Causes of yellow teeth and prevention tips for yellow teeth – पीले दांतों का कारण और उनसे छुटकारा पाने के नुस्खे

सफ़ेद दांतों से आपकी मुस्कान बेहतरीन दिख सकती है लेकिन अगर इन सफ़ेद दांतों पर पीले दाग पड़ जाए तो सबके सामने शर्मिन्दिगी भी महसूस करनी पड़ती है और इसके पीछे बहुत से कारण हो सकते है। दांतों का पीलापन दागों के कारण हो सकता है।

अपने दांतों के पीलेपन के कारण के अनुसार आपको सही उपाय अपनाना चाहिए। पीले दातों के नुस्खो के बारे में जानने से पहले उनके कारण को जान लें। इस आर्टिकल में आपको पीले दांत के कारण और उनसे छुटकारा पाने के लिए नुस्खो के बारे में जानकारी दी जायेगी।

अनुचित दंत चिकित्सा स्वच्छता (Improper dental hygiene)

सही से डेंटल स्वच्छता को नहीं रखने से दांत पीले पड़ सकते है जो की सबसे सामान्य कारण पीले दांतों का है। अगर आप दिन में दो बार सही टूथब्रश के उपयोग से सही से ब्रश करते है तो आपके दांत पीले केवल दिए गए कारणों के कारण हुए हैं। अगर आपके दांत पीले है तो इसका यह अर्थ हुआ की आप सही स्वच्छ डेंटल को सही से नहीं रख पा रहे है, इसलिए आपको इस समस्या का तुरुन्त उपाय करना चाहिए। सही डेंटल स्वच्छता को रखने के बाद भी अगर दांत पीले है तो नीचे दिए गए कारण के वजह से दांत पीले हो गए है,

ड्रिंक्स से पीले दांत साफ करने के उपाय (Drinks)

चाय, कॉफ़ी और वाइन से दांत पर दाग जम सकते है। टी में मौजूद हाई टैनिन (tannin) और कॉफ़ी में मौजूद कैफीन (caffeine) दांतों को भूरे या पीले दाग से भर देते है। ड्रिंक्स जैसे वाइन, सोडा और स्पोर्ट्स ड्रिंक भी दांतों को पीला कर सकते है क्यूंकि इन ड्रिंक में मौजूद एसिड दांतों पर से इनेमल (enamel) को निकाल देता है जिस से भूरे दांत जो इनेमल के नीचे होते है वो दिखने लगते है। इसलिए अगर आपके दांत पीले दिख रहे है तो आपको सही ड्रिंक का चुनाव करना होगा और साथ ही कोई भी ड्रिंक को पीने के बाद अपने मुंह को सही से धोना होगा।

धूम्रपान वाले दांत साफ करने के उपाय (Smoking)

मुंह के छाले कैसे कम करें?

धूम्रपान से दांत पीले पड़ना एक सामान्य कारण है। सिगरेट में मौजूद निकोटीन (nicotine) दांतों पर गंभीर तरह से दाग छोड़ देता है और इन दागो से छुटकारा पाना बहुत कठिन हो जाता है। धूम्रपान के कारण दांतों पर मोटी भूरी परत जम जाती है जिसका इलाज करे बिना ये दाग हमेशा के लिए रह जाते है। अगर आपको धूम्रपान की लत लग चुकी है और आपके दांत पीले है तो आपको डेंटिस्ट से बात कर इन दागो से छुटकारा पाने का उपाय जानना चाहिए वो भी बिना धूम्रपान छोड़े।

पीले दाँत के लिए घरेलु उपाय – कुछ विशेष फ़ूड (Some particular foods)

फ़ूड जिन्मे उज्ज्वल आर्टिफीसियल कलर (bright artificial color) होते है उन कारण भी दांतों पर समय रहते दाग पड़ने लगते है। रंगीन कैंडीज, पोप्सिकल्स (popsicles) जैसे फ़ूड को खाने के बाद दांत पर दाग जम जाते है और जैसे ही आप इन पदार्थो का रोजाना सेवन करने लगते है तो ये दाग ज्यादा गहरे बनते जाते है। फल जैसे बैरी से भी दांत पर दाग उत्पन्न हो सकता है। करी (curry) और सॉस के कारण भी दांत पीले पड़ सकते है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,328 other subscribers

अधिक शुगर का सेवन (Consumption of excess sugar)

मीठा और शुगर भी दांतों का पीला पड़ने का कारण होते है। चॉकलेट, आइस- क्रीम और अन्य मिठाई में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है जो मुंह में एसिड बनाता है और इन एसिड के कारण दांतों का सफ़ेद इनेमल धीरे- धीरे निकलने लगता है। अगर आप ज्यादा मीठा खाते है और मीठा खाने के बाद अगर मुंह को अच्छे से नहीं धोते तो आपके दांत पीले पड़ सकते है।

मेडिकेशन और रोग (Medications and diseases)

विशेष मेडिकेशन और रोग के कारण भी दांत पीले पड़ सकते है। अगर आपके दांत सेहत की परिस्तिथि के कारण पीले पड़ रहे है या दवाई के कारण पड़ रहे है तो घबराए मत यह सामान्य है। जब भी ऐसा हो तो अपने डॉक्टर को बताये और फिर आप अपने दवाई के कोर्स तक इन पीले दांतों से छुटकारा पा सकते है।

एजिंग (Aging)

एजिंग के कारण भी दांत पीले पड़ सकते है। बढती उम्र के साथ दांतों पर मौजूद प्रोटेक्टिव कोटिंग गिरने लगती है और इस कारण दांत पीले दिखने लगते है। यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है लेकिन इसका आप सही उपाय से विलंब कर सकते है।

