के बिना हेयर स्टाइल कर सकती है।
  • ज्यादातर महिलाये जो सुबह काम पर जाती है वो गीले बालों की कंघी करती है। इस से बाल टूटने लगते है और साथ ही दो भाग/ स्प्लिट एंड्स (split ends) भी निकल आते है।
  • ज्यादातर लोग बालों को स्वस्थ रखने के लिए सही पोषण को खाते नहीं है। एक सही आहार जिसमे आयरन, विटामिन c, फोलिक एसिड (folic acid) और प्रोटीन भरे हुए हो तो बाल स्वस्थ बन जाते है और इनसे बाल भी कम गिरते है।
  • रोजाना टाइट पोनी टेल करने से भी बाल गिरते है और इस आदत को दूर करना आवश्यक है।
  • ज्यादातर महिलाए बालों पर लम्बे समय तक तेल नहीं लगाती है जिस से बाल ड्राई, सुस्त और नाज़ुक बन जाते है।

बालों की ख़राब देखभाल को करना बंद करें (Worst hair care mistakes to avoid)

हल्की स्किन टोन के लिए बेहतरीन हेयर कलर

बालों की देखभाल के तरीके – हेयर डाई (Hair dye hai hair ke liye tips)

आज कल वातावरण में प्रदूषण होने के कारण प्राकृतिक काला रंग और बेहतरीन बाल को सालों तक बनाए रखना मुश्किल है। कम उम्र के लोग में ही बाल सफ़ेद होने लग जाते है। इसलिए इनको छुपाने के लिए लोग हेयर डाई (hair dye) का उपयोग कर बालों को काला करते है। लेकिन यह बालों के लिए सही प्रक्रिया नहीं है। इस तरह आप अपने बालों को क्षति पहुँचाती है। सफ़ेद बालों को दिखने से रोकने के लिए आपको प्राकृतिक काली या भूरी हिना (henna) का उपयोग करना चाहिए ना की डाई का।

बालों की देखभाल के नुस्खे – बालों को नहीं काटना (Not trimming hair)

अपने बालों को नियमित समय से ट्रिम (trim) ना करने से आपके बाल गिरने या टूटने लगते है। इसलिए यह आवश्यक है की आप अपने बालों को 3 से 4 महीने में ट्रिम कर / कटवा लें। अगर आप ऐसा 6 महीनो में भी करते है तो वो भी सही है। लेकिन त्रिम्मिंग करना बालों के लिए आवश्यक है। अगर आपके बाल त्रिम्म्ड (trimmed) रहते है तो बालो का गिरना और टूटना कम हो जाता है। आपको ज़रूरी नहीं की अपने बालों को छोटा कर लेना है, आपको केवल अपने बालों को नीचे से थोडा काटना / ट्रिम करना है।

loading...