दांतों की देखभाल के लिए आयरन से भरपूर पानी (Iron rich water peele danton ke liye)

अच्छी महक के लिये बेहतरीन मुंह फ्रेशनर

अगर आपके एरिया में आयरन से भरपूर पानी आ रहा है तो यह दांतों को पीला करने का एक कारण है। इसलिए, बेहतर होगा की आप फिल्टर्ड पानी का उपयोग केवल पीने के लिए ही नहीं बल्कि ब्रश करते और धोते वक़्त फिल्टर्ड पानी का उपयोग करें ताकि आपके दांत पर पीले दाग ना जम सकें।

अब आप पीले दांतों के मुख्य कारणों का जान चुके है, इसलिए अब आपको इनसे छुटकारा पाने के उपाय के बारे में जानना चाहिए। इस आर्टिकल को आगे पढ़िए और पीले दांतों को दूर करिए,

दांतों की चमक के लिए सही डेंटल स्वच्छता को बनाए रखें (Maintain the right dental hygiene)

दांतों को पीले पड़ने से रोकने के लिए आपको सही डेंटल स्वच्छता बनाये रखनी है, जो की बहुत ही महत्वपूर्ण है। अगर आप दिन में दो बार सही से सही टूथपेस्ट का उपयोग कर ब्रश करते है और साथ ही दांत साफ़ करने वाले धागे (flossing) का उपयोग करते है तो आप सफ़ेद दांतों को प्राप्त कर सकते है। और साथ ही यह भी ध्यान रखें की आपके दांत ड्रिंक के सेवन के बाद बिना आयरन वाले पानी से अच्छे धुप चुके हों।

उन आदतों को छोड़ दें जिनसे दांत पीले पड़ रहे हो (Stop the habit that is causing the yellowing)

अगर धूम्रपान और ड्रिंक से अगर आपके दांत पीले पड़ रहे है तो आपके लिए बेहतर होगा की आप इन आदतों को छोड़ दें और पीले दांतों से छुटकारा पाए।

नीचे कुछ ऐसे ही घरेलु नुस्खों को दर्शाया गया है जिनके उपयोग से आप अपने दांतों को जल्द से जल्द पीले दाग से दूर कर सकेंगे। लेकिन जब तक आप पीले दांतों के कारण को नहीं दूर कर लेते तब तक ये नुस्खे भी आपके पीले दाग वाले दांतों पर कोई असर नहीं दिखाएँगे।

दांतों का पीलापन के लिए केले का छिलका (Banana peel to remove yellow teeth stains)

दांतों को पीलेपन से दूर करने के लिए केले की छिलके ( banana peel ) का उपयोग बहुत ही प्रभावशाली माना जाता है क्यूंकि ये दांतों का बिना इनेमल को हानि पहुंचाए सफ़ेद करते है। एक केला लें, अब उसे खा लें और छिलके के अंदरूनी भाग को अपने दांतों पर रब कर लें। यह ध्यान रखें की आप अपने दांतों पर सही से रब कर रहे है लेकिन ज्यादा दबाव ना डालें। इसके उपयोग के बाद अपने मुंह को ना धोये। इस प्रक्रिया को दिन में दो बार दोहराए और आप एक हफ्ते के अंदर सही परिणाम को देख सकेंगे।

तंबाकू के दागों से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा (Baking soda to get rid of tobacco stains)

मुंह में होने वाले छालों से छुटकारा पाने के लिए करें इन घरेलू उपचारों का इस्तेमाल

बेकिंग सोडा (baking soda) के उपयोग से आप दांतों पर जमे पीले दागों को प्रभावशाली तरह से दूर कर सकते है। ये नुस्खा उन दागों को दूर करता है जो निकोटीन (nicotine) और टैनिन (tannin) के कारण उत्पन्न हुए हो। एक छोटे कटोरे में 2 चमच बेकिंग सोडा लें और अब उसमे सही मात्रा में पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट का उपयोग अपने दांतों पर रब कर करें और इसे 4 से 5 मिनट के लिए रब करते रहें। 5 मिनट के लिए रहने दें और फिर पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को रोजाना दोहराए। आप हफ्ते दो हफ्ते में परिणाम को देख सकेंगे।

सेब / एप्पल खाने से दांत पीले पड़ने से बच सकते है (Eating apples might prevent teeth yellowing)

सेब/ एप्पल (apple) से भी आप दांतों के दाग को दूर कर सकते है। आपको बस यह करना है कि रोजाना एक सेब खाए और उन्हें अच्छे से चबाते रहें ताकि सेब के छिलके में मौजूद फाइबर दांतों पर काम कर सकें। एप्पल में मौजूद पेक्टिन (pectin) कंटेंट भी दांतों को पीले दाग से दूर करने में सहायक करता है और इसका रोजाना सेवन करने से पीले दांत से छुटकारा पाया जा सकता है।

दांतों के दागों के लिए चारकोल उपयोगी है (Charcoal to remove teeth stains)

कोई भी प्रकार का दाग जो दांतों पर जम गया हो उनसे इस घरेलु नुस्खे का उपयोग कर दूर किया जा सकता है। चारकोल (charcoal) को दांतों पर जमे दागों को दूर करने के लिए प्रभावशाली माना जाता है। कुछ फाइन चारकोल डस्ट (fine charcoal dust) को इकट्ठा कर लें और उसमे कुछ बूंद पानी मिलाकर एक नरम पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने दांतों पर 4 से 5 मिनट तक रब करते रहें और फिर अपने दांत और मुंह को अच्छे से धो लें। इस प्रक्रिया को रोजाना अपनाए और बेहतर परिणाम को पाए।

loading...